होम / मुस्लिम देश के 3 'शैतानों' को कैसे दी चूहे की मौत? पालात में भेजा ऐसा राक्षस, Netanyahu की दहाड़ से थरथरा गई पूरी दुनिया

मुस्लिम देश के 3 'शैतानों' को कैसे दी चूहे की मौत? पालात में भेजा ऐसा राक्षस, Netanyahu की दहाड़ से थरथरा गई पूरी दुनिया

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 18, 2024, 4:08 pm IST
ADVERTISEMENT
मुस्लिम देश के 3 'शैतानों' को कैसे दी चूहे की मौत? पालात में भेजा ऐसा राक्षस, Netanyahu की दहाड़ से थरथरा गई पूरी दुनिया

Israel Hamas War

India News (इंडिया न्यूज),Israel–Hamas War: इजराइल ने गाजा में अपने सबसे बड़े दुश्मन को मार गिराया है। पहले इस्माइल हनिया, फिर हसन नसरल्लाह और अब याह्या सिनवार, एक-एक करके इजराइल ने अपने तीनों सबसे बड़े दुश्मनों को मार गिराया है। ऐसे में अब उम्मीद है कि हमास के कब्जे से बंधकों को जल्द ही रिहा किया जा सकता है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास लड़ाकों को एक ऑफर दिया है, नेतन्याहू ने कहा है कि अगर हमास इजराइली बंधकों को रिहा कर देता है तो वह युद्ध रोक देंगे। हालांकि, अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो नेतन्याहू ने चेतावनी दी है कि उनकी हालत सिनवार से भी खराब होगी।

वहीं, इजराइली डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता डेनियल हैगर ने भी शुक्रवार को साफ कर दिया है कि उनकी सेना तब तक नहीं रुकेगी जब तक हमास के कब्जे से सभी बंधकों को रिहा नहीं कर दिया जाता। उन्होंने कहा है कि सिनवार के मारे जाने के साथ ही उनका काम खत्म नहीं हो गया है, गाजा में ऑपरेशन तब तक जारी रहेगा जब तक वे सभी बंधकों को वापस घर नहीं ले आते।

दुनिया के कई नेताओं ने की बंधकों को रिहा करने की मांग 

सिनवार की मौत के बाद दुनिया के कई नेताओं ने भी हमास से बंधकों को रिहा करने की मांग की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने गुरुवार को कहा कि सिनवार के मारे जाने के बाद यह दुनिया के लिए अच्छा दिन है। उन्होंने कहा कि गाजा में युद्ध विराम और बंधकों की रिहाई के बीच मुख्य बाधा दूर हो गई है। बिडेन ने कहा है कि अब गाजा में हमास के सत्ता से बाहर होने और राजनीतिक समझौते का मौका है, जिससे इजरायल और फिलिस्तीन दोनों को बेहतर भविष्य मिलेगा।

कमला हैरिस ने क्या कहा ?

अमेरिकी उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने कहा है कि गाजा में युद्ध समाप्त करने का यही अवसर है। उन्होंने कहा कि बंधकों को रिहा करने, इजरायल की रक्षा करने और गाजा के लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए इस युद्ध को समाप्त किया जाना चाहिए।

वहीं, जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बैरबॉक ने सिनवार को ‘क्रूर हत्यारा और आतंकवादी’ बताते हुए हमास से बंधकों को तुरंत रिहा करने और हथियार डालने को कहा है। वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी सिनवार की मौत पर बयान दिया है। मैक्रों ने कहा है कि 7 अक्टूबर को हुए बर्बर आतंकी हमले के लिए सिनवार जिम्मेदार है। उन्होंने हमास से सभी बंधकों को रिहा करने की मांग की है।

इजराइल ने लिया बदला

दरअसल 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने दक्षिणी इजराइल पर हमला किया था। हमास के लड़ाके पैराशूट और बाइक से इजराइली सीमा में घुसे और गोलीबारी की। हमास के इस हमले में इजराइल के करीब 1200 लोग मारे गए थे। हमास के लड़ाकों ने 251 इजराइली और विदेशी नागरिकों को बंधक बना लिया था। इजराइल ने याह्या सिनवार को इस हमले का मास्टरमाइंड बताया था।

खत्म होगा जंग!

वहीं, इजराइल 8 अक्टूबर 2023 से गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध लड़ रहा है, लेकिन गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इजराइली हमलों में अब तक 42 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। वहीं, करीब 101 बंधक अभी भी हमास के कब्जे में हैं, जिनमें से 34 बंधकों की मौत हो चुकी है।

वहीं, पिछले कुछ दिनों से बंधकों की रिहाई और गाजा में संघर्ष विराम समझौते को लेकर इजरायल पर लगातार दबाव बढ़ रहा था, लेकिन नेतन्याहू ने साफ कर दिया था कि वह हमास को पूरी तरह खत्म करने के बाद ही रुकेंगे। अब जबकि इजरायल ने 3 महीने के अंदर अपने 3 बड़े दुश्मनों को मार गिराया है, तो उम्मीद है कि बंधकों की रिहाई के साथ ही गाजा में संघर्ष विराम हो सकता है।

मंगल ग्रह पर रहते हैं इंसान जैसे एलियन? NASA के रोवर ने खींची रहस्यमयी तस्वीर, पूरी दुनिया में मची हलचल

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT