होम / सर्दियों के मौसम में ये एक फल ज़रूर खाएं, सेहत होगी अच्छी

सर्दियों के मौसम में ये एक फल ज़रूर खाएं, सेहत होगी अच्छी

Rizwana • LAST UPDATED : November 10, 2022, 1:56 pm IST
ADVERTISEMENT
सर्दियों के मौसम में ये एक फल ज़रूर खाएं, सेहत होगी अच्छी

fruits benefit

(इंडिया न्यूज़): सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं, ऐसे में बाजार में फलों के ठेलों पर मौसमी फल मिलना शुरू हो चुके हैं। सर्दियों के मौसम में कई ऐसे फल आसानी से उपलब्ध होते हैं, आथ ही वो सेहत के लिए बड़े लाभदायक होते हैं। इन फलों में से एक फल है अमरूद, ये एक ऐसा फल है जो हेल्थ से जुड़ी गंभीर बीमारियों को भी ठीक कर देता है। ऐसा पाया गया है कि, अमरूद में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन-सी, पोटेशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो डायबिटीज जैसी समस्या और इसके कई जोखिम कारकों से आपको बचाने में सहायक हो सकती है। सबसे खास बात अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, ऐसे में डायबिटीज रोगी भी इसका सेवन कर सकते हैं।

डायबिटीज के रोगियों के लिए हैं लाभदायक

अमरुद खाने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। ऐसा कई अध्ययनों में पाया गया है कि, बिना छिलके वाला अमरूद ब्लड शुगर को कम करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और लिपिड प्रोफाइल में भी काफी फायदा कर सकता है।

दिल की बीमारी को करेगा दूर

सिर्फ डायबिटीज ही नहीं दिल का भी ख्याल रखता है अमरूद। एक अध्ययन में पाया गया है कि, अमरूद में पोटेशियम और घुलनशील फाइबर की काफी मात्रा होती है। जो हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही अमरूद के पत्तों में काफी एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाता है।

अब अमरूद करेगा आपका वजन कम

एक शोध के मुताबिक अमरूद में 40 से कम कैलोरी होती है और इससे दिन का तकरीबन 12% फाईबर प्राप्त किया जा सकता है। फाइबर वाली चीजें पेट को भरा हुआ महसूस कराने के साथ खाने की इच्छा कम करती हैं, जिससे वजन बढ़ने का जोखिम कम होता है। इसे पाचन को ठीक रखने में भी मददगार माना जाता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT