होम / Coconut Oil: नारियल के तेल से मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे, इस तरह करें इसका प्रयोग

Coconut Oil: नारियल के तेल से मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे, इस तरह करें इसका प्रयोग

Divya Gautam • LAST UPDATED : June 23, 2023, 4:07 pm IST
ADVERTISEMENT
Coconut Oil: नारियल के तेल से मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे, इस तरह करें इसका प्रयोग

coconut oil

India News इंडिया न्यूज़, Coconut Oil: नारियल का तेल सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। नारियल तेल का इस्तेमाल खाने से लेकर त्वचा और बालों में भी किया जाता है। खासकर कि नारियाल का तेल त्वचा और बालों के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। नारियाल का तेल बालों और त्वचा से संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। नारियाल का तेल इस्तेमाल करने से कील, मुंहासे, स्ट्रेच मार्क्स और रूखे बाल जैसी कई समस्याएं की दूर हो जाती हैं। नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करता है।

नारियल तेल से पाएं ग्लोइंग स्किन

नारियल का तेल बालों के लिए तो उपयोगी होता ही है लेकिन क्या आप जानते हैं? कि नारियल का तेल आपकी स्किन को और भी बेहतर बना सकता है। अगर आप भी चमकदार और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो नारियल के तेल का इस्तेमाल जरूर करें।

स्किन केयर के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण स्किन को बेहतर बनाने और दाग-धब्बे आदि हटाने में काम करता हैं। रोज़ सुबह नहाने से पहले नारियल तेल का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन ताजी और चमकदार होती है  रात को सोने से पहले भी आप अपने चेहरे पर नारियल का तेल लगा सकते हैं। इसके अलावा सूरज की रोशनी के प्रभाव से बचाने के लिए और स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते हैं चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदों के बारे में।

सनबर्न से बचाने में उपयोगी

नारियल तेल को स्किन पर इस्तेमाल करने के इसके अलग ही फायदे है। नारियल का तेल स्किन पर लगाने से यह सनस्क्रीन की तरह से काम करता है। धूप में बाहर निकलने से पहले नारियल के तेल को चेहरे पर लगाए इसें आपकी स्किन सनबर्न से बचेगी।

स्किन का रूखापन खत्म करता है नारियल तेल

यदि आप स्किन का रूखापन खत्म करना चाहते है तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल करें। रोजाना सोने से पहले एक चम्मच नारियल के तेल को चेहरे पर और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद इसे रात भर लगा रहने दें। इसे नियमित रूप से करने से आपकी स्किन का रूखापन कम होता है और स्किन चमकदार बन जाती है।

मेकअप रिमूव में उपयोगी

नारियल के तेल का इस्तेमाल चेहरे से मेकअप उतारने में भी किया जाता है। मेकअप रिमूवल की जगह पर नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इसे आपकी स्किन का नैचुरल ग्लो बरकरार रहता है।

ये भी पढ़ें- Weight Loss Tips: जल्दी घटाना चाहते हैं वजन, तो फॉलो करें ये डाइट

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT