होम / IMD Weather Forecast: ठंड देने वाली है दस्तक, इन राज्यों में होगी हल्की वारिश; जानें आज का मौसम अपडेट

IMD Weather Forecast: ठंड देने वाली है दस्तक, इन राज्यों में होगी हल्की वारिश; जानें आज का मौसम अपडेट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 15, 2023, 7:19 am IST
ADVERTISEMENT
IMD Weather Forecast: ठंड देने वाली है दस्तक, इन राज्यों में होगी हल्की वारिश; जानें आज का मौसम अपडेट

IMD Weather prediction

India News(इंडिया न्यूज),IMD Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले दो दिन में देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य क्षेत्र में बारिश होने की अशंका है। आईएमडी ने कहा कि यह इस मौसम का पहला गहन पश्चिमी विक्षोभ है और इसके कारण जम्मू कश्मीर तथा हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और हिमपात होगा। सोमवार को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भारी बारिश की संभावना हैं। आईएमडी के मुताबिक 21 अक्टूबर तक तमिलनाडु केरल पुडुचेरी अंडमान निकोबार दीप समूह में भारी बारिश देखी जा सकती है।

एनसीआर में ठंड की आहट

आपको बता दें, राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में ठंड की आहट होने लगी है। दिन में धूप का ​तीखापन अब नर्म पड़ गया है, वहीं सुबह और शाम के वक्त गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है। दिन भी छोटा हो रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दिल्ली और एनसीआर में रविवार की रात बारिश हो सकती है। क्षेत्र में आज आंशिक बादल छाए रहेंगे। इसकी वजह से दिन के तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है। अधिकतम तापमान 35°C और न्यूनतम तापमान 21°C रहने का अनुमान है। इसके बाद 16 और 17 अक्टूबर को दिन के समय हल्की ठंड का अहसास हो सकता है।

इन जगहों पर तापमान में गिरावट 

दिल्ली-NCR में अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट आ सकती है। आज और कल हल्की बारिश की संभावना है। इसकी वजह से अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, अगले 24 घंटों के दौरान मध्य पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि 15 अक्टूबर को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के विलय की संभावना के साथ इस तंत्र के और तेज होने का अनुमान है। यह मौसमी सिस्टम 17 अक्टूबर तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत को प्रभावित करेगा। अरब सागर से इसे नमी मिलने की संभावना है।

बर्फबारी समेत इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान

इसके परिणामस्वरूप, इस अवधि के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में वर्षा की तीव्रता और क्षेत्र बढ़ने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद निचले क्षोभमंडल स्तर पर हिमालय से आने वाली शुष्क हवाओं के उत्तर-पश्चिम भारत में प्रबल होने की संभावना है। परिणामस्वरूप, क्षेत्र में 17 अक्टूबर से तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान है। एक सक्रिय वेस्टर्न डिस्टरबेंस हिमालय के करीब पहुंच गया है। इसका असर बारिश और बर्फबारी के रूम में सामने आएगा। पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों पर उंचाई में बर्फबारी की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक आगामी हफ्ते में जम्मू-कश्मीर, लेह लद्दाख, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु समेत अन्य कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः- 15 October 2023 Rashifal: आज नवरात्रि पर सभी जातको का दिन लाभकारी रहेगा, जानिए आपके लिए कितना खास?

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT