होम / Egg vs Nuts : एग vs नट्स में से कौन है ज्यादा बेहतर ?

Egg vs Nuts : एग vs नट्स में से कौन है ज्यादा बेहतर ?

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : November 18, 2023, 2:19 pm IST

Egg vs Nuts

India News (इंडिया न्यूज़) ,Egg vs Nuts : हेल्दी रहने के लिए आपको ब्रेकफास्ट भी बेस्ट होना चाहिए, क्योंकि अच्छे ब्रकफास्ट करने से अपने दिन की शुरूआत करने से आपका भी दिन अच्छा ही जाऐगा। वहीं अपने ब्रेकफास्ट का अच्छा बनाने के लिए कुछ लोग उसमें काफी अलग-अलग चीजें शामिल करते है। वहीं कुछ लोग ब्रेकफास्ट में नट्स खाने पंसद करते है और वहीं कुछ लोग अंडे को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करते है, लेकिन फिर भी लोग हमेशा इन दोनों चीजों को लेकर कंफ्यूज रहते है कि नट्स और ब्रेकफास्ट में से कौन ज्यादा हेल्दी है। आइए जानते है कौन है ब्रेकफास्ट का बेहतर ऑप्शन और क्यों।

नट्स vs एग

बता दें कि बादाम से लेकर अखरोट, जैसे नट्स हेल्दी फैट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं, जो हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, साथ ही यह ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, मैग्नीको को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

वहीं इन सबकी तुलना में अंडे प्रोटीन, विटामिन (ए, डी, बी12) और जैसे कई मिनरल से भरपूर होते हैं। वहीं अंडा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेंमंद होता है। वहीं सवाल यह उठता है कि इन दोनों में से ज्यादा हेल्दी क्या है।

कौन ज्यादा बेहतर?

बता दें कि बीएमसी मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह बताया गया कि एनिमल बेस्ड (रेड या प्रोसेस्ड मीट, अंडे, डेयरी, पोल्ट्री, बटर) को प्लांट-बेस्ड (जैसे नट्स, फलियां, साबुत अनाज, जैतून का तेल) से रिप्लेस करने से कार्डियोमेटाबोलिक हेल्थ को बहुत फायदा मिलता है।

क्यों हैं नट्स अंडे से ज्यादा बेहतर? 

अंडे की तुलना में, नट्स डाइटरी फाइबर का एक बढ़िया सोर्स माना जाता है क्योंकि नट्स में मौजूद फाइबर कंटेंट ब्लड शुगर के हेल्दी लेवल को बनाए रखने में मदद करती है। वहीं यह लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखती है, जिससे आपको वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है। वहीं, नट्स की तुलना में अंडे की फाइबर की मात्रा थोड़ी कम होती है, जो नट्स को इससे बेहतर बनाती है।

Also Read :

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तीन महीने में तबाह हो जाएंगी दुनिया! Israel- Hamas युद्द के साथ शुरू हुआ दुनिया का विनाश? जानें क्या थी बाबा वेंगा की भविष्यवाणी
Rajasthan Politics: मानेसर कांड के बहाने CM भजनलाल ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले-‘समय मिला तब …’
बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आया अडानी फाउंडेशन, आंध्र प्रदेश को दिए 25 करोड़ रुपये
Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
ADVERTISEMENT