होम / Election 2024: पहले कौन- राम लला का दरबार या 24 की सरकार ?

Election 2024: पहले कौन- राम लला का दरबार या 24 की सरकार ?

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : August 30, 2023, 4:36 pm IST
ADVERTISEMENT
Election 2024: पहले कौन- राम लला का दरबार या 24 की सरकार ?

Election 2024: पहले कौन- राम लला का दरबार या 24 की सरकार ?

India News (इंडिया न्यूज़), Anil Thakur, Election 2024: राजनीतिक हल्कों में लोकसभा चुनावों की चर्चा है पिछले कई दिनों से नीतीश कुमार और ममता बनर्जी के बयान इस ओर इशारा कर रहे थे कि देश में आम चुनाव वक्त से पहले हो सकते हैं ये चर्चा अभी थमी भी नहीं थी कि मंगलवार को सरकार एक फैसला लेती है और चर्चा फिर गर्म हो जाती है, फैसला था LPG पर सब्सिडी का, जैसे ही ये खबर आती है राजनीतिक गलियारों में फिर सरगर्मियां चुनावों को लेकर तेज हो जाती हैं। राजनीतिक विश्लेषक LPG पर मिलने वाली सब्सिडी के तार सीधे लोकसभा चुनावों से जोड़ने लग गए हैं और ये कयास लगाए जा रहे हैं कि मोदी सरकार जनवरी या फरवरी में देश में चुनाव करा सकती है।

बीजेपी नेताओं ने चुनाव के लिए सभी हेलीकॉप्टर पहले ही बुक करा लिए

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ये दावा किया था कि बीजेपी नेताओं ने लोकसभा चुनाव के लिए सभी हेलीकॉप्टर पहले ही बुक करा लिए हैं ताकि दूसरी राजनीतिक पार्टियां चुनाव में प्रचार के लिए उड़नखटोले का इस्तेमाल ना कर सके। वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को बीजेपी पर निशाना साधते हुए दूसरी बार ये दावा किया कि देश में आम चुनाव वक्त से पहले हो सकते हैं इसलिए विपक्ष को एकजुट होना पड़ेगा।

पहले चुनाव कराने में किसका कितना सियासी फायदा होगा

वहीं अगर सत्ताधारी पार्टी बीजेपी की तैयारियों पर गौर करें तो पार्टी एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। चुनाव वक्त पर हों या फिर वक्त से पहले लेकिन भाजपा मोदी सरकार की उपलब्धियों को हर घर तक पहुंचाने में लगी हुई है और इस प्रचार प्रसार को भी एक संकेत के रुप में देखा जा रहा है। आधिकारिक रुप से सरकार या बीजेपी ने वक्त से पहले चुनाव की बात अभी तक कही नहीं है लेकिन समय पर या समय से पहले चुनाव कराने में किसका कितना सियासी फायदा होगा इस पर पार्टी में मंथन जारी है।

राममंदिर बीजेपी के लिए बेहद अहम

ममता बनर्जी और नीतीश कुमार देश के धुरंधर नेताओं में शुमार होते हैं और उनके इशारे को नज़रअंदाज भी नहीं किया जा सकता है। लेकिन जिस राम मंदिर के मुद्दे को लेकर बीजेपी सत्ता में आई थी वो बेहद अहम है। जनवरी 2024 में अयोध्या में राममंदिर का लोकार्पण होना है और बीजेपी जनता को इसके जरिए एकजुट करना चाहेगी। वहीं फरवरी-मार्च में बोर्ड की परीक्षाओं का वक्त होता हैं ऐसे में चुनाव में अपना अहम रोल अदा करने वाले टीचर्स परीक्षा कराने में व्यस्त होंगे।

वक्त पर चुनाव हुए तो क्या होगा ?

अगर देश में वक्त पर चुनाव होते हैं तो बीजेपी राम मंदिर का लोकार्पण कर चुनावी मैदान में उतरेगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राम भक्त की छवि और हिंदुत्व का नारा दोनों ही 2024 के अखाड़े में रामबाण का काम करेंगे।

वक्त से पहले चुनाव हुए तो क्या होगा ?

ममता बनर्जी और नीतीश कुमार के दावे के मुताबिक दिसंबर में अगर देश में आम चुनाव होते हैं तो अचानक चुनाव की घोषणा I.N.D.I.A गठबंधन को संभलने का मौका नहीं देगी और साथ ही पश्चिम से पूरब की तरफ राहुल की यात्रा अधूरी रह जाएगी।

इंडिया न्यूज़ के सर्वे में बीजेपी 300 पार

अगर देश में वक्त से पहले भी अगर चुनाव होते हैं तो NDA गठबंधन 300 से ज्यादा सीटें लेने में कामयाब होगा। 56 फीसदी से ज्यादा लोगों का मानना है कि अगर अभी चुनाव होते हैं तो एनडीए 300 से ज्यादा सीटें हासिल कर लेगा और देश में फिर से NDA की सरकार होगी वहीं अगर आज चुनाव हुए तो 44 फीसदी से ज्यादा लोगों का मानना है कि I.N.D.I.A गठबंधन के हिस्से में 100 से कम सीटें आएंगीं।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT