होम / Hair care tips : बेजान बालों को सिल्की बनाने के लिए केले में यह चीज मिलाकर करें इस्तेमाल

Hair care tips : बेजान बालों को सिल्की बनाने के लिए केले में यह चीज मिलाकर करें इस्तेमाल

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 22, 2023, 6:11 pm IST
ADVERTISEMENT
Hair care tips : बेजान बालों को सिल्की बनाने के लिए केले में यह चीज मिलाकर करें इस्तेमाल

Hair care tips

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Hair care tips :   ऐसे कम ही लोग होते हैं जिनके बाल प्राकृतिक रूप से मुलायम और सिल्की होते हैं बालों को सिल्की बनने के लिए थोड़ी बहुत जद्दोजहद तो करनी ही पड़ती है। आमतौर पर महिलाएं सैलून से केराटिन ट्रीटमेंट, हेयर स्पा और स्मूदनिंग करवाकर बालों को मुलायम करने कोशिश करती हैं। सैलून में हर दूसरे-तीसरे महीने जाना आम लोगों के लिए महंगा पड़ जाता है। लेकिन अब आपको बालों की फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्यों की आज हम आपको केले को बालों पर लगाने के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहें हैं जो आपके रुखे बेजान बालों को मजबूत और सिल्की बनाएंगे।

केले का हेयर मास्क

अपने बालों को घना, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए आप केले का हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। केले में विटामिन बी6, विटामिन सी, डाइट्री फाइबर, मैग्नीशियम और पौटेशियम की मात्रा भरपूर होती है। इनका सेवन करने से फायदा सेहत को ही नहीं बल्कि बालों को भी मिलता है। बालों पर केले का हेयर मास्क लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है और बाल मुलायम होने लगते हैं।

नारियल तेल

नारियल तेल एक अद्भुत प्राकृतिक तेल है जिसे बालों पर लगाने से उन्हें सिल्की और चमकदार बनाया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके बालों को ताजगी और शाइन देते हैं। बालों में नारियल तेल लगाने से परिणाम स्थायी रहते हैं। आप नारियल तेल को रात्रि में बालों में लगाएं और सुबह शैंपू करें।

दही का इस्तेमाल

दही भी एक बहुत अच्छा घरेलू उपाय है जो बालों को सिल्की बनाने में मदद कर सकता है। दही में मौजूद प्रोटीन और पोषक तत्व आपके बालों को नरम बनाए रखते हैं और उन्हें खूबसूरती और चमक देते हैं। आप दही को बालों में लगाकर 30 मिनट तक रखें और फिर उन्हें धो लें। बालों को मुलायम बनाने के लिए आलोवेरा जेल बालों के लिए एक अन्य उपयुक्त उपाय है। यह आपके बालों को मुलायम बनाए रखता है और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है। आप आलोवेरा के पत्तों को काटकर उनमें से जेल निकालकर अपने बालों पर लगा सकते हैं। इसे बालों पर 20-30 मिनट तक रखें और फिर उन्हें धो लें।

भृंगराज तेल और मुरमुरा तेल

भृंगराज तेल बालों को सिल्की और मुलायम बनाने के लिए बहुत उपयुक्त होता है। इसमें पाए जाने वाले गुण बालों के झड़ने को कम करते हैं और उन्हें बढ़ावा देते हैं। आप भृंगराज तेल को रात्रि में बालों में लगाकर सुबह शैंपू कर सकते हैं। मुरमुरा तेल भी एक अच्छा विकल्प है जो बालों को सिल्की और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। यह तेल आपके बालों को मोटा बनाता है और उन्हें शाइन देता है।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : नींबू सेहत के लिए फायदेमंद, इन समस्याओं को करता दूर, जानिए क्या है इसके फायदे

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT