होम / जानें किस देवता को कौन से फूल चढाने से खूलेगी किस्मत

जानें किस देवता को कौन से फूल चढाने से खूलेगी किस्मत

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : March 2, 2023, 9:05 pm IST

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का एक प्रमुख स्थान दिया जाता है। ऐसे में पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले सामग्रियों का विशेष महत्व होता है। बता दें शास्त्रों में इसेके बारे में विस्तार से बताएं गए हैं। इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल के सही तरीके के बारे में भी बताया गया है।  पूजा-पाठ की सामग्री के साथ यह भी बताया गया है कि देवी-देवताओं को कौन से रंग का पुष्प अर्पित करने से वो आपसे प्रसन्न होते है और आपकी मनोकामना को पूरा करते हैं, मान्यता है कि फूलों का इस्तेमाल करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और कई प्रकार के कष्टों से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं देवी-देवताओं की पूजा के समय किन फूलों का इस्तेमाल करना चाहिए।

भगवान गणेश के ये फूल हैं बेहद पसंद

भगवान गणेश को लाल रंग का गुडहल का फूल अति प्रिय है। इसलिए पूजा के समय उन्हें गुड़हल, चांदनी, चमेली या पारिजात के फूल अर्पित्र करें। इसके साथ ही आप उन्हें दूब भी अर्पित कर सकते हैं।

भगवान विष्णु को पीला रंग अति प्रिय 

भगवान विष्णु को पीला रंग अति प्रिय है। इस लिए आप उन्हें पीले रंग के फूल अर्पित कर सकते हैं। या फिर जूही, अशोक, चंपा, केतकी, वैजयंती के फूल जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से आपको सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

भगवान शिव का इन फूलों से है गहरा नाता

भगवान शिव की पूजा करते समय उन्हें धतूरे, नागकेसर, हरसिंगार और सफेद रंग के पुष्प अर्पित करें। इससे वैवाहिक जीवन की आने वाली समस्याएं स्वतः समाप्त हो जाएंगी।

सूर्यदेव को इन फूलों से अर्घ देना बेहद लाभदायक 

सूर्यदेव की पूजा के समय उन्हें जल के सथ कनेर, कमल, चंपा, पलाश आदि के फूल का इस्तेमाल करें, इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है साथ ही कभी भी आपको आर्थिक समस्याएं परेशान नहीं करेंगी।

माता दुर्गा की पूजा के लिए इन फूलों का करें इस्तेमाल

रोजाना मां दुर्गा की पूजा करते समय उन्हें लाल गुलाब या फिर गुड़हल का पुष्प अर्पित कर सकते है। इसके साथ आप उन्हें अपराजिता का फूल, चंपा, सफेद कमल और कुंद के फूल अर्पित कर सकते हैं। इससे आपको उनकी विशेष कृपा प्राप्त होगी।

ये भी पढ़ें – आमलकी एकादशी पर भगवान विष्णु के साथ करें शिव-पार्वती की पूजा, जरूरतमंद को खिलाएं भोजन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT