होम / Candida Auris:अमेरिका में तेजी से फैल रहा है घातक फंगल संक्रमण, जानें संक्रमण से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

Candida Auris:अमेरिका में तेजी से फैल रहा है घातक फंगल संक्रमण, जानें संक्रमण से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 4, 2024, 9:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),कैंडिडा ऑरिस (Candida auris) नामक घातक फंगल संक्रमण संयुक्त राज्य अमेरिका में तेजी से फैल रहा है, इस महीने वाशिंगटन राज्य में चार लोगों का परीक्षण सकारात्मक रहा है। एनबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुर्लभ होने के बावजूद, डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि इसकी उच्च मृत्यु दर, दवा प्रतिरोध और स्वास्थ्य सुविधाओं में आसानी से फैलने की क्षमता के कारण संक्रमण अभी भी संभावित रूप से खतरनाक हो सकता है।

10 जनवरी को पहले मामले की पुष्टि के बाद, सिएटल और किंग काउंटी की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि उसे पिछले सप्ताह कैंडिडा ऑरिस संक्रमण के तीन और मामले मिले थे।

इन लोगों कर रहा है संक्रमित

रोगज़नक़ आम तौर पर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों को संक्रमित करता है और कई लोकप्रिय एंटिफंगल दवाओं के प्रति प्रतिरोधी होता है। अस्पतालों में जो मरीज फीडिंग ट्यूब, ब्रीदिंग ट्यूब या कैथेटर का उपयोग करते हैं, उनमें अक्सर यह पाया जाता है।

रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, यह शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे रक्तप्रवाह, खुले घावों और कानों में संक्रमण पैदा कर सकता है। संक्रमण का स्थान और स्तर लक्षण निर्धारित करते हैं। एक जीवाणु संक्रमण कैंडिडा ऑरिस के समान लक्षण प्रस्तुत कर सकता है। हालाँकि, संक्रमण से जुड़े संकेतों और लक्षणों का कोई विशिष्ट समूह नहीं है।

त्वचा पर पाया जा सकता है फंगल संक्रमण

फंगल संक्रमण किसी व्यक्ति के बीमार हुए बिना भी त्वचा और शरीर के अन्य स्थानों पर पाया जा सकता है। इसे अक्सर “उपनिवेशीकरण” के रूप में लेबल किया जाता है, जहां एक व्यक्ति संभावित रूप से बीमार हुए बिना इसे दूसरों तक पहुंचा सकता है। सीडीसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “जो कोई उपनिवेशित है, वह अभी भी सी. ऑरिस को उन सतहों या वस्तुओं पर संचारित कर सकता है जिनसे वे संपर्क करते हैं, जो बाद में इसे अन्य रोगियों में फैला सकता है।”

यदि कोई मरीज़ संक्रमित है, तो उन्हें जोखिम वाले लोगों से अलग कमरे में रखा जाना चाहिए। कमरे को कीटाणुनाशक उत्पादों से साफ किया जाना चाहिए और देखभाल करने वाले को दस्ताने और गाउन पहनना चाहिए। लोगों को इसके प्रसार को रोकने के लिए कैंडिडा ऑरिस रोगी के कमरे में प्रवेश करने और छोड़ने से पहले और रोगी या रोगी के चिकित्सा उपकरणों के संपर्क से पहले और बाद में अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना चाहिए या अपने हाथ धोने चाहिए।

15 साल पहले जापान में खोजा गया

15 साल पहले जापान में खोजे गए कैंडिडा ऑरिस के मामले पिछले कुछ वर्षों में आसमान छू रहे हैं। आउटलेट ने आगे कहा कि 2016 में 53 की तुलना में 2022 में इसने 2,377 लोगों को संक्रमित किया। अधिकांश अमेरिकी राज्यों और 40 देशों में कवक के तेजी से प्रसार ने सीडीसी और विश्व स्वास्थ्य संगठन को इसे बढ़ते खतरे के रूप में लेबल करने के लिए प्रेरित किया है। सीडीसी के आंकड़ों के मुताबिक, 2021 में इस फंगस ने 1,471 लोगों को संक्रमित किया।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT