होम / Mahakaleshwar Temple Ujjain :भगवान महाकालेश्वर 18 अक्टूबर से बदलेंगे दिनचर्या, जानें आरती-भोग की नई टाइमिंग?

Mahakaleshwar Temple Ujjain :भगवान महाकालेश्वर 18 अक्टूबर से बदलेंगे दिनचर्या, जानें आरती-भोग की नई टाइमिंग?

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 14, 2024, 6:25 pm IST
ADVERTISEMENT
Mahakaleshwar Temple Ujjain :भगवान महाकालेश्वर 18 अक्टूबर से बदलेंगे दिनचर्या, जानें आरती-भोग की नई टाइमिंग?

India News MP(इंडिया न्यूज),Mahakaleshwar Temple Ujjain: कार्तिक मास की शुरुआत के साथ ही मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर में बाबा महाकाल की दिनचर्या में बदलाव देखने को मिलेगा। जानकारी के मुताबिक कार्तिक मास शुरू होते ही बाबा महाकाल को आधा घंटा देरी से भोग लगाया जाएगा और संध्या भारती भी आधा घंटा पहले शुरू हो जाएगी। कार्तिक मास को पुण्य प्राप्ति के लिए सर्वश्रेष्ठ बताया गया है, इसीलिए श्रद्धालु पूरे माह शिप्रा में स्नान कर धर्म लाभ अर्जित करेंगे। विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर के पुजारी पंडित अभिषेक शर्मा ने यह जानकारी दी है।

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर के पुजारी पंडित अभिषेक शर्मा (बाला गुरु) ने बताया कि कार्तिक कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा 18 अक्टूबर से महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल की दिनचर्या में परिवर्तन होगा, जिसके बाद अब बाबा महाकाल को प्रतिदिन ठंडे जल की जगह गर्म जल से स्नान कराया जाएगा।

UP News: हाथ-पैर बांधकर नाबालिग से दुष्कर्म, गला कसकर हत्या का प्रयास

भोग और आरती का समय बदलेगा

मिली जानकारी के अनुसार, महाकालेश्वर में प्रतिदिन सुबह 7 बजे होने वाली बालभोग आरती अब 7.30 बजे होगी। इसी तरह भोग आरती भी अब सुबह 10 बजे की जगह 10.30 बजे होगी। बाबा महाकाल को लगने वाले भोग के साथ ही प्रतिदिन होने वाली संध्या आरती का समय भी बदल दिया गया है। सर्दियों में सूर्यास्त जल्दी हो जाता है, इसलिए संध्या आरती का समय बदल दिया गया है और अब यह शाम 6:30 बजे होगी।

मंदिर के पुजारी ने कहा?

इससे पहले भी महाकाल मंदिर में बाबा महाकाल की आरती और भोग का समय बदला जा चुका है। सर्दी के चलते बाबा महाकाल को गर्म जल से स्नान कराया जाएगा। महाकाल मंदिर के पुजारी पंडित अभिषेक शर्मा ने बताया कि अब बाबा को ठंडे जल से स्नान नहीं कराया जाएगा। सर्दी और गर्मी के दिनों में बाबा महाकाल की दिनचर्या बदल जाती है, अभी बाबा महाकाल की दिनचर्या गर्मी के दिनों के हिसाब से चलती है।

Rajasthan News: डीग में डिप्थीरिया का कहर, अब तक आठ बच्चों की मौत; स्वास्थय विभाग में हड़कंप

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT