होम / Kishore Kumar 95th Birth Anniversary: किशोर कुमार को क्यों कहा गया था कि ‘तुम्हें संगीत की ABC भी नहीं आती’

Kishore Kumar 95th Birth Anniversary: किशोर कुमार को क्यों कहा गया था कि ‘तुम्हें संगीत की ABC भी नहीं आती’

Babli • LAST UPDATED : October 16, 2024, 2:44 pm IST
ADVERTISEMENT
Kishore Kumar 95th Birth Anniversary: किशोर कुमार को क्यों कहा गया था कि ‘तुम्हें संगीत की ABC भी नहीं आती’

Kishore Kumar 95th Birth Anniversary

India News (इंडिया न्यूज़), Kishore Kumar 95th Birth Anniversary: भारत 4 अगस्त, 2024 को महान सिंगर किशोर कुमार की जयंती मना रहा है। मधुरता, उत्साह और बहुमुखी प्रतिभा के नाम से जाने वाले, कुमार सिर्फ़ एक गायक से कहीं बढ़कर थे। उनकी आवाज़, हर नोट में भावनाओं को व्यक्त करने की एक अनोखी क्षमता के साथ मिलकर, उन्हें भारतीय म्यूजिक इंडस्ट्री में एक अपूरणीय खजाना के रूप में स्थापित करती है। शानदार गानों से लेकर जीवंत डांस तक, उनका काम उनकी प्रतिभा की तरह ही शानदार था। उनकी 95वीं जयंती पर, हम उस समय को याद करते हैं जब एक संगीतकार ने उन्हें एक गैर-गायक के रूप में संदर्भित किया था।

  • आप संगीत की एबीसी नहीं जानते
  • किशोर लड़का कोई गायक नहीं है।

Salman Khan हाउस फायरिंग केस में बिश्नोई का इतिहास रचने का था प्लान, पाकिस्तान से हथियार हासिल करना चाहता था गैंग

आप संगीत की एबीसी नहीं जानते

वरिष्ठ पत्रकार राजू भारतन की 2010 की पुस्तक ए जर्नी डाउन मेलोडी लेन के मुताबिक, जब एक डायरेक्टर ने किशोर कुमार को एक फिल्म में अहम किरदार के रूप में चुना, तो कुमार ने सोचा कि उन्हें उनके किरदार के लिए मुख्य गायक के रूप में भी चुना जाएगा। हालांकि, फिल्म के संगीतकार, दिग्गज सलिल चौधरी ने इसके बजाय गायक हेमंत कुमार को साइन करने की योजना बनाई थी।

यह जानने के बाद, किशोर कुमार ने मौका मांगने के लिए अंधेरी के मोहन स्टूडियो में चौधरी से मुलाकात की। हालांकि, चौधरी ने जवाब दिया कि उन्होंने कभी उनका कोई गाना नहीं सुना है, और कहा, “कलकत्ता में मैंने आपका एक भी गाना नहीं सुना।” जब किशोर ने अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए गाना शुरू किया, तो चौधरी ने उन्हें बीच में टोकते हुए कहा, “आप संगीत की एबीसी नहीं जानते।”

Abhishek Bachchan की जिंदगी में दूसरी महिला हैं Aishwarya Rai? एक्ट्रेस की इस बात पर मचा बवाल

किशोर लड़का कोई गायक नहीं है।

कुमार ने उस समय के अपने दो पसंदीदा गाने गाए, 1948 की फिल्म जिद्दी से मरने की दुआएं क्यों मांगूं और 1949 की फिल्म रिमझिम से जगमग जगमग करता निकला। इसके बावजूद, सलिल चौधरी अभी भी प्रभावित नहीं हुए और उन्होंने किशोर के गायन को “कठिन” बताया।

आखिरकार, कई दूसरे लोगों के किशोर कुमार के लिए अच्छी बातें कहने और संगीतकार को मनाने के बाद, चौधरी अनिच्छा से उन्हें गाने देने के लिए सहमत हो गए, हालांकि उन्होंने अभी भी कहा कि “यह किशोर लड़का कोई गायक नहीं है।”

‘मैं थक गया हूं..’, सात्विक-चिराग की हार के बाद Taapsee Pannu के पति Mathias Boe ने लिया संन्यास

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT