होम / Home Beauty Care With Lal Chandan: लाल चंदन से चेहरे पर लाएं निखार

Home Beauty Care With Lal Chandan: लाल चंदन से चेहरे पर लाएं निखार

Suman Tiwari • LAST UPDATED : January 29, 2022, 2:53 pm IST
ADVERTISEMENT
Home Beauty Care With Lal Chandan: लाल चंदन से चेहरे पर लाएं निखार

Home Beauty Care With Lal Chandan

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Home Beauty Care With Lal Chandan:
सर्दी हो चाहे गर्मी हर महिला की चाह होती है कि वह सुंदर दिखे। सुंदर दिखने की चाह में महिलाएं न जाने कितने तरह के घरेलु नुस्खों से लेकर बाजार में बिकने वाले प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर लेती हैं। आज हम आपको चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए एक चंदन के बारे में बताएंगे जो आपको सुंदर बनाने में मदद करेगा। तो चलिए जानते हैं वो कौन सा चंदन है।

बता दें कि पूजा के दौरान इस्तेमाल होने वाला चंदन त्वचा के लिए भी गुणकारी माना जाता है। चंदन का इस्तेमाल ब्यूटी केयर में बहुत किया जाता है। लाल चंदन को उसके रंग की वजह से रक्त चंदन कहा जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम टेरोकार्पस सैन्टनस है। रक्त चंदन का इस्तेमाल कॉस्मेटिक्स प्रोडक्शन में किया जाता है। इस पाउडर का इस्तेमाल अलग-अलग स्किन प्रॉब्लम्स में राहत दिलाता है। चेहरे के दाग, बेजान त्वचा और कील-मुहांसों को कम करता है।

 

रूखी त्वचा में असरदार (effective in dry skin)

स्किन ड्राईनेस की वजह से त्वचा पर खुश्की, जलन व लाली जैसी समस्याएं भी होती हैं। इन सभी को दूर करने के लिए लाल चंदन असरदार साबित होता है। इन सभी परेशानी में लाल चंदन के पाउडर में कपूर पीसकर मिलाएं और इसका लेप तैयार करें। इसे हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं। आप चेहरे की त्वचा में सुधार महसूस करेंगी।

झुर्रियों और पिंपल्स हटाने में मददगार (Lal Chandan Helpful in removing wrinkles and pimples)

  • बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां और झाइयां उभरने लगती हैं। इनसे बचने के लिए चंदन पाउडर में कैमोमाइल टी मिलाकर फेस पैक बनाएं। झुर्रियों मिटाने का ये एक आसान तरीका है।
  • चेहरे पर उभरे पिंपल्स और उसके जिद्दी निशानों से छुटकारा पाने के लिए लाल चंदन का इस्तेमाल किया जा सकता है। चंदन में चुटकीभर हल्दी और गुलाबजल डालकर पेस्ट बना लें और मुहांसे के ऊपर लगाएं। मुहांसे ठीक हो जाएंगे।

Home Beauty Care With Lal Chandan

स्किन पिगमेंटेशन होगी दूर ( Skin pigmentation will go away)

बढ़ती उम्र का एक लक्षण स्किन पर पिगमेंटेशन भी होता है। लाल चंदन इसे दूर करने में मदद करता है। रक्त चंदन के पावडर में थोड़ा का कच्चा दूध मिलाकर लेप बना लें और थोड़े-थोड़े समय के बाद इसे चेहरे पर लगाएं, फायदा मिलेगा।

त्वचा की रंगत निखारे

लाल चंदन में कई ऐसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को पोषण देकर उसकी रंगत निखारने का काम करते हैं। इसका नियमित इस्तेमाल त्वचा की रंगत निखारते हुए मुलायम बनाने का काम करता है।

Home Beauty Care With Lal Chandan

READ ALSO : Tips of Avoid Panic : घबराहट से निजात पाने के उपाय साथ ही रखे सावधानियां

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT