होम / Skin Care Tool: स्किन केयर टूल से घर बैठे चमकाएं चेहरा

Skin Care Tool: स्किन केयर टूल से घर बैठे चमकाएं चेहरा

Suman Tiwari • LAST UPDATED : February 1, 2022, 4:02 pm IST
ADVERTISEMENT
Skin Care Tool: स्किन केयर टूल से घर बैठे चमकाएं चेहरा

Skin Care Tool

Skin Care Tool: स्किन केयर टूल से घर बैठे चमकाएं चेहरा

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
आज कल महिलाएं सुदंर दिखने के लिए हर तरह के प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करती हैं। चाहे वह घरेलु हो या बाजार का। महिलाएं हर माह में कम से कम एक बार पार्लर जरूर जाती हैं, लेकिन पार्लर में काफी पैसे खर्च हो जाते हैं। इसलिए कई बार स्किप भी कर देती हैं।

वहीं कोरोना महामारी के चलते 2020 और 2021 में लगे लॉकडाउन में लोगों को थ्रेडिंग, क्लीन अप और फेशियल के लिए मार्केट खुलने का इंतजार करना पड़ा था। इस सब चीजों को देखते हुए स्किन केयर कंपनियों ने कुछ ऐसे टूल की शुरूआत की है, जिसका यूज आप घर बैठे कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं स्किन केयर टूल के बारे में।

गुआ शा से चेहरे के दाग-धब्बे हटेंगे 

गुआ शा चीन की टेक्नीक है, जिनकी स्किन रूखी हो जाती है। चेहरे पर पिंपल के, या फिर किसी एलर्जी के निशान रह जाते हैं, जो जाने का नाम नहीं ले रहें हैं उन्हें गुआ शा थैरेपी का इस्तेमाल करना चाहिए। गुआ शा थैरेपी लेने से आपका चेहरा चमक उठेगा।

थैरेपी को कैसे ले सकते हैं?

  • सबसे पहले अपने चेहरे पर फेशियल आयल या मॉइश्चराइजर लगा लें। फिर गुआ शा टूल से नीचे से ऊपर की तरफ मसाज करें। टूल को गले से माथे तक ले जाते हुए चलाएं। ऐसा कम से कम पांच बार करें। इस टूल का इस्तेमाल हाइजीनिक तरीके से करें। टूल का इस्तेमाल करने के बाद इसे धोकर रखें।
  • इस थैरेपी को करते समय एक बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए। जिसके चेहरे पर दाने हैं तो उन लोगों को इस थैरेपी को नहीं अजमाना चाहिए।

फायदे: (Gua Sha will remove blemishes on the face) आपका चेहरा सॉफ्ट हो जाता है। मांसपेशियों को आरा मिालता है। चेहरा, सिर और गर्दन तक हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन होने लगता है।

Skin Care Tool

फेस क्लींजिंग ब्रश से चेहरे में आएगी चमक

इस टूल का इस्तेमाल चेहरे को क्लीन करने के लिए किया जाता है। ये काफी पहले से बाजार में बिक रहा है। ये एक हैंडहोल्ड टूल है जिसमें एक मोटर फिट होती है। इस मोटर की मदद से ही चेहरा साफ होता है।

कैसे करें टूल का इस्तेमाल?

  • अपनी स्किन के हिसाब से सही ब्रश का चुनाव करें। चेहरे से किसी भी तरह का मेकअप हटा दें। ब्रश को गर्म पानी से गीला करें और ब्रिसल्स पर क्लींजर लगाएं। अब अपने चेहरे पर धीरे-धीरे सर्कल बनाते हुए ब्रश घुमाएं। अपनी ठुड्डी, नाक और माथे पर 20 सेकेंड तक सफाई करें। अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर सुखा लें।
  • ध्यान रखने वाली बात यह है कि फेशियल ब्रश का इस्तेमाल एक मिनट से ज्यादा नहीं करना चाहिए।

फायदे: (Face cleansing brush will bring glow to the face) धूल मिट्टी की गंदगी चेहरे से अच्छे तरीके से निकल जाती है। चेहरे की मसाज हो जाती है। स्किन के पोर्स को कम करता है। पिंपल्स होने की संभावना कम हो जाती है।

Skin Care Tool

आइब्रो ट्रिमर से दें शेप

इस ट्रिमर का इस्तेमाल सिर्फ आइब्रो को शेप देने के लिए नहीं, बल्कि चेहरे के अनचाहे बाल निकालने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए न किसी के मदद की और न ही पॉर्लर जाने की जरूरत है। घर बैठे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ट्रिमर की सबसे अच्छी बात यह है कि इससे शेप देने के बात आपकी स्किन लाल नहीं होती है।

कैसे यूज करें?

  • सबसे पहले अपने हाथों पर इसे इस्तेमाल करके देख लें। पेंसिल से आइब्रो को फिल करें। ताकि कौन से एक्स्ट्रा बाल निकालने हैं, ये पता चल जाए। अब आइब्रो के आसपास वाली जगह में पाउडर लगा लें। ट्रिमर में दिए बटन को आॅन करके हेयर रिमूव करें।
  • इसका इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि इस ट्रिमर को ज्यादा जल्दी-जल्दी नहीं चलाएं। हेयर ग्रोथ के उल्टे डायरेक्शन में इसे चलाएं। स्किन पुल करके इसे चलाएंगे तो हेयर अच्छे से रिमूव हो जाएंगे।

फायदे: (Give shape with eyebrow trimmer) आइब्रो बनाने में दर्द नहीं होता है। इसे बैग में रखकर आप कहीं पर भी ले जा सकती हैं। शेप देने के लिए किसी के सहायता की जरूरत नहीं पड़ती है।

READ ALSO: Dress Shopping Tips: खूबसूरती में लगाने हैं चार चांद तो फेसकट के हिसाब से चुनें ड्रेस

READ ALSO: Home Beauty Care With Lal Chandan: लाल चंदन से चेहरे पर लाएं निखार

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT