होम / facial problem  : चेहरे के दाग – धब्बों और पिंपल्स से हैं परेशां तो अपनाएँ ये घरेलु उपाय

facial problem  : चेहरे के दाग – धब्बों और पिंपल्स से हैं परेशां तो अपनाएँ ये घरेलु उपाय

Rahul Dev Sharma • LAST UPDATED : April 16, 2022, 2:53 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली ।

facial problem  : जब गर्मियों का मौसम आ जाता है तो बहुत सी स्किन प्रॉब्लम होने लगती है उनसे छुटकारा पाने के लिए हम बहुत से उपाय करते है लेकिन कुछ कामयाबी नहीं मिलती। गर्मियों के मौसम में पिंपल्स की समस्या (problem of pimples) बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इन दिनों हमारी स्किन चिपचिपी और ज्यादा ऑयली हो जाती है। पिंपल्स की समस्या ऐसी है, जो न सिर्फ आपकी स्किन बल्कि पूरे लुक को बिगाड़ कर रख देती है। अगर आप भी चेहरे पर पिंपल और दाग-धब्बों के निशान से परेशान हैं, तो ये घरेलू फेस पैक्स इस्तेमाल करें।

(Facial problem: If you are troubled by facial spots and pimples, then follow these home remedies)

दही और बेसन का फेस पैक (Curd and gram flour face pack)

दही और बेसन का फेस पैक पिंपल्स की समस्या को दूर कर सकता है। यह पैक हर तरह की स्किन टाइप के लिए अच्छा होता है। गर्मी के मौसम में ये आपके चेहरे को ठंडक देता है। इस फेस पैक को तकरीबन 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो दें।

मेथी फेस पैक (Fenugreek Face Pack)

मेथी का फेस पैक चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए रात भर मेथी को पानी में भिगो दें और फिर सुबह इसे पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। पैक बनने के बाद इसे चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो दें।

(Facial problem: If you are troubled by facial spots and pimples, then follow these home remedies)

दही, शहद और बेसन (Yogurt, Honey and Besan)

दही, शहद और बेसन का फेस पैक त्वचा के लिए बेहद अच्छा होता है। ये फेस पैक पिंपल्स के साथ-साथ डेड स्किन से भी छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद और दही मिला लें। सब को मिक्स कर एक पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे फेस पर अप्लाई कर लें।

बेसन और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक (Besan and Multani Mitti Face Pack)

बेसन और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें बेसन और मुल्तानी मिट्टी को मिला दें। इसके बाद गुलाब जल की मदद से एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप सप्ताह में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read : Getting good sleep is very important नींद पूरी न होने पर भी होता है सिर दर्द और चिड़चिड़ापन , जानें सोने का सही तरीका

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT