होम / Engagement Ring: सगाई की रिंग खरिदते समय याद रखें ये बातें

Engagement Ring: सगाई की रिंग खरिदते समय याद रखें ये बातें

India News Editor • LAST UPDATED : November 8, 2021, 1:49 pm IST
Engagement Ring: सगाई की रिंग खरिदते समय याद रखें ये बातें

Engagement Ring

(Engagement Ring)

Engagement Ring: शादी हर इंसान की जिदंगी को वो मौका होता है जिसे वो यादगार बनाने और उस पल को जिने में कोई भी कसर नहीं छोड़ता। इसके लिए वो बहुत सारी तैयारीयां करता है। इससे पहले होने वाली सगाई की रस्म उसके लिए बेहद खास होती है।

सगाई की सबसे अहम रस्म होती है अपने पार्टनर को रिंग पहनाना। लेकिन उससे भी मुस्किल होता है अपने पार्टनर के लिए रिंग खरिदना। आज हम आपको कुछ एैसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपकी इस मुस्किल को आसान कर देंगे। आइए जानतें हैं कि हम कैसे अपने पार्टनर के लिए रिंग का चुनाव कर सकते है।

बजट के अनुसार करें चुनाव (Engagement Ring)

जब आपने इंगेजमेंट रिंग खरीदने पर विचार कर रहे हैं तो सबसे पहले और जरूरी नियम है कि आप अपना बजट सेट करें। दरअसल, सगाई से लेकर शादी और उसके बाद भी बहुत अधिक खर्चा हो जाता है। ऐसे में अगर आप शुरूआत में हर चीज के लिए बजट तय नहीं करते हैं तो इससे बाद में आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है।

इसके अलावा, अगर आप बजट तय नहीं करते हैं और इंगेजमेंट रिंग की शॉपिंग करने के लिए निकल पड़ते हैं तो ऐसे में आप बिना सोचे-समझे किसी भी रिंग को पसंद कर लेंगे और फिर आपका पूरा बजट बिगड़ जाएगा।

पसंद नापसंद का ख्याल रखे (Engagement Ring)

पार्टनर की चूंकि आप अपने पार्टनर के लिए रिंग खरीद रहे हैं तो आपको अपने पार्टनर की पसंद-नापसंद का ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए आप या तो इंटरनेट पर मौजूद डिजाइन्स अपने पार्टनर के साथ डिस्कस कर सकते हैं या फिर आप पहले से ही उनकी रिंग्स के कलेक्शन पर फोकस करें।

उनके हाथों में मौजूद रिंग्स पर नजर डालें। इससे आपको काफी हद तक अंदाजा हो जाएगा कि आपके पार्टनर को किस तरह के डिजाइन्स पसंद हैं और आपके लिए इंगेजमेंट रिंग खरीदना काफी आसान हो जाएगा

रिंग के लिए मेटल (Engagement Ring)

यूं तो इंगेजमेंट रिंग में मुख्य रूप से डायमंड को शामिल किया जाता है, लेकिन आपको रिंग बैंड के मेटल पर भी ध्यान देना चाहिए। आमतौर पर, इंगेजमेंट रिंग येलो गोल्ड, व्हाइट गोल्ड, सिल्वर या प्लैटिनम से बनी होती हैं। इसके अलावा, रोज गोल्ड भी इन दिनों काफी पसंद किया जा रहा है।

अगर आपके पार्टनर को सिल्वर ज्वैलरी पहनना पसंद है तो आप व्हाइट गोल्ड के आॅप्शन को चुन सकती हैं। इसके अलावा, अगर आप कलर्ड आॅप्शन सलेक्ट करना चाहते हैं तो ऐसे में रोज गोल्ड को सलेक्ट किया जा सकता है।

स्पेशल हो रिंग (Engagement Ring)

चूंकि इंगेजमेंट का अर्थ होता है एक नए रिश्ते में बंधना। ऐसे में आपकी भावनाएं उससे जुड़ी होती हैं तो क्यों ना आपकी इंगेजमेंट रिंग ऐसी हो, जिसका कोई स्पेशल अर्थ हो या फिर वह बेहद खास हो। मसलन, अगर आपकी दादी की ऐसी कोई अंगूठी है, जो आपके लिए बेहद खास है। ऐसे में अगर आप चाहें तो उसे रि-साइज करके और उसमें डायमंड लगवाकर अपने पार्टनर को दे सकते हैं।

लाइटिंग को करें चेक (Engagement Ring)

डायमंड रिंग की एक खास बात यह भी होती है कि यह अलग-अलग लाइटिंग में अलग नजर आता है। मसलन, दिन के उजाले में डायमंड रिंग जिस तरह से दिखती है, वैसी कैंडल लाइटिंग में नजर नहीं आती।

इसलिए आप जब भी डायमंड रिंग को खरीदें तो डिफरेंट लाइटिंग में इसके लुक को जरूर चेक करें। मसलन, आप स्टोर की अत्यधिक लाइटिंग से प्रभावित होकर इंगेजमेंट रिंग ना खरीदें, बल्कि यह भी देखें कि आप ऐसी जगह पर डायमंड रिंग को चेक करें, जहां पर स्पॉट लाइटिंग अत्यधिक नहीं है।

read also: How To Make Garlic Powder: जानिए लहसुन अनगिनत फायदे

read also: Jaggery Protects From Pollution: सर्दी में गुड़ के खाने फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

(Engagement Ring)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT