होम / सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया देवराज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंस का भूमिपूजन, कहा- चंबल संभाग के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया देवराज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंस का भूमिपूजन, कहा- चंबल संभाग के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी

India News Desk • LAST UPDATED : May 22, 2022, 8:24 pm IST

अजित मैंदोला, ग्वालियर:
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि “हमारा संकल्प है कि धन के अभाव में कोई भी गरीब बिना इलाज के नहीं रहेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार जरूरतमंद गरीब मरीज का पांच लाख रूपए तक का नि:शुल्क इलाज निजी अस्पतालों में भी करा रही है। सरकार जल्द ही राष्ट्रपति महोदय के कर कमलों से प्रदेश में कई अस्पतालों का लोकार्पण व शिलान्यास कराने जा रही है।”

सीएम चौहान रविवार को ग्वालियर में देवराज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंस एवं अस्पताल के भूमिपूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मंचासीन थे।

डीआईएमएस के भूमिपूजन पर पहुंचे सीएम

रविवार को यहां राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर ग्राम खुरैरी बड़ागांव क्षेत्र में आयोजित हुए डीआईएमएस (देवराज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंस) के भूमिपूजन समारोह में जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह, नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री ओपीएस भदौरिया व लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेश धाकड़।

सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुन्नालाल गोयल, मुख्यमंत्री चौहान की धर्मपत्नी एवं किरार समाज की राष्ट्रीय अध्यक्ष साधना सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष शहर कमल माखीजानी व ग्रामीण कौशल शर्मा, डीआईएमएस की चेयरमेन शरवती सिंह किरार, सचिव डॉ. सलोनी सिंह धाकड़ व कोषाध्यक्ष साक्षी किरार भी मंचासीन थीं।

रोटी, कपड़ा, पढ़ाई, लिखाई और रोजगार का इंतजाम प्रदेश सरकार का संकल्प

भूमिपूजन समारोह को संबोधित करते हुए सीएम ने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि “यह अस्पताल केवल धन कमाने का जरिया नहीं बनेगा अपितु परोपकार की भावना के साथ ग्वालियर-चंबल संभाग सहित आस-पास के अन्य क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधायें मुहैया करायेगा। यह मेडीकल कॉलेज व अस्पताल ग्वालियर-चंबल संभाग को नई दिशा देगा। हमारी शुभकामनायें हैं कि यहां से पढ़कर निकले विद्यार्थी अच्छे डॉक्टर बनें।”

सीएम ने ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में निजी मेडीकल कॉलेज व अस्पताल शुरू करने के लिये करन सिंह किरार के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि “उन्होंने अपने पुत्र स्व. देवराज की स्मृति को चिरस्थायी बनाने के लिये अस्पताल खोलकर जनसेवा का संकल्प लिया है।”

सीएम ने इस अवसर पर यह भी कहा कि “ग्वालियर की पवित्र धरती पर हम संकल्प लेते हैं कि ग्वालियर-चंबल संभाग के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। आजादी के अमृत महोत्सव की पुण्य बेला में ग्वालियर के विकास के लिये स्वर्णिम काल चल रहा है। ग्वालियर में जल्द ही एक हजार बिस्तर का अस्पताल शुरू होगा। साथ ही एलीवेटेड रोड़, अत्याधुनिक एयरपोर्ट, केन्द्रीय स्तर की कृषि संस्थायें इत्यादि सहित अन्य विकास कार्य ग्वालियर में मूर्तरूप ले रहे हैं। प्रदेश सरकार का संकल्प है कि सभी के लिए रोटी, कपड़ा, पढ़ाई, लिखाई और रोजगार का इंतजाम हो।”

महिला सशक्तिकरण का उत्तम उदाहरण है यह संस्थान

सीएम ने कहा कि “देवराज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंस महिला सशक्तिकरण का एक उत्तम उदाहरण बनने जा रहा है। खुशी की बात है कि इस संस्थान की चेयरमेन शरवती किरार, सचिव डॉ. सलोनी सिंह धाकड़ व कोषाध्यक्ष साक्षी किरार हैं। हमारा हमेशा से विश्वास रहा है कि बेटियां अस्पताल ही नहीं सारी दुनिया चला सकती हैं।”

हवाई सेवाओं के विस्तार से बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने में मिलेगी मदद

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि “मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर ग्वालियर सहित समूचे प्रदेश को देश भर से बेहतर हवाई सेवाओं से जोड़ा जा रहा है। आगामी 3 जून से दिल्ली, भोपाल, ग्वालियर व जबलपुर के लिये नई फ्लाइट शुरू होने जा रही हैं। साथ ही तीन दिन छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर के लिये भी फ्लाइट उपलब्ध होगी। बेहतर हवाई सेवा का लाभ स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी मिलेगा। जरूरत पड़ने पर देश के अन्य शहरों से विशेषज्ञ चिकित्सक ग्वालियर बुलाए जा सकेंगे।”

उन्होंने आशा जताई कि “देवराज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंस जीवन दाता के रूप में काम करेगा।” साथ ही प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि “शायद यह पहला मेडीकल संस्थान है जिसके संचालन की सम्पूर्ण बागडोर महिलाओं के हाथ में है। हमारी संस्कृति में पहला देवता चिकित्सक, दूसरा ज्ञानदाता यानि शिक्षक और तीसरा देवता अन्नदाता माना जाता है। हमारे देश के अन्नदाता अपने देश का ही नहीं दुनियाभर का पेट भर रहे हैं।”

प्रदेश में मेडीकल सुविधाओं का लगातार विस्तार हो रहा

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि “हमारे देश व राज्य की बड़ी आबादी है। इतनी बड़ी आबादी को शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराना बड़ी चुनौती रहती है। केन्द्र व राज्य सरकार ने व्यापक स्तर पर मेडीकल सुविधाएं जुटाने का काम किया है। साथ ही निजी क्षेत्र एवं स्वयंसेवी संस्थायें भी चिकित्सा सेवाएं देने में अपना योगदान दे रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर जिले में मेडीकल कॉलेज खोलने का बीड़ा उठाया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में इस काम को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया गया है।”

“उनके नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने राज्य में पूर्व से स्थापित मेडीकल कॉलेजों में आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं के उन्नयन के साथ-साथ सागर में मेडीकल कॉलेज खोला गया है। साथ ही रतलाम से लेकर प्रदेश के अन्य जिलों तक नए मेडीकल कॉलेज खोले गए हैं। ग्वालियर के लिये आज ऐतिहासिक दिन है। आज निजी क्षेत्र में देवराज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंस की नींव रखी गई है। यह नया प्रतिष्ठान ग्वालियर के गौरव को और आगे बढ़ायेगा।”

ग्वालियर में अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा मुहैया कराएगा डीआईएमएस

देवराज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंस कुल 780 बैडेड होगा। जिसमें आईसीयू की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। अस्पताल प्रथम चरण में 300 बिस्तरों के साथ शुरू होगा। दूसरे चरण में भी 350 बिस्तरों के साथ-साथ एमबीबीएस की 150 सीटों की पढ़ाई प्रारंभ होगी। साथ ही अत्याधुनिक ट्रामा सेंटर, जनरल एवं प्राइवेट वार्ड, कैंसर, न्यूरो एवं अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज की यूनिट, नर्सिंग कॉलेज, छात्रावास सहित अत्याधुनिक हॉस्पिटल के जरूरी सभी तरह की सुविधायें उपलब्ध होंगीं। कार्यक्रम में स्वागत उदबोधन डीआईएमएस की सचिव डॉ. सलोनी सिंह धाकड़ व अंत में संस्थान की कोषाध्यक्ष श्रीमती साक्षी सिंह किरार ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : केंद्रीय संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने कुतुब मीनार कॉम्प्लेक्स में खुदाई के दावों को बताया अफवाह

ये भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में सुरंग हादसे के बाद फंसे सभी 10 मजदूरों के शव बरामद

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.