होम / Getting good sleep is very important नींद पूरी न होने पर भी होता है सिर दर्द और चिड़चिड़ापन , जानें सोने का सही तरीका

Getting good sleep is very important नींद पूरी न होने पर भी होता है सिर दर्द और चिड़चिड़ापन , जानें सोने का सही तरीका

Rahul Dev Sharma • LAST UPDATED : April 16, 2022, 2:47 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

Getting good sleep is very important  हेल्दी लाइफ के लिए अच्छी नींद का आना बहुत जरूरी है। जिस तरह भोजन को पचाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी (physical activity) जरूरी होती है, उसी तरह स्वस्थ रहने के लिए नींद बेहद जरूरी होती है। ज्यादातर लोग रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद लेते हैं, लेकिन कुछ लोगों को इस दौरान गहरी नींद नहीं आती। जिसकी वजह से उन्हें सुबह उठने में परेशानी  होती है। साथ ही पूरा दिन सिर दर्द और चिड़चिड़ापन रहता है।

(It is very important that you sleep in the right posture, yes, if you sleep in the right posture, then you can sleep well. So let’s know in which posture one should sleep while sleeping…)

सही करवट लेकर सोएं (sleep on your side)

सोने के लिए सबसे अच्छी पोजीशन लेफ्ट करवट को माना जाता है। ये पोजीशन आपके हार्ट के लिए फायदेमंद होती है। इससे आपके शरीर में दर्द होने की संभावना भी काफी कम हो जाती है। प्रेग्नेंट लेडीज को भी बाईं करवट में सोने की सलाह दी जाती है। ये पोजीशन मां और बच्चे दोनों के लिए हेल्दी मानी जाती हैं। लेफ्ट साइड सोने से आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।

पेट के बल न सोएं (don’t sleep on your stomach)

पेट के बल सोने पर काफी आराम मिलता है, लेकिन पेट के बल सोने से आपको कई परेशानियां हो सकती हैं। इससे आपके पेट पर ही नहीं बल्कि गर्दन और शरीर के पीछे के हिस्से पर भी गहरा दबाव पड़ता है। अगर आपको पेट के बल लेट कर ही सोने की आदत है, तो बेहतर होगा कि आप पेट के निचले हिस्से में तकिया लगाकर सोएं। इससे आपके पेट पर कम दबाव पड़ेगा।

अचानक से न उठें (don’t get up suddenly)

सोने के बाद अचानक न उठें। सबसे पहले करवट लें और फिर आराम से उठकर बिस्तर पर बैठ जाएं। ऐसा करने से आप अचानक चक्कर आने की समस्या से भी बच सकते हैं।

 सीधे पीठ के बल सोना (sleeping on straight back)

पीठ के बल सोने में रीढ़ की हड्डी (spine) को सपोर्ट मिलता है। इस पोजीशन में सोने से आपका पाचन अच्छा रहता है। वहीं, इस पोजीशन में सोने वालों की नींद ज्यादा खुलती है और खर्राटों की समस्या (problem of snoring) भी होती है।

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Unique Wedding: एक विवाह ऐसा भी, जहां 1 दुल्हन की आएगी 11 जगहों से बारात, सोशल मीडिया पर शादी कार्ड वायरल-Indianews
Gurucharan Singh: तारक मेहता का उल्टा चश्मा के एक्टर गुरुचरण सिंह हुए रहस्यमय तरीके से लापता-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु में बड़ा हादसा, पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 8 की मौत, 10 घायल-Indianews
Telangana: किशोर बलात्कार पीड़ितों ने 10वीं की परीक्षा की पास, पुलिस में शामिल होने की जताई इच्छा-Indianews
Boeing 737 Plane Crashes: सेनेगल में बड़ा हादसा, 85 सवारी के साथ रनवे पर फिसला बोइंग 737 विमान-Indianews
PM-EAC Paper: भारत में हिंदू आबादी में हुई गिरावट, मुस्लिमों की में 43.15 प्रतिशत की वृद्धि-Indianews
Viral News: सर्दी की समस्या से जूझ रही थी महिला, डॉक्टर ने नाक से निकला 100 से ज्यादा जिंदे कीड़े-Indianews
ADVERTISEMENT