होम / Bottle Gourd: गर्मी में लौकी का सेवन कर आप इन बीमारियो से पा सकते हैं निजात

Bottle Gourd: गर्मी में लौकी का सेवन कर आप इन बीमारियो से पा सकते हैं निजात

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : March 17, 2023, 6:29 pm IST

Bottle Gourd: गर्मी के मौसम में अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में हमें भोजन में ऐसे चिजों का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। इसके लिए बहुत सारे लोग जूस का सेवन करते हैं। लेकिन आप सब्जी के द्वारा भी खूद को हाइड्रेट रख सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें लौकी जिसे खाते वक्त आप मुंह और नाक जरूर सिकुड़ते हैं। भले ही खाने में इसका स्वाद अच्छा ना लगे लेकिन इसके सेवन से आप कई सारी बीमारियों को दूर कर सकते हैं। बता दें लौकी में प्रचुर मात्रा में सोडियम पोटैशियम, प्रोटीन,आयरन और विटामिन सी पाया जाता है। इसके सेवन से गैस,एसिडिटी की समस्या दूर होती हैं। पाचन तंत्र मजबूत होता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

जानें लौकी के सेवन से होनेे वाले फायदें 

  • अगर आप लंबे समय से वजन कम करने की फिराक में हैं,तो डाइट में लौकी को जरूर शामिल करें। इसमें कैलरी होती ही नहीं, जिस वजह से वजन नहीं बढ़ता। इसमें फाइबर की मात्रा होती है, इस वजह से भूख भी कम लगती है। ये पेट को लंबे समय तक भरकर रखती है, जिसके चलते आप खाने से बच जाते हैं और ऐसी आप वजन घटाने में कामयाब हो सकते हैं।
  • लौकी के सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है।लौकी में 96% पानी होता है। फाइबर की भी इसमें मात्रा होती है जिस वजह से खाना आराम से पच जाता है और आपके कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। इसमें मौजूद आयरन जिंक कैल्शियम विटामिन पेट को स्वस्थ रखते हैं।
  • लौकी में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इससे आप हाइड्रेटेड रहते हैं। इस वजह से इसका सेवन पेट को ठंडा रखता है,जिससे आप कई तरह की बीमारियों से दूर रहते हैं।
  • लौकी मे लो सैचुरेटेड फैट्स होते हैं इसकी इन्हीं प्रॉपर्टी के कारण ये ब्लड लिपिड्स लेवल को लो रखता है। ये हार्ट, डिजीज स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। इसके साथ ये कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कंट्रोल करने में भी लाभदायक है।
  • गर्मियों में लौकी का सेवन त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। गर्मियों में त्वचा बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है ऐसे में लौकी का सेवन त्वचा से अतिरिक्त ऑयल को कम करता है।त्वचा को हेल्दी बनाए रखता है।

ये भी पढ़ें – WHO Report On Salt: नमक बना सफेद जहर, WHO की रिपोर्ट ज्यादा नमक स्वास्थ्य के लिए जानलेवा

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT