होम / क्या आपके हाथों पर भी हैं ऐसे निशान ? जो डायबिटीज के खतरें का देते है संकेत

क्या आपके हाथों पर भी हैं ऐसे निशान ? जो डायबिटीज के खतरें का देते है संकेत

Swati Singh • LAST UPDATED : November 2, 2022, 5:25 pm IST
ADVERTISEMENT
क्या आपके हाथों पर भी हैं ऐसे निशान ? जो डायबिटीज के खतरें का देते है संकेत

Diabetes Symptoms:आज के दौर में हम कई बिमारियों का शिकार हो जाते है. जिनके बारे में हमें वक्त रहते पता नहीं चलता और बीमारी काफी बड़ जाती है. जिसमें डायबिटीज भी एक काफी गंभीर बीमारी है, जिसका पता सही समय पर डायबिटीज पेशेंट को नहीं चल पता है। चलिए आपको बताते है कैसे आप ब्लड शुगर टेस्ट के साथ-साथ हाथों से भी ये पता लगा सकते है कि आपको डायबिटीज हैं या नहीं। जैसे की हम जाते है की शरीर में शुगर बढ़ते ही हमरें हाथों का रगं और निशान संकेत देने लगते हैं, इन संकेतों को समय पर पहचानकर आप डायबिटीज का उपाय शुरू कर सकते हैं।

डायबिटीज टेस्ट करने का सबसे सटीक और आसान तरीका ब्लड शुगर टेस्ट होता है। लेकिन अगर आपको पता ही ना हो की आपको डायबिटीज है. तो इसका पता आप बेहद ही आसान तरीके से अपने हाथों पर ध्यान देकर भी लगा सकतें हैं। दरअसल, जब शरीर में ब्लड शुगर हाई होने लगता है तो हाथों के रंग और दिखावट में बदलाव आने लगते हैं। बता दें कि अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन (AAD) की जानकारी के अनुसार. हाथ के इन लक्षणों से डायबिटीज का पता चल सकता है।

हाथ कैसे बताते है, डायबिटीज के लक्षण ?

बात करें डायबिटीज क्या है? जब खून में ग्लूकोज अनियंत्रित हो जाता है तक डायबिटीज जैसी बीमारी अपके शारीर में घर बना लेती है। (AAD) के मुताबिक, अगर अपके हाथ पर अलग तरह के निशान, बनावट या रंग दिखता है, तो यह शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने का संकेत (Symptoms of high blood sugar) हो सकता है। आपको डायबिटीज के इन लक्षणों को बारीकी से पहचानकर डायबिटीज के उपाय अपनाने चाहिए।

डायबिटीज होने पर बदलने लगता है त्वचा का रंग

जब अपके शारीर में डायबिटीज बढ़ती है, तो हाथ पर पीले, लाल या भूरे रंग के निशान हो सकते हैं। यही नहीं त्वचा के रंग बदलने से पहले छोटे-छोटे दानें भी होते है। जो कुछ समय में सूजन और हार्ड स्किन के साथ बड़े पैच बन जाते हैं। इसे Necrobiosis Lipoidica कहते है। कोहनी और कांख के पास भी कई तरह के बदलाव दिखने को मिलते है। इसमें त्वचा का रंग बैंगनी जैसा गहरा होने लगता है। स्किन के कलर में ये बदलाव होने का मतलब है कि खून में इंसुलिन की मात्रा बढ़ रही है। इसे प्री-डायबिटीज का लक्षण कहते है।

इन बदलावों को न करें नजरअंदाज

1.आपके हाथ पर छाले होना एक दुर्लभ लक्षण हो सकता है। लेकिन कई बार डायबिटिक पेशेंट के हाथों पर बड़े छाले हो जाते हैं। यह दो या उससे ज्यादा भी हो सकते हैं। लेकिन इन छालों में दर्द नहीं होता है।

2.अगर आपके हाथ की उंगलियों के आसपास चमड़ी मोटी और सख्त हो रही है, तो यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है।

3.जख्मों व घावों का ना भरना

4.पलकों के आसपास पीले पैच होना

5.त्वचा का बहुत ज्यादा रूखा होना

6.हाथ पर लाल-दानेदार निशान आना

7.स्पॉट होना

8.पीले रंग के छोटे दाने आना

9.स्किन टैग (मस्से) आना

10.पलकों के आसपास पीले पैच होना

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT