होम / Health Tips : सफ़ेद और चमकदार दातों के लिए नारियल के तेल में मिलाकर हर रोज लगाएं ये चीज, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Health Tips : सफ़ेद और चमकदार दातों के लिए नारियल के तेल में मिलाकर हर रोज लगाएं ये चीज, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 30, 2023, 9:16 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :   नारियल का तेल हर दिन दांतों पर लगाने से हमारे दांत स्वच्छ हो जाते हैं और इससे दांतों का कवच भी बनता है। नारियल के तेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों के कीड़ों और बैक्टीरिया को खत्म करके मुंह के संक्रमण से बचाते हैं। यह दांतों के लिए एक प्राकृतिक मूल्यवान घरेलू उपचार है जो अनेक लोगों के लिए कारगर साबित हो चुका है। नारियल के तेल के इस उपयोग को अपनाने के लिए, आपको एक छोटी सी राई या गांठ को चावल के आकार का बना लेना है और इसे दांतों पर लगाना है। इस राई के गोले को धीरे से दांतों पर मसाज करना चाहिए ताकि तेल अच्छी तरह से आपके दांतों में समा जाए। इसे सुबह और शाम को दो बार करने से आपके दांत साफ़, मज़बूत और चमकदार बनते हैं।

हफ्ते भर में इस घरेलू नुस्खे का नियमित उपयोग करने से आपके दांतों की पीलापन कम हो जाएगा और वे अधिक सफेद लगेंगे। साथ ही, नारियल के तेल के इस उपयोग से दांतों के दर्द और खराब मसूड़े भी कम हो सकते हैं। लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि यदि आपके दांतों में किसी भी तरह की समस्या हो तो विशेषज्ञ के सलाह से उपचार करना उचित होगा। इस तरह, नारियल के तेल का इस्तेमाल आपके दांतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह एक प्राकृतिक और सस्ता उपाय है जो दांतों को साफ़ और मज़बूत रखने में मदद करता है।

नमक और संतरे का छिलका

पीले दांतों को साफ करने के लिए एक चम्मच नमक में थोड़ा सा तेल और नींबू का रस मिलाकर इस पेस्ट से दांतो पर ब्रश करें। दिन में 3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें। इससे कुछ ही दिनों में पीले दांत साफ होने लगेंगे और उनमें एक अलग सी चमक आ जाएगी। इस पेस्ट में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दांतों को मजबूत बनाते हैं। पीले दांतों को सफेद करने का तीसरा तरीका है संतरे का छिलका है इसके लिए आप संतरे के छिलके का पाउडर बना कर दांतों लगाएं कुछ ही दिनों में आपको असर नजर आने लग जाएगा।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : बची हुई चाय को दोबारा गर्म करके पीने कि गलती भूलकर भी न करें, ये हो सकते हैं नुकसान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.