होम / उत्तराखंड के रानीखेत में ओपन एयर फर्नरी विकसित

उत्तराखंड के रानीखेत में ओपन एयर फर्नरी विकसित

Rajeev Ranjan Tiwari • LAST UPDATED : September 12, 2021, 8:22 am IST

तरुणी गांधी, चंडीगढ़ः

भारत में अपनी तरह का पहला उत्तराखंड वन विभाग ने एक ओपन-एयर फ़र्नरी विकसित की है। इसे भारत की सबसे बड़ी ओपन एयर फर्नरी कहा जा रहा है। रानीखेत फर्नरी का उद्घाटन रानीखेत में डॉ. नीलांबर कुनेथा (प्रसिद्ध टेरिडोफाइट, फर्न के विशेषज्ञ) द्वारा किया गया। यह भारत सरकार की CAMPA योजना के तहत उत्तराखंड वन विभाग के तीन साल के अनुसंधान विंग का प्रयास है।

फर्नरी और इसके महत्व पर बात करते हुए आईएफएस संजीव चतुर्वेदी, मुख्य संरक्षक वन, कहते हैं कि जवाहरलाल नेहरू ट्रॉपिकल बॉटनिकल गार्डन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (टीबीजीआरआई), तिरुवनंतपुरम के बाद 120 विभिन्न फ़र्न प्रजातियों का सबसे बड़ा संग्रह है, लेकिन इस अंतर के साथ कि रानीखेत फ़र्नरी को प्राकृतिक परिवेश में एक ओपन-एयर फ़र्नरी के रूप में विकसित किया गया है, न कि किसी पॉली-हाउस/शेड हाउस के तहत।

यह 04 एकड़ के क्षेत्र में विकसित किया गया है जिसमें रानीखेत एक खुली हवा में फर्न विकसित करने के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है। फर्नरी को एक छायादार क्षेत्र में 1800 मीटर की ऊंचाई पर विकसित किया जाता है, जिसमें मौसमी पहाड़ी नाला गुजरता है, जो पर्याप्त नमी प्रदान करता है क्योंकि फर्न को बढ़ने और फैलने के लिए छाया और नमी की आवश्यकता होती है।

चतुर्वेदी आगे कहते हैं, “इस फ़र्नरी में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, पूर्वी हिमालयी क्षेत्र के साथ-साथ पश्चिमी घाट की प्रजातियों का मिश्रण है। जिसे उत्तराखंड राज्य जैव विविधता बोर्ड द्वारा संकटग्रस्त घोषित किया गया है। इस प्रजाति के कुछ ही पौधों को जंगल में छोड़ दिया गया है और इसे फर्न की सबसे प्राचीन प्रजातियों में से एक माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि शाकाहारी डायनासोर इसकी सूंड का भोजन करते थे जो स्टार्च से भरपूर होती है।

फर्नरी में लगभग 30 प्रजातियां हैं जिनका जबरदस्त औषधीय महत्व है जिसमें हंसराज (एडियंटमवेनस्टम) शामिल है जिसे आयुर्वेद के साथ-साथ तिब्बती चिकित्सा पद्धति में जबरदस्त महत्व दिया गया है और इसे कई बीमारियों के उपाय के रूप में वर्णित किया गया है। फ़र्नरी फ़र्न जैसी कुछ प्रमुख खाद्य प्रजातियों को भी प्रदर्शित करता है जैसे लिंगुरा (डिप्लाज़्यूमेस्कुलेंटम) जो उत्तराखंड की पहाड़ियों में एक लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है और इसे बहुत पौष्टिक माना जाता है। इसके अलावा, फ़र्नरी कई एपिफाइट्स, जलीय फ़र्न और विषकन्या, मयूरशिखा, बोस्टन फ़र्न, लेडी फ़र्न, रॉक फ़र्न, बास्केट फ़र्न, लैडर फ़र्न, गोल्डन फ़र्न और हॉर्सटेल फ़र्न जैसे लोकप्रिय और दिलचस्प फ़र्न को भी प्रदर्शित करता है।

विभिन्न फ़र्न प्रजातियों को प्रदर्शित करने के अलावा, यह फ़र्न के बारे में दिलचस्प तथ्य भी प्रदर्शित करता है जैसे कि शेक्सपियर के नाटक हेनरी IV में फ़र्न के अदृश्य बीजों का संदर्भ और 19 वीं शताब्दी में विक्टोरियन युग में ‘पेरेडोमेनिया’ के रूप में जाना जाने वाला फ़र्न का क्रेज भी दिखाता है। चतुर्वेदी ने कहा कि यह वनों की कटाई, आवास विखंडन और जलवायु कारकों के कारण फर्न प्रजातियों के लिए विभिन्न खतरों पर भी प्रकाश डालता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT