होम / WHO Report On Salt: नमक बना सफेद जहर, WHO की रिपोर्ट ज्यादा नमक स्वास्थ्य के लिए जानलेवा

WHO Report On Salt: नमक बना सफेद जहर, WHO की रिपोर्ट ज्यादा नमक स्वास्थ्य के लिए जानलेवा

Simran Singh • LAST UPDATED : March 17, 2023, 12:16 pm IST

WHO Report On Salt: वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने एक ऐसा दावा किया है। जिससे सुनकर हर कोई हक्का-बक्का रह गया रह गए हैं। WHO ने बताया है कि ज्यादा नमक खाने से शरीर के अंदर कई बीमारियां घर कर लेती हैं। वहीं WHO ने 2025 तक लोगों के खाने में से 30% नमक को कम करने का लक्ष्य भी रखा है और उन्होंने यह भी बताया है कि नमक के सेवन से कई सारी परेशानियां दिन प्रतिदिन शरीर में जन्म लेती है।

WHO की ज्यादा नमक पर रिपोर्ट

WHO ने एक रिसर्च में पाया है कि ज्यादा नमक खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां घर बना लेती है। इसको देखते हुए उन्हें कई एडवाइजरी जारी की है और यह सलाह दी है कि लोगों को अपने खाने में से नमक की मात्रा को कम करना चाहिए। इसके साथ ही WHO ने बताया है केवल 9 देश ऐसे हैं। जो नमक के सेवन के ऊपर कानून बना चुके हैं। जिनमें ब्राजील, चिली, चेक गणराज्य, लिथोनिया, मलेशिया, मेक्सिको, साउथ अरेबिया, स्पेन और उरुग्वे भी शामिल है। वहीं भारत को लेकर WHO ने कहा है कि भारत में लोग 10.8 ग्राम नमक का सेवन रोजाना करते हैं। जिसकी कटौती करती हुए उन्हें इस नमक के सेवन को 5 ग्राम कर देना चाहिए क्योंकि इससे उनके शरीर में किसी भी घातक परिणाम का कम होगा और ज्यादा नमक लेने से हार्ट अटैक स्ट्रोक हाई ब्लड प्रेशर बढ़ सकती है।

WHO प्रमुख की बात

WHO के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस के मुताबिक दुनिया भर में ज्यादा नमक खाना बीमारी का कारण बन चुका है और अचानक होने वाली मौत का मुख्य कारण ज्यादा नमक का सेवन है। जिसमें खाने में अधिक सोडियम मौत के आंकड़ों को बढ़ाता हैं। रिपोर्ट बताती है कि सोडियम की मात्रा ज्यादा होने से शरीर में हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्या खतरा बन रही है इसीलिए WHO ने सभी देशों से अपील की है कि वह इस मामले पर सख्त नीतियों को बनाएं और लोगों के खाने में से नमक के सेवन को सीमित करें क्योंकि ज्यादा नमक के सेवन से होने वाली बीमारियों में वक्त से पहले मौत के आंकड़े को कम किया जा सकता है।

क्या सेंधा नमक का सेवन सही

आजकल लोगों के बीच सीधा नमक यानी कि  रॉक सॉल्ट का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। भारत में पहले लोग सिर्फ व्रत के समय सेंधा नमक का सेवन करते थे लेकिन आजकल लोग रोजमर्रा के खाने में भी सेंधा नमक का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो जानने वाले बात यह बन जाती है कि क्या सेंधा नमक साधारण नमक की तुलना में सही है। तो बता दे कि सीधा नमक के अंदर मैग्निशियम, सल्फर, कैलशियम, पोटैशियम और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो हड्डियों, मांसपेशियों, पाचन और ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं लेकिन कुछ रिपोर्ट्स की मदद से यह भी कहा गया है कि सीधा नमक के अंदर कुछ ही परसेंट सोडियम की मात्रा कम होती है। तो इससे लंबे समय के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हो या फिर साधारण नमक का, इसके लिए जल्द से जल्द एक अटूट उपाय ढूंढना अति आवश्यक है।

लोगों को बदलनी चाहिए अपनी आदत

  • अपने रोज के खाने में सोडियम की मात्रा को कम करने के लिए रोजाना के खाने में भी नमक की मात्रा को कम करें।
  • भारतीय व्यंजनों में तेज नमक खाने का चलन है और कुछ लोग खाने के ऊपर से भी नमक छिड़क के या फिर अलग से खाते हैं। इस आदत को तुरंत बदलना चाहिए।
  • खाने में ऊपर से नमक डालकर खाना बिल्कुल भी उचित नहीं इससे हॉट और किडनी की दिक्कतें ज्यादा बढ़ सकती हैं।
  • खाने के साथ पका हुआ नमक ज्यादा बेहतर सलाद में नमक की जगह नींबू निचोड़ कर खाएं।

 

ये भी पढ़े: ज्यादा नींद बन सकती है जान के लिए खतरा, वर्ल्ड स्लीप डे पर जाने कितनी नींद जरुरी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 में अवैध रुपयों का बोल बाला, अब तक 9,000 करोड़ जब्त; 2019 का भी टूटा रिकॉर्ड- indianews
Aaj Ka Panchang: ​​19 मई का पंचांग, जानें शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Horoscope Today: 19 मई का राशिफल, जानें आज कैसा रहेगा आपका दिन- indianews
Kidnap nine month boy: 5 लोगों ने अपहरण किया, नौ महीने के बच्चे को पुरी में ₹ 58,500 में बेचा, गिरफ्तार- Indianews
Uttar Pradesh: एक व्यक्ति के बैंक खाते में आया 9,900 करोड़ रुपये, अपनी आंखों पर नहीं हुआ भरोसा, बैंक ने बताई वजह- Indianews
Air India Express: कोच्चि जाने वाले एयर इंडिया विमान के इंजन में लगी आग, बेंगलुरु हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग- Indianews
Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल से मारपीट मामले में विभव कुमार को 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया- Indianews
ADVERTISEMENT