होम / UK News: प्रिंस हैरी ले सकते हैं अमेरिका की नागरिकता, जानें क्या है मामला

UK News: प्रिंस हैरी ले सकते हैं अमेरिका की नागरिकता, जानें क्या है मामला

Mudit Goswami • LAST UPDATED : March 4, 2024, 12:00 am IST

India News (इंडिया न्यूज), UK News: ब्रिटेन के प्रिंस हैरी जल्द ही अमेरिकी नागरिक बनने पर पुनर्विचार कर सकते हैं। एक विशेषज्ञ ने ये जानकारी दी। बता दें कि हैरी और उनकी पत्नी मेघन मार्कल ने 2020 में शाही परिवार से इस्तीफा दे दिया। वहीं, इससे पहले उनके घर की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए उनकी चुनौती को कोर्ट ने हाल ही में खरिज किया है।

दरअसल, ब्रिटेन के प्रिंस हैरी को लंदन हाईकोर्ट में अपनी सुरक्षा को लेकर उन्होंने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ अदालत का रुख किया था। मामले में सुनवाई के दौरान न्यायाधीश सर पीटर लेन ने कहा कि पुलिस सुरक्षा हटाने का फैसला गैरकानूनी या तर्कहीन नहीं था।

इस फैसले का विरोध करते हुए हैरी ने जोर देकर कहा कि उन्हें और उनके परिवार को ख़तरे का सामना करना पड़ रहा है, भले ही वे अब शाही परिवार का हिस्सा नहीं हैं। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि उनके साथ गलत व्यवहार किया गया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, आपराधिक बचाव वकील पॉल ब्रिटन के अनुसार, यह फैसला संभवत: हैरी को “कुचल” रहा है। इसके परिणामस्वरूप, उसके वीज़ा आवेदन के मुद्दे सुलझने के बाद वह अमेरिकी नागरिकता के लिए आवेदन कर सकता है। वहीं, ब्रिटन ने कहा, “परिस्थितियों को देखते हुए प्रिंस हैरी के लिए यह नवीनतम हार निःसंदेह कुचलने वाली है।” ब्रिटेन में वृद्धि नहीं की जाएगी।”

ये भी पढ़ें- BJP नेता हर्ष वर्धन ने छोड़ी राजनीति, कहा- मेरा क्लिनिक मेरी वापसी का इंतजार कर रहा है

प्रिंस हैरी कौन हैं

मालूम हो कि किंग चार्ल्स III के 39 वर्षीय छोटे बेटे प्रिंस हैरी अपने परिवार के साथ अमेरिका में स्थानांतरित हो गए थे। उन्होंने तर्क दिया था कि उनके सुरक्षा स्तर को बदलने के सरकार के फैसले में उनके साथ गलत व्यवहार किया गया था। वहीं इस मामले में उनके वकीलों ने अदालत को बताया कि जब वह अपने देश में हैं तो उनकी सुरक्षा के लिए इस तरह का दृष्टिकोण अपनाना ठीक नहीं था।

ये भी पढ़ें- Pakistan Elections: जीत के बाद पहले भाषण में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने किया कश्मीर का जिक्र, देश पर कर्ज की बात को स्वीकारा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT