संबंधित खबरें
Delhi Railway News: ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी खबर, कोहरे के कारण इतने दिन तक बंद रहेंगी दिल्ली-हरियाणा की 6 ईएमयू ट्रेनें
UP By-Election Results 2024 live: यूपी में 9 सीटों पर उपचुनाव की वोटिंग जारी, नसीम सोलंकी की जीत तय
Bihar Bypolls Result 2024 Live: बिहार की 4 सीटों पर मतगणना शुरू! सुरक्षा पर प्रशासन की कड़ी निगरानी
Maharashtra-Jharkhand Election Result Live: महाराष्ट्र में महायुति तो झारखंड में JMM गठबंधन सरकार बनाने की तरफ अग्रसर, जानें कौन कितने सीट पर आगे
मातम में बदलीं खुशियां, नाचते- नाचते ऐसा क्या हुआ शादी से पहले उठी…
नाइजीरिया में क्यों पीएम मोदी को दी गई 'चाबी'? क्या है इसका महत्व, तस्वीरें हो रही वायरल
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Keep These Things In Mind In The Office: ऑफिस में कार्य के साथ-साथ कई लोग अपनी निजी जिंदगी भी साझा करने लगते हैं या किसी सहयोगी के लिए राय बनाकर उससे रिश्ते खराब कर लेते हैं। ये सभी बातें कॅरियर व प्रगति में रोड़ा बनती हैं। इसलिए कार्यस्थल पर हमेशा कुछ बातों का ध्यान रखें, ताकि काम पर ध्यान केंद्रित रहे और आप प्रगति की ओर बढ़ सकें।
कार्यस्थल पर सिर्फ अपने कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत होती है। दूसरा साथी क्या कर रहा है या उसे क्या जिम्मेदारी दी गई है, ये सब जानने में समय व्यर्थ न करें। काम को कैसे बेहतर बना सकते हैं, कैसे नए विचारों पर कार्य कर सकते हैं। अगर इन बातों पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो कॅरियर में आगे बढ़ेंगे और बहुत कुछ नया सीखेंगे। इसके साथ ही हर रोज अपने काम का आकलन करने के लिए 15-20 मिनट का समय निकालें। इस दौरान खुद में क्या नया देखना चाहते हैं। किन चीजों पर कार्य करना चाहते हैं। कैसे खुद को और अपने कार्य को निखार सकते हैं। इस पर विचार करें। अपने कार्य से संबंधित सारी जानकारी रखें।
अक्सर ऐसा देखा जाता है कि किसी साथी की गैरमौजूदगी में उसके बारे में बात की जाती है या उसकी किसी खामी को लेकर चर्चा होती है, जो कि गलत है। अगर कोई व्यक्ति सामने नहीं है तो उसके बारे में चर्चा न करें। हां अगर वो सामने है तो उसके बारे में उसके सामने चर्चा करें। क्योंकि हो सकता है कि आपके द्वारा कही गई बात को दूसरा व्यक्ति अलग अंदाज में पेश करे। आमने-सामने बात करने की आदत कई मुश्किलों से बचाती है और आपकी इस आदत को लोग पसंद भी करते हैं।
दफ्तर में आप नए हैं या और कोई नया आया है, ऐसे में दूसरों के बताए अनुसार या उस व्यक्ति के हावभाव के मुताबिक उसके प्रति राय न बनाएं। एक बात का ध्यान रखें कि आप दफ्तर काम करने जाते हैं किसी के लिए व्यक्तिगत राय बनाने नहीं। यदि आपका सहयोगी किसी को लेकर अपनी राय बता रहा है तो उसकी सोच को अपना न बना लें। क्योंकि हर व्यक्ति अलग होता है। खुशदिली से, बेहतर टीम के रूप में काम करने पर फोकस करें।
ये बात हमेशा दिमाग में रखें कि दफ्तर आपका घर नहीं है। वहां का तनाव, चिंताएं, चिड़चिड़ाहट घर के बाहर छोड़कर ही घर में प्रवेश करें। यदि ऐसा नहीं करते हैं तो आप दोनों ही जगह अपनी जिम्मेदारी ठीक तरह से नहीं निभा पाएंगे। घर की चिंताएं भी दफ्तर में प्रवेश से पहले ही बाहर छोड़ दें। ऐसा करने से आप मन लगाकर कार्य कर सकेंगे। हां, कभी-कभी घर के सदस्यों से दफ्तर के अनुभव साझा कर सकते हैं, लेकिन परेशानियां व तनाव साझा न करें।
इस तथ्य को जल्दी समझ लें तो बेहतर कि आपकी व्यक्तिगत समस्याएं सुलझाने में कोई आपकी मदद नहीं कर सकता। राय जरूर दे सकता है। इसलिए अपनी निजी जिंदगी के बारे में अन्य लोगों को जानकारी देने से सुलझन नहीं होगी। जोखिम भी है कि निजी जिंदगी के बारे में आप जिससे बात कर रहे हैं वो व्यक्ति आपकी बात अपने तक ही रखेगा इसका ऐतबार नहीं हो पाता। हां, अगर कार्यस्थल पर किसी तरह की समस्या या मुश्किल आ रही है तो जरूर अपने साथियों या मैनेजर से उस बारे में बात कर सकते हैं। लेकिन ये साझेदारी सिर्फ दफ्तर को लेकर रहे न कि आपकी निजी जिंदगी को लेकर।
Keep These Things In Mind In The Office
Read more: Disadvantages Of Eating Eggs अंडे पहुंचाते हैं हार्ट को नुकसान जानिए
Read more: Samsung Galaxy A73 5G पहली सेल आज से, जानिए कीमत और ख़ास फीचर्स
Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.