होम / Kerala News : मोबाइल की लत है तो हो जाएं सावधान, ले सकती है आपकी जान

Kerala News : मोबाइल की लत है तो हो जाएं सावधान, ले सकती है आपकी जान

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 14, 2023, 4:45 pm IST
ADVERTISEMENT
Kerala News : मोबाइल की लत है तो हो जाएं सावधान, ले सकती है आपकी जान

Kerala News :

India News (इंडिया न्यूज) Kerala News : आजकल के समय में मोबइल इस कदर सबके दिमाग पर कब्जा कर चुका है कि मोबइल के सिवा कुछ और नजर आना बंद ही हो गया है। बच्चे ही नहीं बूढ़े से लेकर युवा भी इसका शिकार होते जा रहे है। किसी के पास एक-दूसरे से बात करने का भी समय नहीं है, सब मोबइल में ही लगे रहते है। यहां तक कि उन्हें यह भी नहीं पता होता कि घर में कौन आ रहा है, और कौन जा रहा है। मोबइल से संबधित एक मामला केरल से भी आया है।

जानकारी से पता चला है कि केरल के कन्नूर जिले के कनिचिरा की रहने वाली 63 साल की महिला रुग्मिनी ने अपने बेटे सुजीत को मोबइल को कम इस्तमाल करने के लिए कहा क्योंकि सुजीत को मोबइल चलना की लत थी। जिसके की उसकी मां उससे बेहद परेशान थी। रुग्मिनी ने उसे मोबइल को कम इस्तमाल करने को कहा तो उसे इस बात पर गुस्सा आ गया। वहीं गुस्से में आकर सुजीत ने अपनी मां के सिर को पकड़ कर दीवार पर जा मारा। जिससे की रुग्मिनी जख्मी हो गई।

 आरोपी ने कबूला अपना अपराध

इसके बाद रुग्मिनी के परिवार वालों ने उसे देखते ही अस्पताल में भर्ती कराया। जहां पर उसका इलाज शुरू किया गया। इस मामले की खबर मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंची और वहां का जायजा लिया। वहीं पुलिस ने महिला के बेटे को पकड़कर उससे पूछताछ की। पूछताछ के दौरान बेटे ने अपना अपराध कबूल लिया।

एक बार मेंटल हॉस्पिटल में भर्ती हो चुका है आरोपी

पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि उसने अपनी मां पर हमला इसलिए किया क्योंकि उसकी मां लगातार उसे मोबइल न इस्तमाल करने के लिए बोल रही थी। फिलहाल पुलिस ने केस दर्ज कर आरेपी को गिरफ्तार कर लिया है। यह भी बताया जा रहा है कि आरोपी मानसिक रूप से अस्वस्थ था। जिसकी वजह से वह एक बार सरकारी अस्पताल में भर्ती भी हो चुका है।

क्यों खतरनाक है मेंटल हेल्थ?

बहुत हद तक स्मार्ट फोन चलाने की लत हमारी जिंदगी में इस कदर दखल देने लग गया है, उसके सिवा कुछ और नजर नहीं आता। वहीं कई बार लोग दफ्तर, कॉलेज से लेकर हर जगह अपने काम को छोड़कर मोबाइल में ही लगे रहते है। जिसका असर उनके स्वास्थय से लेकर उनके कार्य पर भी पड़ता है।

मामले को लेकर डॉक्टर ने दी अपनी प्रतिक्रिया

वहीं इस मामले को लेकर मनोचिकित्सक डॉ. सत्यकांत त्रिवेदी ने कहा कि वर्तमान समय में मोबाइल के इस्तमाल से सारे काम करने आसान है।आम व्यक्ति भी इसका आराम से यूज कर सकता है।

मोबइल की लत बच्चों को ही नहीं बूढ़ों और युवाओं को भी इस कदर लग गई है कि उन्हें यह भी नहीं पता कि मोबाइल का इस्तमाल कितने समय तक करना चाहिए।

हफ्ते में एक दिन फोन का इस्तमाल न करें

विशेषज्ञों का मानना है कि हफ्ते में एक दिन मोबाइल से दूरी बनाकर रखे, उसका इस्तमाल न करे। उस दिन अपने दोस्तों के साथ घूमें फिर और वहीं अपने परिवार के साथ कई बाहर जाने का प्लेन बनाए। ऐसा करने से धीरे-धीरे मोबइल की आदत कम हो सकती है।

Also Read :

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT