होम / Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में भारत ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, दुनिया में सबसे अधिक मतदान वाला देश बना-Indianews

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में भारत ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, दुनिया में सबसे अधिक मतदान वाला देश बना-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 3, 2024, 4:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),  Lok Sabha Elections 2024:  भारत के चुनाव आयोग ने सोमवार को चुनावों के सफल संचालन के ट्रैक रिकॉर्ड के बारे में बात करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। प्रेस कॉन्फ्रेंस को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ संबोधित किया। सीईसी कुमार ने कहा कि “भारतीय चुनाव वास्तव में एक चमत्कार हैं। दुनिया में इसकी कोई मिसाल नहीं है।”

  • 64.2 करोड़ लोगों ने किया मतदान
  • दुनिया के किसी भी देश में अब तक का सबसे अधिक मतदान
  • 31 करोड़ महिलाएँ और 33 करोड़ पुरुष मतदाता

लोकसभा चुनाव 2024 में लगभग 64.2 करोड़ लोगों ने मतदान किया जो दुनिया के किसी भी देश में अब तक का सबसे अधिक मतदान है। इसमें 31 करोड़ महिलाएँ और 33 करोड़ पुरुष मतदाता शामिल थे।

विश्व रिकॉर्ड बनाया

लोकसभा चुनावों पर सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि “हमने 642 मिलियन मतदाताओं का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह सभी G7 देशों के मतदाताओं से 1.5 गुना और EU के 27 देशों के मतदाताओं से 2.5 गुना अधिक है।”

महिला मतदाताओं को दिया स्टैंडिंग ओवेशन

प्रेस कॉन्फ्रेंस 18वीं लोकसभा के लिए मतगणना से ठीक एक दिन पहले हुई। भारत के चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 में हिस्सा लेने वाली सभी महिला मतदाताओं को स्टैंडिंग ओवेशन भी दिया।

सीईसी कुमार ने कहा कि 312 मिलियन महिला मतदाताओं ने लोकसभा चुनाव 2024 में अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जो 2019 के आंकड़ों से अधिक और दुनिया भर में अब तक का सबसे अधिक है। महिला मतदाताओं का आंकड़ा यूरोपीय संघ के 27 देशों के मतदाताओं से 1.25 गुना अधिक था।

सीईसी कुमार ने कहा कि “85 वर्ष और उससे अधिक आयु के मतदाताओं का योगदान हमारी युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक है, वे हमारे लोकतंत्र के नायक हैं। उन्होंने आजादी से पहले भारत को देखा है और पिछले 70 वर्षों में अपने योगदान से इस देश को आकार दिया है,” ।

पिछले 4 दशकों में जम्मू-कश्मीर में सबसे अधिक मतदान

जम्मू और कश्मीर में पिछले चार दशकों में सबसे अधिक मतदान हुआ। कुल मतदाता प्रतिशत 58.58 प्रतिशत और घाटी में 51.05 प्रतिशत दर्ज किया गया। सीईसी कुमार ने कहा, “हमने जम्मू-कश्मीर के लिए जटिल फॉर्म-एम को समाप्त कर दिया और हमने कश्मीरी प्रवासियों के लिए नीति बदल दी है।” EC ने पूर्ववर्ती राज्य में 26 विशेष मतदान केंद्र भी स्थापित किए।

मणिपुर में मतदान

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान मणिपुर से हिंसा की कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई। पूर्वोत्तर राज्य में आंतरिक मणिपुर से कुल 71.96 प्रतिशत और बाहरी मणिपुर से 51.72 प्रतिशत मतदान हुआ।

ईसी ने कहा कि 10 जिलों में 94 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए और एक विशेष मतदान केंद्र स्थापित किया गया। टेंग्नौपाल जिले में एक भी मतदाता नहीं है।

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव निकाय बहुदलीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा मतगणना प्रक्रिया के बारे में उठाए गए सभी प्रश्नों का उत्तर देगा।

सीईसी कुमार ने कहा कि “सभी उम्मीदवारों और मतगणना एजेंटों को हॉल में प्रवेश करना होगा, उन्हें अपनी आंखों के सामने सब कुछ देखने में सक्षम होना चाहिए। उन्हें पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करने की अनुमति दी जाएगी। हम हमेशा तैयार हैं। भारतीय चुनावों की प्रणाली ऐसी है कि इसमें चुनाव के बाद गहन जांच की आवश्यकता होती है। अगर आपको लगता है कि हम कहीं गलत कर रहे हैं तो हमें चुनौती दें,” ।

राजनीतिक दलों द्वारा उठाए गए मुद्दों को संबोधित करते हुए, चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान प्रक्रिया की शुरुआत और समाप्ति का समय और तारीख की पुष्टि मतगणना एजेंटों द्वारा की जाएगी। सीयू (कंट्रो यूनिट) को गिनती के लिए लाए जाने पर मतगणना एजेंटों द्वारा सत्यापित की जाने वाली पर्चियों और टैग के विवरण के बारे में जानकारी भी दी जाएगी।

मतगणना अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे सभी मतगणना एजेंटों को एक मशीन से दूसरी मशीन और एक राउंड से दूसरे राउंड में जाने से पहले परिणाम रिकॉर्ड करने दें।

इसके अलावा सीसीटीवी से कंट्रोल यूनिट की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।

भाजपा नीत एनडीए तीसरी बार सत्ता में आने को तैयार: पोलस्टर्स

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के बाद सभी एग्जिट पोल ने भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की जीत का अनुमान लगाया है। एबीपी न्यूज-सीवोटर एग्जिट पोल के अनुसार एनडीए को 353 से 383 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस नीत आई.एन.डी.आई.ए. ब्लॉक 152 से 182 सीटों तक सीमित रह सकता है।

चुनाव मैदान में शामिल अन्य दलों को 4 से 12 सीटें मिलने का अनुमान है।

सीट शेयर के मामले में एनडीए को 45 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि आई.एन.डी.आई.ए. ब्लॉक को 40 फीसदी और अन्य को 15 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT