होम / हवाई जहाज में ये फल लें जाना होता है सख्त मना, इस कारण से फ्लाइट पर लगा पाबंदी

हवाई जहाज में ये फल लें जाना होता है सख्त मना, इस कारण से फ्लाइट पर लगा पाबंदी

Simran Singh • LAST UPDATED : August 7, 2024, 1:01 pm IST
ADVERTISEMENT
हवाई जहाज में ये फल लें जाना होता है सख्त मना, इस कारण से फ्लाइट पर लगा पाबंदी

Airplane Rules For Food

India News(इंडिया न्यूज), Airplane Rules For Food: हवाई यात्रा के दौरान सामान ले जाने के मामले में एयरलाइंस कुछ शर्तें लगाती हैं। हवाई यात्रा के दौरान कुछ नियमों का पालन करना ज़रूरी है। ऐसी कई चीज़ें हैं जिन्हें आप प्लेन में अपने साथ नहीं ले जा सकते। धारदार हथियार, बंदूक और ज्वलनशील पदार्थ समेत कई चीज़ें प्लेन में ले जाने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा एक ऐसा फल भी है जिसे प्लेन में ले जाने पर प्रतिबंध है।

प्लेन में नारियल ले जाने पर प्रतिबंध क्यों है?

यह एक ऐसा फल है जिसका इस्तेमाल दक्षिण भारत में बहुत ज़्यादा होता है। लेकिन हमें इस फल के साथ प्लेन में चढ़ने की अनुमति क्यों नहीं है? रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्लेन में नारियल ले जाना मना है। इसका एक मुख्य कारण यह है कि नारियल में बहुत ज़्यादा तेल होता है और इस तेल को ज्वलनशील पदार्थ की श्रेणी में रखा जाता है। इसलिए सुरक्षा कारणों से प्लेन में नारियल ले जाने की अनुमति नहीं है। Airplane Rules For Food

Bangladesh में मौजूद 16 भारतीय कंपनियां हाल बेहाल, इस हालत का कर रही सामना

एयरपोर्ट के नियमों में बदलाव Airplane Rules For Food

हाल ही में, एयरपोर्ट के नियमों में बदलाव किए गए हैं जो ख़ास तौर पर दुबई जाने वाले यात्रियों को प्रभावित कर सकते हैं। सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन करने के लिए ये बदलाव किए गए हैं। अभी तक यात्री अपने हैंड बैगेज में दवाइयों जैसी ज़रूरी चीज़ें ले जाते थे। हालांकि, नए नियमों के तहत, अब दुबई जाने वाली उड़ानों में कुछ दवाइयों को ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

यात्रियों को इन बदलावों के बारे में पता होना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि वे केवल वही सामान पैक करें जो अपडेट किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार अनुमत हैं। दुबई की यात्रा की तैयारी करते समय, यह जानना ज़रूरी है कि कौन सी चीज़ें हाथ के सामान और चेक-इन बैगेज दोनों में अनुमत हैं और कौन सी नहीं। कई लोग अनजाने में ऐसी चीज़ें ले जाते हैं जिन्हें उड़ानों में ले जाना अवैध माना जाता है।

विदेश 57 मुस्लिम देशों से शेख हसीना ने क्यों नहीं मांगी शरण? राजा भैया ने कहा कुछ ऐसा, सोचने पर कर दिया मजबूर

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT