संबंधित खबरें
Delhi Railway News: ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी खबर, कोहरे के कारण इतने दिन तक बंद रहेंगी दिल्ली-हरियाणा की 6 ईएमयू ट्रेनें
UP By-Election Results 2024 live: यूपी में 9 सीटों पर उपचुनाव की वोटिंग जारी, नसीम सोलंकी की जीत तय
Bihar Bypolls Result 2024 Live: बिहार की 4 सीटों पर मतगणना शुरू! सुरक्षा पर प्रशासन की कड़ी निगरानी
Maharashtra-Jharkhand Election Result Live: महाराष्ट्र में महायुति तो झारखंड में JMM गठबंधन सरकार बनाने की तरफ अग्रसर, जानें कौन कितने सीट पर आगे
मातम में बदलीं खुशियां, नाचते- नाचते ऐसा क्या हुआ शादी से पहले उठी…
नाइजीरिया में क्यों पीएम मोदी को दी गई 'चाबी'? क्या है इसका महत्व, तस्वीरें हो रही वायरल
(इंडिया न्यूज़,This facility of IRCTC will be useful for reached at the station at night): भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को कई सुविधाएं देता है. इसी कड़ी में IRCTC एक नई सुविधा लेकर आया है. बहुत से ऐसे लोग हैं जो रात में सफ़र करते हैं. ऐसे में उन्हें ये डर रहता है कि उनका स्टेशन कहीं पीछे छूट न जाए. अब ऐसे ही लोगों को ध्यान में रखकर IRCTC ये सुविधा लेकर आया है.
ट्रेन से सफर करने वाले वैसे यात्री जिनका सफ़र देर रात 11 बजे से लेकर सुबह 7 बजे के बीच होने वाला हो, उन्हें इस बात की फिक्र होती है कि अगर सफर के दौरान उनकी आंख लग गई तो वह सही स्टेशन पर नहीं उतर पाएंगे. ऐसे ट्रेन यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से डेस्टिनेशन अलर्ट (Railway station SMS alert Ringtone) की सुविधा दी जाती है. वैसे तो यह सुविधा रेलवे की ओर से सालों से दी जा रही है, लेकिन जानकारी के अभाव में कई लोग इसका लाभ नहीं उठा पाते.
जब भी आपका स्टेशन आने वाला होगा उसके 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलार्म बजेगा ताकि आपको वक्त पर स्टेशन पर उतरने में परेशानी न हो. आप ट्रेन पर बैठने के बाद या सफर शुरू करने से पहले ही अपने फोन में इस विशेष अलार्म को आसानी से सेट कर सकते हैं.
फोन में डेस्टिनेशन अलर्ट कैसे सेट करते हैं?
रेलवे यात्री एसएमएस, आईवीआर (Railway Enquiry IVR) या ग्राहक सेवा (Railway Enquiry Customer Care) के माध्यम से अपने फोन में वेक-अप अलार्म (IRCTC Wake-Up Alarm) सेट कर सकते हैं.
वॉइस रिकॉर्डिंग (139 IVR):
स्टेप-1: फोन में 139 नंबर पर कॉल करें और अपनी सहूलियत के हिसाब से भाषा का चयन करें.
स्टेप-2: मेन्यू में से 7वां विकल्प चुनें
स्टेप-3: अलार्म के लिए “2” का बटन दबाएं.
स्टेप-4: अपना 10 अंकों का PNR नंबर टाइप करें
स्टेप-5: PNR कंफर्म करने के लिए “1” का बटन दबाएं.
स्टेप-6: डेस्टिनेशन अलर्ट सेट होते ही आपको फोन पर कंफर्मेंशन का मैसेज मिलेगा.
ग्राहक सेवा (Indian Railways Customer Service):
स्टेप-1: फोन से 139 पर कॉल करें
स्टेप-2: अपनी भाषा चुनें
स्टेप-3: कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव से बात करने के लिए स्टार यानी “*” दबाएं
स्टेप-4: अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर बताएं.
स्टेप-5: जिस फोन पर आपको डेस्टिनेशन अलर्ट सेट करना है उसकी जानकारी दें.
स्टेप-6: ग्राहक सेवा केंद्र के स्टाफ की ओर से आपको अलार्म सेट होने की सूचना मिलेगी. साथ ही आपको फोन पर मैसेज भी मिलेगा.
मैसेज के जरिए (SMS FOR Destination Alert): अपने फोन के मैसेज में जाएं और ALERT<PNR Number> टाइप कर 139 पर भेज दें.
डेस्टिनेशन अलार्म का खर्च
मेट्रो शहर से कॉल करने पर प्रति मिनट 1.20 रुपये की दर से शुल्क लगेगा. वहीं, नॉन-मेट्रों शहरों के लिए 2 रुपये प्रति मिनट की दर निर्धारित है. वहीं, एसएमएस के लिए तीन रुपये लगेंगे.
भारतीय रेलवे के 139 नंबर पर आप ट्रेन का स्टेटस, ततकाल सीट की उपलब्धता आदि भी चेक कर सकते हैं.
Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.