होम / Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर के उद्घाटन की तारीख नजदीक, कैसा होगा अयोध्य का नजारा? ट्रस्ट ने दी जानकारी

Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर के उद्घाटन की तारीख नजदीक, कैसा होगा अयोध्य का नजारा? ट्रस्ट ने दी जानकारी

Mudit Goswami • LAST UPDATED : December 26, 2023, 1:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में भव्य राम मंदिर के उद्घाटन की तारीख नजदीक आने के साथ राम भक्तों का उत्साह बढ़ रहा है। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (रामलला प्राण प्रतिष्ठा) की जाएगी। इस समारोह को भव्य बनाने की तैयारी की गई है। बताया जा रहा है कि जब रामलला की प्रतिष्ठा होगी तो देश के सभी बड़े मंदिरों में पूजा होगी और पूरा देश एकजुट होगा।

22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह कैसे होगा? इसके लिए क्या तैयारी की गई है इसकी जानकारी राम जन्मभूमि ट्रस्ट की ओर से दी गई है। ट्रस्ट ने बताया है कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सभी परंपराओं के साधु-संतों के साथ-साथ देश का नाम किसी भी क्षेत्र में गौरव बढ़ाने वाले सभी प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया गया है।

भक्तों से बना टीन सिटी

नव स्थापित तीर्थक्षेत्रपुरम में एक टिन टाउन स्थापित किया गया है। जिसमें 6 ट्यूबवेल, 6 रसोई व 10 बेड का अस्पताल स्थापित किया जा रहा है। इसमें देशभर से करीब 150 डॉक्टरों ने सेवा के लिए कहा है।  इसके साथ ही शहर के कोने-कोने में लंगर, रेस्तरां, भोजन भंडार और अन्न भंडार चलाए जाएंगे।

ट्रस्ट ने जानकारी देते हुए बताया- राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होने के लिए करीब चार हजार संतों को निमंत्रण भेजा गया है। हमारा प्रयास है कि सभी परंपराओं के संत आएं। सभी शंकराचार्य महामंडलेश्वर और सिख और बौद्ध संप्रदाय के शीर्ष संतों को बुलाया गया है। स्वामी नारायण, आर्ट ऑफ लिविंग, गायत्री परिवार, किसान, कला जगत के प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया गया है. इनके अलावा 1992 से 1984 के बीच सक्रिय पत्रकारों को भी बुलाया गया है. कारसेवकों के परिवारों को भी निमंत्रण भेजा गया है।

16 जनवरी से पूजा शुरू होगी

रामलला की मूर्ति तीन मूर्तिकारों क्रमशः गणेश भट्ट, अरुण योगीराज और सत्यनारायण पांडे द्वारा बनाई जा रही है। जो भी मूर्तिकार 5 वर्ष के बालक की कोमलता को उकेरने में सफल होगा, उसकी मूर्ति का चयन किया जाएगा। प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की पूजा 16 जनवरी से शुरू होगी। काशी के गणेश्वर शास्त्री द्रविड़, लक्ष्मीकांत दीक्षित (अनुष्ठानकर्ता) पूजा कराएंगे। प्राण-प्रतिष्ठा पूजा के बाद 48 दिनों की मंडल पूजा होगी जो विश्वप्रसन्ना तीर्थ जी के नेतृत्व में होगी।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PBKS VS RR Live Streaming: पंजाब और राजस्थान के बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews
Madhuri Dixit को पति श्रीराम नेने ने खास अंदाज में किया बर्थडे विश, तस्वीर शेयर कर लिखा रोमांटिक नोट -Indianews
PBKS VS RR: पंजाब को हरा टॉप 2 में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी राजस्थान, जानें किसका पलड़ा भारी-Indianews
PM Robert Fico: स्लोवाकिया के पीएम रॉबर्ट फिको पर चली गोली, एक संदिग्ध गिरफ्तार-Indianews
Heeramandi के ताहा शाह बदुषा ने ऑडिशन देने के लिए 10,000 रुपये का घोटाला होने का किया खुलासा, कही यह चौकाने वाली बात -Indianews
RR VS PBKS: गुवाहाटी में हो सकता है छक्कों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ED ने झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम को किया गिरफ्तार, नोटो के भंडार मिलने के बाद ऐक्शन-Indianews
ADVERTISEMENT