होम / Himachal Monsoon Updates : हिमाचल में मानसून फिर सक्रिय, कल से भारी बारिश के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी

Himachal Monsoon Updates : हिमाचल में मानसून फिर सक्रिय, कल से भारी बारिश के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : August 3, 2023, 8:18 pm IST

Himachal Monsoon

India News (इंडिया न्युज) Himachal : हिमाचल प्रदेश में फिर से मानसून सक्रिय होने जा रहा है प्रदेश में चार अगस्त से सात अगस्त तक भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। इस दौरान चंबा कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, बिलासपुर हमीरपुर, ऊना, सोलन और सिरमौर में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की ओर से इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। कई हिस्सों में तेज बारिश के साथ लैंडस्लाइड और नदियों के उफान पर रहने की भी संभावना जताई गयी है। जुलाई माह में प्रदेश के तकरीबन सभी जिलों में जमकर बारिश हुई है और जुलाई महीने में बारिश ने 40 सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

1980 में जुलाई महीने में 477 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी और उसके बाद अब 437 मिली मीटर बारिश जुलाई महीने में रिकॉर्ड की गई है।

मौसम विभाग निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से मॉनसून कमजोर पड़ गया था लेकिन अब फिर से मानसून सक्रिय होने से 7 से 8 दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। 4 अगस्त से प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने की संभावना है उन्होंने बताया कि जुलाई महीने में मानसून में काफी ज्यादा बारिश हुई है और कई सालों के रिकॉर्ड टूटे हैं। 1980 में प्रदेश में सबसे ज्यादा 477 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी और इस साल जुलाई महीने में 437 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। उन्होंने बताया कि पिछले 122 सालों के रिकॉर्ड में इस बार सातवीं बार सर्वाधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है।

मॉनसून से करोड़ों के नुकसान की संभावना 

बता दे कि प्रदेश में इस बार मानसून ने जमकर कहर बरपाया है मॉनसून के दौरान काफी ज्यादा जानी और माली नुकसान हुआ है। प्रदेश में अब तक 8000 करोड से ज्यादा का नुकसान की संभावना जताई गई है जबकि 197 लोगों की जान मॉनसून के दौरान जा चुकी है। इसके अलावा कई लोग बेघर भी हो चुके हैं।

Also Read-Shimla News : ‘3 आर’ पर काम करे सरकार, रिस्टोरेशन, रिहैबिलिटेशन और रिपेयर : बिंदल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT