होम / MP Assembly Election 2023: कितनी संपत्ति के मालिक हैं कमलनाथ, क्या है इनकम सोर्स? चुनावी हलफनामे में दी जानकारी

MP Assembly Election 2023: कितनी संपत्ति के मालिक हैं कमलनाथ, क्या है इनकम सोर्स? चुनावी हलफनामे में दी जानकारी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 27, 2023, 7:14 am IST

ndia News (इंडिया न्यूज), MP Assembly Election 2023 : विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों में तैयारियां काफी जोरों-शोरों से देखी जा रही है। साथ ही मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया भा इस समय जारी है। इसी के साथ चुनाव लड़ने के वालें उम्मीदवार अपनी दौलत की जानकारी चुनाव आयोग को देंते हैं। वहीं सूबे की सत्ता में फिर से सीएम बनने के ख्वाब को लेकर कमलनाथ ने भी अपना हलफनामा दाखिल कर दिया है। इस हलफनामे में कमलनाथ ने अपनी संपत्ति के व्योरे को दिया है। इस व्योरे के द्वारा कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता 71 करोड़ 58 लाख से ज्यादा की प्रॉपर्टी के मालिक हैं।

इतने संपत्ति के मालिक हैं कमलनाथ

अगर बात करें कमलनाथ की पत्नी अल्का नाथ की तो इनके पास कुल संपत्ति 62 करोड़ 52 लाख से ज्यादा है। यानी अगर दोनों कि संपत्ति को मिलाया जाए तो पति-पत्नी 1 अरब 34 करोड़ से ज्यादा के मालिक हैं। करोड़ों की संपत्ति के मालिक कमलनाथ के पास नकदी सिर्फ 3 लाख 30 हजार 850 की ही है। इसके अवाला उनके नाम पर तीन गाड़ियां हैं। इनमें दो एंबेस्डर और एक सफारी शामिल है। कमलनाथ की 1 करोड़ 99 लाख की तीन एफडी भी हैं। इसके अलावा उनके पास तीन बैंक खातों में 46 लाख रुपए और साढ़े 16 लाख से ज्यादा के गहने भी शामिल है।

कमलनाथ की पत्नी हैं करोड़पति

कमलनाथ की पत्नी अल्का नाथ की अगर बात की जाए तो इनके पास कुल नकदी 30 हजार रुपए ही है, लेकिन उनके नाम पर अचल संपत्ति लगभग 46 करोड़ रुपए की है। इसमें टर्म डिपोजिट, रिकरिंग डिपोजिट, एफडी के अलावा 3 करोड़ 33 लाख रुपए से ज्यादा के सोने और हीरे के जवाहरात शामिल हैं। कमलनाथ की पत्नी अल्का नाथ के नाम पर साढ़े 16 करोड़ से ज्यादा की अचल संपत्ति भी है।

कमलनाथ इनकम सोर्स क्या?

कमलनाथ के इनकम सोर्स की बात करें तो कांग्रेस पार्टी के मध्य प्रदेश प्रमुख और सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके कमलनाथ ने चुनावी हलफनामे में अपनी आय के मुख्य स्त्रोत को उनकी सैलरी और बैंक में जमा पैसों पर मिलने वाले ब्याज को बताया है। इसके साथ ही उन्हें कृषि से भी आय होती है। हलफनामे में कमलनाथ ने बताया है कि वो एक विधायक हैं और ऐसे में उन्हें वेतन के साथ ही कई प्रकार के भत्ते भी मिलते हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi Super Exclusive Interview: देश का युवा कुछ ना कुछ करने के मूड में है, रोजगार को लेकर बोले पीएम मोदी-Indianews
लोगो को क्यों और कब तक दिया जाएगा मुफ्त अनाज? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर दिया जबाव
विपक्ष के मेनिफेस्टो पर पूरी तरह से मुस्लिम लीग की छाप, इंडिया न्यूज पर बोले पीएम मोदी-Indianews
विपक्ष के नेताओं का सबसे बड़ा मुद्दा नरेंद्र मोदी ही क्यों? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर खोले राज
सेक्युलरिज्म की आड़ में घोर सांप्रदायिक पार्टियों को एक्सपोज़ कर रहा हूँ, इंडिया न्यूज से बोले पीएम मोदी
Pakistan News: इस मामले में इमरान खान को अदालत से मिली राहत, कोर्ट ने की याचिका खारिज
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव पर चीन ने भी करवाया सर्वे, BJP के जीत पर किया यह बड़ा दावा-Indianews
ADVERTISEMENT