होम / Diabetes: डायबिटिज के मरीज अपने खाने में शामिल करें ये 5 फूड्स, मिलेंगे ये अद्भुत-Indianews

Diabetes: डायबिटिज के मरीज अपने खाने में शामिल करें ये 5 फूड्स, मिलेंगे ये अद्भुत-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 30, 2024, 9:49 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Diabetes: वैसे तो हर व्यक्ति को नाश्ते में हेल्दी चीजें शामिल करनी चाहिए, लेकिन डायबिटीज के मरीज के लिए ये और भी जरूरी है। आप जो पहला मील लेते हैं वो दिनभर आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है। ऐसे में उन लोगों को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए जो डायबिटिज के मरीज हैं क्योंकि गलत खान-पान से उनकी सेहत खराब हो सकती है। चिए इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि डायबिटिज के मरीजों को नाश्ते में क्या लेना चाहिए।

Jitendra Awhad: शरद पवार की पार्टी के विधायक ने मांगी माफी, अंबेडकर की फाड़ी थी तस्वीर-Indianews

डायबिटिज को ऐसे करें कंट्रोल

ये बात सच है, कि डायबिटीज को डाइट और वॉक से काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। दिनभर के खान-पाने से आपके ब्लड शुगर में भी उतार चढ़ाव आता रहता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज को अपनी डाइट को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। खासतौर से दिन की शुरूआत हेल्दी नाश्ते के साथ करना जरूरी है। सुबह नाश्ते में आपको ऐसी हेल्दी चीजें शामिल करनी चाहिए जिससे आपका पेट आसानी से भर जाए और ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहे। हालांकि समय-समय पर डाइट में कुछ बदलाव भी करते रहना चाहिए। आप सीजन के हिसाब से डाइट फॉलो करें। ब्रेकफास्ट में ऐसी कई चीजें है जो शुगर के मरीज के लिए फायदेमंद होती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज अगर इन चीजों को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करते हैं तो ये फायदेमंद होगा।
इन फूड्स को करें शामिल 
  1. रागी डोसा- डायबिटीज में के मरीज को रागी का सेवन जरूर करना चाहिए। नाश्ते में रागी डोसा या चीला बनाकर खा सकते हैं। ये काफी स्वादिष्ट और हेल्दी होता है। रागी फाइबर से भरपूर है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
  2. चना चाट- डायबिटीज में काले चने फायदेमंद माने जाते हैं। आप चाहें तो चने को स्प्राउट्स के तौर पर खा सकते हैं। अगर मन हो तो चना चाट बनाकर भी खा सकते हैं। चाट को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, नींबू और चाट मसाला मिला सकते हैं। नाश्ते के लिए ये अच्छा ऑप्शन है। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा।
  3. स्टिर-फ्राई एग- डायबिटीज में मरीज नाश्ते में अंडा जरूर शामिल करें। वैसे तो उबला अंडा ज्यादा फायदा करता है, लेकिन जब आप बोर हो जाएं तो स्टिर फ्राई एग खा सकते हैं। इसमें ज्यादा तेल या घी खाने से बचा जा सकता है। अंडा खाने से विटामिन मिलता है और काफी देर तक भूख नहीं लगती है।

    Old Indian Notes: लाखों में बिका भारतीय करेंसी के 10-10 के दो नोट, जानें क्यों लगी इतनी महंगी कीमत-Indianews

  4. कुट्टू की रोटी- डायबिटीज के मरीज को अलग-अग तरह के अन्न खाने चाहिए। आप किसी दिन कुट्टू के आटे का चीला या डोसा बनाकर भी खा सकते हैं। कुट्टू ग्लूटेन फ्री अनाज है, जिसमें प्रोटीन, मिनरल और विटामिन होते हैं। फाइबर से भरपूर कुट्टू ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। आप कुट्टू का परांठा बनाकर भी खा सकते हैं।
  5. नट्स और एलोवेरा जूस- डायबिटीज के मरीज को सुबह नाश्ते में भीगे हुए नट्स जरूर खाने चाहिए। ब्रेकफास्ट में आप भीगे बादाम, अखरोट, पिस्ता और मूंगफली शामिल कर सकते हैं। सीमित मात्रा में अंजीर भी खा सकते हैं। इसके अलावा आपको एलोवेरा जूस भी पीना चाहिए। एलोवेरा जूस पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करना आसान हो जाएगा और आप इस रोग से छुटकारा पा सकेंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT