होम / Lok Sabha Election: संकट में है कांग्रेस की विरासत! चौथे चरण के मतदान में बढ़ सकता है इंडिया ब्लॉक का संघर्ष-Indianews

Lok Sabha Election: संकट में है कांग्रेस की विरासत! चौथे चरण के मतदान में बढ़ सकता है इंडिया ब्लॉक का संघर्ष-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 13, 2024, 7:02 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: आज लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान होंगे। जो कि 10 राज्यों के 96 सीटों पर होने है। वहीं इस चुनाव में कांग्रेस के नेतृत्व वाले भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) को पिछले चरण की तुलना में चौथे चरण के मतदान में महत्वपूर्ण अंतर-गठबंधन संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है।

इसके विपरीत, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) काफी हद तक एकजुट है, केवल दो निर्वाचन क्षेत्रों में मामूली संघर्ष हुआ है। हां ये बात भी निश्चित रूप से है कि भारत में अंतर-गठबंधन संघर्ष भी पश्चिम बंगाल के आठ संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों (पीसी) के बाहर काफी हद तक काल्पनिक हैं, जहां तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के साथ साझेदारी करने में विफल रही है।

  • संकट में कांग्रेस की विरासत
  • इंडिया ब्लॉक का बढ़ रहा संघर्ष
  • इस खबर के जरिए समझिए चुनावी अंकगणित

96 सीटों पर होगा मतदान

आज 96 पीसीएस मतदान में, एनडीए ने 95 पीसीएस में 97 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, केवल दो पीसीएस में एक काल्पनिक अंतर-गठबंधन संघर्ष है। ये संघर्ष आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के एक-एक निर्वाचन क्षेत्र में हैं, जहां रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले), एक ऐसी पार्टी जिसका कोई लोकसभा सांसद नहीं है, ने क्रमशः तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और भाजपा के खिलाफ अपना उम्मीदवार खड़ा किया है। वहीं, जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर सीट पर गठबंधन का कोई भी सदस्य चुनाव नहीं लड़ रहा है।

Delhi Airport पर CISF की वर्दी पहन घूम रही थी महिला, पूछताछ में हुआ यह खुलासा- Indianews

समझिए आकड़ो का अंकगणित

मौजूदा दौर में एनडीए का गठबंधन अंकगणित एक और दिलचस्प रुझान दिखाता है। जबकि भाजपा इस चरण में भी गठबंधन में सबसे बड़ी भागीदार बनी हुई है, वह अब तक किसी भी चरण में पीसीएस के सबसे छोटे अनुपात में चुनाव लड़ रही है: वह इस चरण में 75.5% की तुलना में 72.9% सीटों पर लड़ रही है। 79.5%, और 87.1% पीसी जिन्होंने पहले तीन चरणों में मतदान किया। इस प्रवृत्ति को इस बात से समझाया जा सकता है कि भाजपा ने इस चरण के चुनाव में आंध्र प्रदेश की 25 सीटों में से 17 सीटें टीडीपी को दे दी हैं, जो एनडीए में दूसरा सबसे बड़ा घटक है। टीडीपी अखिल भारतीय स्तर पर एनडीए का दूसरा सबसे बड़ा घटक दल भी है। एनडीए के अन्य सभी सदस्य इस चरण में तीन या उससे कम सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।

संकट में कांग्रेस की विरासच

आपको अब ये बतातें है कि इस चरण के मतदान में यह आंशिक रूप से इस तथ्य का प्रतिबिंब है कि बिहार और महाराष्ट्र चुनाव (जहां भाजपा ने सहयोगियों के साथ लगभग समान रूप से सीटें साझा की हैं) सात और पांच चरणों में विभाजित हैं। आज होने वाली वोटिंग में सिर्फ महाराष्ट्र की 11 और बिहार की पांच विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। एनडीए के ठीक विपरीत, इंडिया समूह ने 95 संसदीय क्षेत्रों में 148 उम्मीदवार उतारे हैं, जिनमें से 48 सीटों पर अंतर-गठबंधन संघर्ष है। इंदौर में इंडिया गठबंधन का कोई उम्मीदवार नहीं है, जहां कांग्रेस उम्मीदवार ने अपना नामांकन वापस ले लिया, और इंडिया का कोई अन्य सदस्य चुनाव नहीं लड़ रहा है।

इंडिया ब्लॉक का बढ़ता संघर्ष

यह सुनिश्चित करने के लिए, निर्वाचन क्षेत्रों के एक बड़े हिस्से में अंतर-गठबंधन संघर्ष आवश्यक रूप से कांग्रेस द्वारा सहयोगियों को सीटें देने में विफल रहने का परिणाम नहीं है, कम से कम ऐसे प्रत्येक पीसी में नहीं। पार्टी मौजूदा चरण में 96 में से सिर्फ 61 सीटों (63.5%) पर चुनाव लड़ रही है। इसने पहले तीन चरणों में 54.9%, 79.5% और 73.1% पीसी पर चुनाव लड़ा था। तो कांग्रेस द्वारा अधिक सीटों पर चुनाव न लड़ने के बावजूद इंडिया समूह में बड़ी संख्या में अंतर-गठबंधन संघर्ष क्यों हैं? पार्टी अधिक सीटों पर चुनाव नहीं लड़ रही है क्योंकि यह बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में छोटी भागीदार है; और मौजूदा चरण में इन राज्यों की 41 सीटों में से सिर्फ 10 पर चुनाव लड़ रही है।

Lok Sabha Election: अखिलेश यादव से लेकर असदुद्दीन औवेसी तक, चौथे चरण में इन दिग्गजों की होगी अग्नि परीक्षा- Indianews

पश्चिम बंगाल में कैसा है हाल?

पश्चिम बंगाल में पार्टी ने केवल सीपीआई (एम) के साथ सीट बंटवारे की औपचारिक व्यवस्था की है। यहां राज्य की सभी आठ सीटों पर चुनाव होने पर कांग्रेस और सीपीआई (एम) टीएमसी के साथ संघर्ष में हैं। इसी तरह का संघर्ष श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के बीच है। भारत गठबंधन के लिए अन्य संघर्ष इसके छोटे घटकों द्वारा उन पीसीएस में उम्मीदवार खड़े करने के कारण हैं जहां उनके पास औपचारिक सीट-बंटवारे की व्यवस्था नहीं है। उदाहरण के लिए, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक (एआईएफबी) 13 पीसीएस पर चुनाव लड़ रहा है, सभी अन्य भारतीय सदस्यों के साथ संघर्ष में हैं। इनमें से छह पीसी आंध्र प्रदेश में, तीन तेलंगाना में, दो उत्तर प्रदेश में और एक-एक महाराष्ट्र और ओडिशा में हैं। वहीं भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी), और विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके) क्रमशः सभी सात, चार और आठ पीसी में संघर्ष में हैं।

2019 में कैसा रहा हाल?

वहीं बात पिछले चुनाव की करें तो इन 48 पीसीएस में से आधे ऐसे दलों ने जीते जो न तो भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में थे और न ही कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन में थे। वाईएसआरसीपी ने 14 पीसी, टीआरएस ने सात और टीडीपी, बीजेडी और एआईएमआईएम ने एक-एक पीसी जीती थी। भाजपा ने अन्य 15 सीटें जीतीं। 2024 के भारतीय सदस्यों ने 2019 में इन 48 पीसी में से केवल आठ जीते थे: कांग्रेस ने दो पीसी, टीएमसी ने चार, और अविभाजित राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और शिवसेना ने एक-एक जीता था। यह सुनिश्चित करने के लिए, संघर्ष पीसीएस में यह सीट वितरण आंशिक रूप से आज पीसीएस मतदान में गैर-एनडीए, गैर-भारतीय दलों के समग्र 2019 प्रदर्शन का प्रतिबिंब है। यदि पीसी को 2024 के सात चरणों के चुनावों के आधार पर समूहीकृत किया जाए, तो 2019 में चौथे चरण के पीसी में गैर-एनडीए और गैर-भारतीय पार्टियों की हिस्सेदारी सबसे अधिक थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bengaluru Airport: बेंगलुरु हवाई अड्डे पर 6.29 करोड़ रुपये की 9 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त, तस्कर ऐसे पकड़े गए- Indianews
Dust Storm Delhi: दिल्ली और आसपास के कई इलाकों में तेज धूल भरी आंधी, मौसम विभाग ने जारी की येलो अलर्ट- Indianews
Goldy Brar Gang: एनआईए की बड़ी कार्रवाई, जबरन वसूली मामले में भगोड़े गैंगस्टर गोल्डी बरार से जुड़े 9 ठिकानों पर छापेमारी- Indianews
Manipur Violence: मणिपुर हिंसा मामले में एक्शन में आया NIA, कुकी उग्रवादी नेता को इस आरोप में किया गिरफ्तार-Indianews
Mount Everest: नेपाली सेना का एवरेस्ट पर सफाई अभियान, 11 टन कचरा के साथ मिला इतने मानव अवशेष-Indianews
France-Ukraine: यूक्रेन को मिराज लड़ाकू विमान देगा फ्रांस, मैंक्रों ने दी ये बड़ी जानकारी-Indianews
Congress Working Committee:  8 जून को होगी कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक, लोकसभा चुनाव नतीजों को लेकर होगी ये अहम चर्चा-Indianews
ADVERTISEMENT