होम / Premananda Maharaj ने गर्भवती महिला को दी सलाह, नौ महीने में ये हरकत बच्चे का भविष्य करेंगी खराब

Premananda Maharaj ने गर्भवती महिला को दी सलाह, नौ महीने में ये हरकत बच्चे का भविष्य करेंगी खराब

Simran Singh • LAST UPDATED : July 17, 2024, 2:12 pm IST

Premananda Maharaj About Pregnant Woman

India News(इंडिया न्यूज), Premananda Maharaj About Pregnant Woman: जब एक महिला गर्भवती होती है तो उसे नौ महीने तक कई चीजों का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। उसे ध्यान करने, गीता या रामायण का पाठ करने आदि के लिए कहा जाता है ताकि बच्चे में अच्छे संस्कार विकसित हो सकें। आपने गर्भ संस्कार के बारे में सुना होगा, इसमें गर्भ में ही बच्चे में सकारात्मक संस्कार डालने का प्रयास किया जाता है। गर्भवती महिलाओं के संबंध में श्री प्रेमानंद महाराज जी कहते हैं कि अगर आप एक अच्छी आत्मा को जन्म देना चाहती हैं तो गर्भावस्था के दौरान अपनी इंद्रियों को नियंत्रण में रखें।

आप जो भी करेंगी उसका सीधा असर बच्चे पर पड़ेगा। इस समय भगवान का नाम लें, पवित्र ग्रंथों का पाठ करें और भगवान की भक्ति में लीन रहें। आगे जानिए वेदों के अनुसार गर्भवती महिला को क्या करना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए।

  • गर्भावस्था में ना करें ये काम
  • इस तरह से होती है परेशान

गर्भावस्था इन चीजों का रखें ध्यान

इसमें कोई संदेह नहीं है कि गर्भवती मां जो कुछ भी करती है, कहती है, सुनती है और जो भी विचार उसके मन में आते हैं, उसका सीधा प्रभाव बच्चे पर पड़ता है। अर्जुन के पुत्र अभिमन्यु ने अपनी मां के गर्भ में ही चक्रव्यूह तोड़ना सीख लिया था। इसीलिए गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान सकारात्मक रहने की सलाह दी जाती है।
अनुशासन है जरूरी

अगर गर्भवती महिला का अपनी इंद्रियों पर नियंत्रण नहीं है या वह अनुशासन का पालन नहीं करती है, तो उसका बच्चा भी अनुशासनहीन पैदा होगा। जब एक महिला गर्भधारण करती है, तो उसे बच्चे के अस्तित्व के लिए खुद को शुद्ध और स्वस्थ रखना चाहिए। यह केवल अध्यात्म और सत्संग सुनने से ही हो सकता है। इसकी मदद से आप अपनी इंद्रियों को नियंत्रित कर सकते हैं।

अगर आपके आस-पास भी मिली ये संकेत, तो कभी नहीं बन पाएंगे अमीर

आप कैसा बच्चा चाहते हैं

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा देशभक्त बने, तो आपको गर्भावस्था के दौरान देशभक्ति की कहानियाँ सुननी चाहिए। इससे आपके बच्चे में यह भावना पैदा होगी। गर्भ संस्कार आपके बच्चे में अच्छे संस्कार डालने का एक सरल और प्रभावी तरीका है।

बुरी आदतों का असर

अगर गर्भवती महिला गर्भावस्था के दौरान फिल्में देखती है, अशुद्ध या अपवित्र भोजन खाती है और गलत काम करती है, तो ये सभी आदतें उसके बच्चे में भी देखने को मिलती हैं। आजकल इस तरह का व्यवहार बहुत छोटे बच्चों में देखा जाता है। चूंकि मां ने गर्भावस्था के दौरान खुद पर नियंत्रण नहीं रखा, इसलिए बच्चे में भी बुरी आदतें विकसित होने का डर रहता है।

दो हफ्ते में नॉर्मल हो जाएगा बढ़ा हुआ Uric Acid, रोज करने होंगे ये 3 काम

भगवान का स्मरण करें

गर्भवती महिला को भगवान का नाम लेना चाहिए, पवित्र ग्रंथों का पाठ करना चाहिए और नौ महीने तक भगवान की भक्ति में डूबे रहना चाहिए। आप ध्यान भी कर सकती हैं। इससे बच्चे में भी अच्छे संस्कार आते हैं।

कांग्रेस ने Arvind Kejriwal से अलग किए रास्ते? Devendra Yadav ने दिल्ली विधानसभा चुनाव पर दिया बड़ा अपडेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

12 में से इन पांच राशि के लोगों के लिए ये सप्ताह बदल देगा सबकुछ, जानें क्या छिपा है आने वाले दिनों में   
हो सकता है अनर्थ! अगर नहीं देखा Panchang, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त   
भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
ADVERTISEMENT