होम / Vastu Dosh Home : घर का दरवाजा खोलते ही होता है ऐसा आभास, वास्तु शास्त्र दे रहा है बड़ा संकेत

Vastu Dosh Home : घर का दरवाजा खोलते ही होता है ऐसा आभास, वास्तु शास्त्र दे रहा है बड़ा संकेत

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 12, 2024, 1:34 am IST

Vastu Dosh Home

India News (इंडिया न्यूज़),Vastu Dosh Home: हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में सुख-समृद्धि का वास हो। इसके लिए घर में सकारात्मक ऊर्जा का होना बहुत जरूरी है क्योंकि घर में इस ऊर्जा के होने से ही आपके जीवन में सभी अच्छी चीजें आकर्षित होती हैं। उदाहरण के तौर पर सोचिए अगर किसी व्यक्ति के घर में हमेशा घरेलू कलह बनी रहती है तो इसके कारण घर के सदस्य आपस में तालमेल नहीं बना पाते हैं। इससे सभी का मूड खराब रहता है और घर में मौजूद लोग हमेशा तनाव महसूस करने लगते हैं। इसका सबसे ज्यादा असर कमाई पर पड़ा है. घर में लोग बिजनेस और नौकरी पर ध्यान नहीं दे पाते, जिससे घर की आर्थिक स्थिति भी खराब हो जाती है। कहने का तात्पर्य यह है कि गृह क्लेश एक नकारात्मक ऊर्जा है। अगर आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है तो इसका प्रभाव आपके पूरे जीवन पर पड़ने लगता है। घर में मौजूद कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो आपको वास्तु दोष की ओर इशारा करती हैं। आइए सबसे पहले जानते हैं कि वास्तु दोष क्या है।

क्या है वास्तु दोष?

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर बनाने से जुड़े कुछ नियम होते हैं। इनका पालन करके ही घर बनाना चाहिए। इन नियमों से सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जाएं भी जुड़ी होती हैं। अगर हम घर बनवाते समय किसी भी दिशा का ध्यान नहीं रखते हैं तो भविष्य में घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है। उदाहरण के तौर पर वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में मुख्य द्वार का होना शुभ नहीं माना जाता है। वहीं पूर्व दिशा में भी शौचालय नहीं बनवाना चाहिए। घर का मुख्य द्वार पूर्व दिशा में होना शुभ माना जाता है।

इन चीजों से पहचानें वास्तु दोष

  • जब आप बाहर से घर के अंदर आते हैं और घर का दरवाजा खोलते ही आपको एक अनजाना डर महसूस होने लगे तो समझ लें कि घर में कोई नकारात्मक ऊर्जा है।
  • अगर आपके घर में हमेशा अजीब सी गंध आती रहती है और आप इस गंध का कारण नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो आपको वास्तु दोष दूर करने के लिए किसी विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए।
  • घर का सामान सही जगह पर रखने के बावजूद अगर आपको दरवाजा खोलते ही सामान हमेशा इधर-उधर बिखरा हुआ मिलता है, तो आपके घर में वास्तु दोष हो सकता है।
  • अगर आपको घर के किसी कोने से आवाज सुनाई देती है तो यह नकारात्मक ऊर्जा से जुड़ी होती है।
  • वास्तु दोष का दूसरा संकेत यह है कि घर में चमगादड़ों का आना-जाना शुरू हो जाता है। ऐसे में आपको हमेशा घर के दरवाजे और खिड़कियां बंद रखने की कोशिश करनी चाहिए।

Chaitra Navratri 2024: नवरात्र के चौथे दिन ऐसे करें मां कूष्मांडा की पूजा, जाने समय, आरती और मंत्र, मनवांछित फल की होगी प्राप्ति

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
ADVERTISEMENT