होम / Health Tips : बची हुई चाय को दोबारा गर्म करके पीने कि गलती भूलकर भी न करें, ये हो सकते हैं नुकसान

Health Tips : बची हुई चाय को दोबारा गर्म करके पीने कि गलती भूलकर भी न करें, ये हो सकते हैं नुकसान

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 29, 2023, 9:06 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :  दुनियाभर में लोगों का चाय के प्रति प्यार किसी से छिपा नहीं है। हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म चाय के साथ ही करते हैं। तो वहीं शाम होते ही हम सभी चाय पीने के लिए पहले से ही तैयार हो जाते हैं कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें किसी भी समय चाय पीने के लिए पूछो तो वो कभी मना नहीं करेंगे। यहां तक की कुछ लोग पूरे दिन में कई बार चाय का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दोबारा गर्म करके चाय पीने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। अगर आप भी चाय को दोबारा गरम कर के पीते हैं तो आज ही इस आदत को छोड़ दें।

पौष्टिकता का खो जाना

चाय में मौजूद विटामिन्स और खनिजों का अधिकतर भाग उसमें उबलने के दौरान खो जाता है। इससे बची हुई चाय का पौष्टिकता का स्तर कम हो जाता है। चाय में मौजूद कैफीन का सेवन अधिक मात्रा में आपके शरीर को बुरा प्रभाव डाल सकता है। दोबारा गरम करने से कैफीन का स्तर बढ़ जाता है जिससे आपको अधिक चिंता, अवसाद या अनिद्रा का सामना करना पड़ सकता है।

भयंकर बैक्टीरिया संग्रह

चाय को दोबारा गर्म करने पर उसमें मौजूद बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाती है। यह शरीर के लिए खराब कारक बन सकते हैं और सेहत को खतरे में डाल सकते हैं। चाय को दोबारा गरम करने से उसमें मौजूद विषाक्तता की मात्रा बढ़ जाती है। यह विषाक्तता कई समस्याओं जैसे कि पेट में गैस, एसिडिटी, अपच आदि का कारण बन सकती है। चाय को दोबारा गरम करने से उसमें मौजूद विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, और अन्य पोषक तत्व खो जाते हैं जो आपके शरीर के लिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए, बची हुई चाय को दोबारा गर्म करने की बजाय नई चाय बनाकर पीना बेहतर विकल्प होता है।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : बेर खाने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT