होम / Keep These Things In Mind In The Office : ऑफिस में इन बातों का रखें ध्यान

Keep These Things In Mind In The Office : ऑफिस में इन बातों का रखें ध्यान

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 9, 2022, 10:12 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Keep These Things In Mind In The Office:
ऑफिस में कार्य के साथ-साथ कई लोग अपनी निजी जिंदगी भी साझा करने लगते हैं या किसी सहयोगी के लिए राय बनाकर उससे रिश्ते खराब कर लेते हैं। ये सभी बातें कॅरियर व प्रगति में रोड़ा बनती हैं। इसलिए कार्यस्थल पर हमेशा कुछ बातों का ध्यान रखें, ताकि काम पर ध्यान केंद्रित रहे और आप प्रगति की ओर बढ़ सकें।

अपने कार्य पर ध्यान दें  (Keep These Things In Mind In The Office)

Keep These Things In Mind In The Office

कार्यस्थल पर सिर्फ अपने कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत होती है। दूसरा साथी क्या कर रहा है या उसे क्या जिम्मेदारी दी गई है, ये सब जानने में समय व्यर्थ न करें। काम को कैसे बेहतर बना सकते हैं, कैसे नए विचारों पर कार्य कर सकते हैं। अगर इन बातों पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो कॅरियर में आगे बढ़ेंगे और बहुत कुछ नया सीखेंगे। इसके साथ ही हर रोज अपने काम का आकलन करने के लिए 15-20 मिनट का समय निकालें। इस दौरान खुद में क्या नया देखना चाहते हैं। किन चीजों पर कार्य करना चाहते हैं। कैसे खुद को और अपने कार्य को निखार सकते हैं। इस पर विचार करें। अपने कार्य से संबंधित सारी जानकारी रखें।

पीठ पीछे कुछ न कहें

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि किसी साथी की गैरमौजूदगी में उसके बारे में बात की जाती है या उसकी किसी खामी को लेकर चर्चा होती है, जो कि गलत है। अगर कोई व्यक्ति सामने नहीं है तो उसके बारे में चर्चा न करें। हां अगर वो सामने है तो उसके बारे में उसके सामने चर्चा करें। क्योंकि हो सकता है कि आपके द्वारा कही गई बात को दूसरा व्यक्ति अलग अंदाज में पेश करे। आमने-सामने बात करने की आदत कई मुश्किलों से बचाती है और आपकी इस आदत को लोग पसंद भी करते हैं।

राय कभी न बनाएं  (Keep These Things In Mind In The Office)

दफ्तर में आप नए हैं या और कोई नया आया है, ऐसे में दूसरों के बताए अनुसार या उस व्यक्ति के हावभाव के मुताबिक उसके प्रति राय न बनाएं। एक बात का ध्यान रखें कि आप दफ्तर काम करने जाते हैं किसी के लिए व्यक्तिगत राय बनाने नहीं। यदि आपका सहयोगी किसी को लेकर अपनी राय बता रहा है तो उसकी सोच को अपना न बना लें। क्योंकि हर व्यक्ति अलग होता है। खुशदिली से, बेहतर टीम के रूप में काम करने पर फोकस करें।

ऑफिस और घर को अलग रखें

Keep These Things In Mind In The Office

ये बात हमेशा दिमाग में रखें कि दफ्तर आपका घर नहीं है। वहां का तनाव, चिंताएं, चिड़चिड़ाहट घर के बाहर छोड़कर ही घर में प्रवेश करें। यदि ऐसा नहीं करते हैं तो आप दोनों ही जगह अपनी जिम्मेदारी ठीक तरह से नहीं निभा पाएंगे। घर की चिंताएं भी दफ्तर में प्रवेश से पहले ही बाहर छोड़ दें। ऐसा करने से आप मन लगाकर कार्य कर सकेंगे। हां, कभी-कभी घर के सदस्यों से दफ्तर के अनुभव साझा कर सकते हैं, लेकिन परेशानियां व तनाव साझा न करें।

सोच-समझकर करें साझेदारी

इस तथ्य को जल्दी समझ लें तो बेहतर कि आपकी व्यक्तिगत समस्याएं सुलझाने में कोई आपकी मदद नहीं कर सकता। राय जरूर दे सकता है। इसलिए अपनी निजी जिंदगी के बारे में अन्य लोगों को जानकारी देने से सुलझन नहीं होगी। जोखिम भी है कि निजी जिंदगी के बारे में आप जिससे बात कर रहे हैं वो व्यक्ति आपकी बात अपने तक ही रखेगा इसका ऐतबार नहीं हो पाता। हां, अगर कार्यस्थल पर किसी तरह की समस्या या मुश्किल आ रही है तो जरूर अपने साथियों या मैनेजर से उस बारे में बात कर सकते हैं। लेकिन ये साझेदारी सिर्फ दफ्तर को लेकर रहे न कि आपकी निजी जिंदगी को लेकर।

Keep These Things In Mind In The Office

Read more: Disadvantages Of Eating Eggs अंडे पहुंचाते हैं हार्ट को नुकसान जानिए

Read more: Samsung Galaxy A73 5G पहली सेल आज से, जानिए कीमत और ख़ास फीचर्स

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Baton Passed: मां सोनिया के बाद बेटे राहुल के हाथों में रायबरेली, नई पीढ़ी को मिली यूपी के इन सीटों की कमान- Indianews
कस्टमाइस्ड नेम प्लेट से मेनू कार्ड तक, Anushka Sharma के बर्थडे डिनर की इनसाइड डेकोरेशन की तस्वीरें आई सामने -Indianews
Female Politician Caught with Son: बेटे के साथ बिस्तर पर पकड़ी गई ये महिला राजनेता, पति ने बनाया वीडियो- Indianews
Ghaziabad Mill: पुलिस ने मसाला मिल पर मारा छापा, मसाले में मिला रहे थें जहरीला रंग-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को लगा बड़ा झटका,अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे अरविंदर सिंह लवली भाजपा में शामिल-Indianews
Priyanka Chopra ने बेटी Malti Marie की स्पाइरल से खेलते हुए शेयर की तस्वीर, क्यूट फोटो देख फैंस का पिघला दिल -Indianews
Modi Tea Shop: इसी स्टॉल पर पीएम मोदी बेचते थें चाय, आज बना टूरिस्ट हॉटस्पॉट, देखें वीडियो-Indianews
ADVERTISEMENT