होम / Lok Sabha Election 2024 Result: रायबरेली में राहुल का जलवा,UP में सबसे अधिक वोटो के जीत के अंतर से आगे

Lok Sabha Election 2024 Result: रायबरेली में राहुल का जलवा,UP में सबसे अधिक वोटो के जीत के अंतर से आगे

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 4, 2024, 5:18 pm IST

Rahul gandhi

India News (इंडिया न्यूज़),  Lok Sabha Election 2024 Result: उत्तर प्रदेश के रायबरेली में भारी जीत की ओर बढ़ रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी वर्तमान में उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक जीत के अंतर से आगे हैं। चुनाव आयोग के दोपहर 3:15 बजे के आंकड़ों से पता चलता है कि श्री गांधी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह से 3 लाख से अधिक मतों से आगे हैं।

इसके विपरीत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के अजय राय से 1.4 लाख से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं। 2004 से रायबरेली सीट पर कब्जा करने वाली सोनिया गांधी ने 2019 में श्री सिंह के खिलाफ 1.67 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की। ​​उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव से बाहर होने का विकल्प चुना और राज्यसभा चली गईं, जिसके बाद राहुल गांधी ने रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में उनकी जगह ली। श्री गांधी ने 2004 से 2019 तक अमेठी लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था।

पिछले चुनावों में, वह अमेठी से भाजपा की स्मृति ईरानी से हार गए थे, लेकिन केरल में दूसरी सीट जीतकर उन्होंने अपना सांसद का दर्जा बरकरार रखा। इस बार भी वह दो सीटों – रायबरेली (उत्तर प्रदेश) और वायनाड (केरल) से चुनाव लड़ रहे हैं और दोनों पर आगे चल रहे हैं। वायनाड में वह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीएम की एनी राजा से 3 लाख से अधिक मतों से आगे हैं।

बड़ी पुरानी पार्टी भाजपा से अपनी अमेठी सीट वापस लेने के लिए भी उत्सुक है, जहाँ स्मृति ईरानी कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल से 90,000 से अधिक मतों से पीछे हैं।

ताजा रुझानों से पता चलता है कि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) 291 सीटों पर आगे है, जबकि विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक 233 सीटों पर आगे है। उत्तर प्रदेश में भी मतगणना ने आश्चर्यचकित किया है, जहाँ कांग्रेस-समाजवादी पार्टी गठबंधन भाजपा से आगे है।

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
ADVERTISEMENT