होम / Independence Day 2023 LIVE: पीएम मोदी का लाल किले से देश को संबोधन

Independence Day 2023 LIVE: पीएम मोदी का लाल किले से देश को संबोधन

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : August 15, 2023, 9:15 am IST

Independence Day 2023 LIVE: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहरा दिया है। पीएम मोदी ने लगातार 10वीं बार लालकिले पर तिरंगा फहराया है।

तिरंगे के गुब्बारे छोड़े गए

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र के नाम अपना संबोधन समाप्त करते ही तिरंगे के रंग के गुब्बारे छोड़े गए।

अगले 15 अगस्त को देश की उपलब्धियों रखूंगा- पीएम

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2019 में, प्रदर्शन के आधार पर, आपने मुझे एक बार फिर आशीर्वाद दिया…अगले पांच साल अभूतपूर्व विकास के हैं। 2047 के सपने को साकार करने का सबसे बड़ा स्वर्णिम क्षण आने वाले पांच साल हैं। अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से मैं देश की उपलब्धियों और विकास को आपके सामने रखूंगा।

परिवारवाद और तुष्टीकरण ने बर्बाद किया- पीएम

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज परिवारवाद और तुष्टीकरण ने हमारे देश को बर्बाद कर दिया है। किसी राजनीतिक दल का प्रभारी केवल एक ही परिवार कैसे हो सकता है? उनके लिए उनका जीवन मंत्र है- परिवार की पार्टी, परिवार द्वारा और परिवार के लिए।

तीन बुराइयों से लड़ने की जरुरत- पीएम मोदी

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विश्वास है कि 2047 में जब देश आजादी के 100 वर्ष मनाएगा तो देश एक विकसित भारत होगा। मैं यह बात अपने देश की क्षमता और उपलब्ध संसाधनों के आधार पर कहता हूं…लेकिन समय की मांग तीन बुराइयों से लड़ने की है – भ्रष्टाचार, वंशवाद और तुष्टीकरण।

एकता के मंत्र के साथ बढ़ना है- पीएम मोदी

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसी राष्ट्र का राष्ट्रीय चरित्र विकसित राष्ट्र बनने के लिए सबसे बड़ा उत्प्रेरक एजेंट है। अगले 25 वर्षों में हमें एकता के मंत्र के साथ आगे बढ़ना होगा।

आखिरी गांव नहीं पहला गांव- पीएम

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वाइब्रेंट बॉर्डर विलेजेज को देश का आखिरी गांव कहा जाता था। हमने वह मानसिकता बदल दी। ये देश के आखिरी गांव नहीं हैं। आप सीमा पर जो देख सकते हैं वह मेरे देश का पहला गांव है…मुझे खुशी है कि इस कार्यक्रम के विशेष अतिथि इन सीमावर्ती गांवों के 600 प्रधान हैं। वे यहां लाल किले पर इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने आए हैं।

शीर्ष तीन अर्थव्यवस्था में होगा भारत- पीएम

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह मोदी की गारंटी है कि भारत अगले 5 वर्षों में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा।

महिला नेतृत्व वाला विकास- पीएम मोदी

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक चीज जो देश को आगे ले जाएगी वह है महिला नेतृत्व वाला विकास। आज हम गर्व से कह सकते हैं कि नागरिक उड्डयन में सबसे ज्यादा पायलट भारत में हैं। चंद्रयान मिशन का नेतृत्व महिला वैज्ञानिक कर रही हैं। जी20 देश भी महिला नेतृत्व वाले विकास के महत्व को पहचान रहे हैं।

यह आत्मविश्वास से भरा भारत- पीएम

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत जब ठान लेता है, तो काम पूरा करता है – हमारा ट्रैक रिकॉर्ड कहता है…25 साल से देश में चर्चा चल रही थी कि नया संसद भवन बनेगा। ये मोदी है, समय के पहले संसद बनाकर रख दिया। यह एक ऐसी सरकार है जो काम करती है, जो निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करती है। ये नया भारत है। यह एक ऐसा भारत है जो आत्मविश्वास से भरा है…ये भारत ना रुकता है, ना थकता है, ना हंफ्ता है और ना ही हारता है।

महंगाई काबू करने के लिए कदम उठाए- पीएम

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने देश में महंगाई पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाए हैं और इस दिशा में हमारा प्रयास जारी रहेगा।

दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही- पीएम मोदी

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया अभी भी कोरोना से उबर नहीं पाई है. युद्ध ने एक और संकट को जन्म दिया। आज दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही है। महंगाई ने पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था को अपनी गिरफ्त में ले रखा है…यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जब हम अपनी जरूरत का सामान आयात करते हैं, तो हम मुद्रास्फीति भी आयात करते हैं। लेकिन, भारत ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए सभी प्रयास किए… हम सिर्फ इसलिए संतुष्ट नहीं हो सकते कि हमारी स्थिति बाकी दुनिया की तुलना में बेहतर है। मेरे देश के नागरिकों पर महंगाई का बोझ और कम हो इसके लिए मुझे और कदम उठाने होंगे। हम वो कदम उठाएंगे और मेरी कोशिशें जारी रहेंगी

विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे- पीएम मोदी

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार अगले महीने पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए 13,000 से 15,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी।

हमने लीकेज रोकी- पीएम मोदी

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब हम 2014 में सत्ता में आये तो हम वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में 10वें स्थान पर थे। आज 140 करोड़ भारतीयों के प्रयास से हम पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं, ये ऐसे ही नहीं हुआ। भ्रष्टाचार के राक्षस ने देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया था – हमने लीकेज रोकी और एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई।

देश बदल रहा है- पीएम

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन से देश बदल रहा है।

भरोसे की नई ऊंचाइयों- पीएम

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये तय है कि भारत का सामर्थ्य और संभावनाएं भरोसे की नई ऊंचाइयों को पार करने वाली हैं। विश्वास की ये नई ऊंचाईयां, नई क्षमताओं को लेकर आगे बढ़ेंगी। आज भारत को G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी का अवसर प्राप्त हुआ है। बीते वर्ष में जिस प्रकार भारत के कोने-कोने में G20 के अनेक आयोजन हुए, उससे दुनिया को भारत के सामान्य जन के सामर्थ्य, भारत की विविधता का परिचय हुआ है।

भू-राजनीति की परिभाषा बदल रही- पीएम

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद एक नई विश्व व्यवस्था, एक नया भू-राजनीतिक समीकरण आकार ले रहा है। भू-राजनीति की परिभाषा बदल रही है। आज नई विश्व व्यवस्था को आकार देने में 140 करोड़ लोगों की क्षमता देखी जा सकती है।

अवसर प्रदान करने की क्षमता- पीएम

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में अवसरों की कोई कमी नहीं है। देश में अनंत अवसर प्रदान करने की क्षमता है।

एक हजार साल तक असर- पीएम

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं पिछले 1000 वर्षों के बारे में बात कर रहा हूं क्योंकि मैं देख रहा हूं कि देश के सामने एक बार फिर अवसर है… हम इस युग में क्या करते हैं, हम क्या कदम उठाते हैं और एक के बाद एक जो निर्णय लेते हैं आने वाले 1000 वर्षों में देश का स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होगा…”

सपनों को साकार करने की क्षमता- पीएम

  • पीएम ने कहा कि आज हमारे पास जनसांख्यिकी, लोकतंत्र और विविधता है – ये तीनों मिलकर देश के सपनों को साकार करने की क्षमता रखते हैं।

प्राकृतिक आपदा ने संकट पैदा किया- पीएम मोदी

  • पीएम ने कहा कि इस बार प्राकृतिक आपदा ने देश के कई हिस्सों में अकल्पनीय संकट पैदा कर दिया है। मैं उन सभी परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने इसका सामना किया…

देश मणिपुर के साथ- पीएम

  • पीएम ने कहा कि देश मणिपुर के लोगों के साथ खड़ा है…समाधान केवल शांति से ही पाया जा सकता है। केंद्र और राज्य सरकार समाधान खोजने के लिए सभी प्रयास कर रही है।

बहादुरों को श्रद्धांजलि- पीएम मोदी

  • पीएम ने कहा कि मैं उन सभी बहादुर दिलों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान दिया।

मेरे परिवार के 140 करोड़ सदस्य-पीएम

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और अब जनसंख्या के मामले में भी अग्रणी देश। इतना बड़ा देश, मेरे परिवार के 140 करोड़ सदस्य आज स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Swati Maliwal Case: दिल्ली के मंत्री झूठ फैला रहे हैं…, स्वाति मालीवाल ने किया AAP पर पलटवार-Indianews
Pune Porsche Accident: पुणे में कार से टक्कर मारने वाला नाबालिग आरोपी ने हादसे से पहले किया था ये काम, देखें वीडियों-Indianews
Sambit Patra: भगवान जगन्नाथ पर बीजेपी नेता संबित पात्रा की फिसली जुबान, विपक्ष ने कहा- भगवान का अपमान- Indianews
Kangana Ranaut: कंगना रनौत को हिमाचल में दिखाए गए काले झंडे, पुराने ट्वीट को लेकर थे नाराज- Indianews
China-Taiwan: ताइवान के नए राष्ट्रपति के शपथ लेते ही चीन ने दी धमकी, कहा- ताइवान की स्वतंत्रता का ‘मृत अंत’- Indianews
Russia-Ukraine war: क्या यूक्रेन रूस के खिलाफ हार की ओर बढ़ रहा है? रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा- Indianews
Joe Biden: बाइडेन का दावा कि वह महामारी के दौरान उपराष्ट्रपति थे, नेटिज़न्स ने कुछ यूं दिया रिएक्शन- Indianews
ADVERTISEMENT