होम / MP Chunav: 5 राज्यों में चुनाव, पर मध्यप्रदेश में अमित शाह खुद क्यों कर रहें अगवानी?

MP Chunav: 5 राज्यों में चुनाव, पर मध्यप्रदेश में अमित शाह खुद क्यों कर रहें अगवानी?

Shanu kumari • LAST UPDATED : August 7, 2023, 3:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), MP Chunav: साल के अंत में देश के पांच राज्यों में चुनाव होना है। जिसमें मध्यप्रदेश, छत्ततीसगढ़, मिजोरम, तेलंगाना और राजस्थान शामिल है। इन पांचो राज्यों में विधानसभा चुनाव की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। वहीं पूर्वोत्तर राज्य-नागालैंड, त्रिपुरा, मेघालय समेत कर्नाटक में चुनाव के परिणाम आ चुकें हैं। अब इन पांच राज्यों के सभी पार्टियों के नेता मैदान में उतर कर जीत की तैयारी में जुट गए हैं लेकिन इन सारे में सबसे ज्यादा जोर मध्यप्रदेश की राजनीति को लेकर दिया जा रहा है। यहां की राजनीति में केंद्रीय नेता भी अपनी भागीदारी निभा रहे हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा समेत देश के गृहमंत्री अमिच शाह मध्यप्रदेश में लगातार दौरा कर रहें हैं।

  • अमित शाह ने कोर टीम के साथ बैठक किया 
  • भाजपा के बड़े नेताओं का मध्यप्रदेश दौरा

मध्यप्रदेश चुनाव की बागडोर

मध्यप्रदेश चुनाव की बागडोर खुद अमित शाह ने अपने हाथों में लिया है। मध्यप्रदेश के प्रदेश के अधय्क्ष द्वारा रिपोर्ट कार्ड तैयार किया गया है। जिसके हिसाब से नेताओं को टिकट दिया जाएगा। वहीं अमित शाह ने प्रदेश के कोर टीम के साथ भी बैठक की है। इस जीत की तैयारी में गृहमंत्री कोई भी कसर छोड़ने को तैयार नहीं हैं। आपको बता दें कि अन्य पांच राज्यों में भी चुनाव होना है। लेकिन सबसे ज्यादा झुकाव मध्यप्रदेश की ओर देखा जा रहा है। ऐसे में यह सवाल आता है कि क्यों केंद्रीय नेता मध्यप्रदेश से मोह छोड़ नहीं पा रहे हैं?

किसकी कितनी सीटें

बता दें कि अगले साल यानि साल 2024 में लोकसभा चुनाव भी होना है। मध्यप्रदेश का विधानसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव की नजर से काफी अहम माना जा रहा है। लोकसभा में मध्यप्रदेश की 29 सीटें हैं। जिसमें से 28 सीटों पर वर्तमान में भाजपा का कब्जा है। 29 सीटों के कारण लोकसभा चुनाव में जीत के लिए मध्यप्रदेश अहम भूमिका निभाएगी। मध्यप्रदेश के अलावा लोकसभा में राजस्थान की 25 सीटें , छत्तीसगढ़ की 11 सीटें, तेलंगाना की 17 सीटें और मिजोरम की 1 सीट है।

चुनाव और यात्रा 

वहीं राजनीतिक जगत में यात्रा का खास महत्व रहा है। किसी भी यात्रा का सीधा असर नजदीकी चुनाव पर पड़ता है। इतिहास में लाल कृष्ण आडवाणी ने 25 सितंबर 1990 से 30 अक्टूबर के बीच सोमनाथ से लेकर अयोध्या तक 10 राज्यों से गुजरने वाली 10 हजार किलोमीटर की रथ यात्रा निकाली थी। जिसका सीधा असर 1991 के लोकसभा चुनाव में देखने को मिला था। 1984 में 2 सीटों वाली भाजपा ने 1991 में 119 सीटों पर जीत हासिल की थी। हालांकि राजीव गाधी की अपातकालिन मृत्यु की वजह से कांग्रेस के लिए जनता की हमदर्दी बढ़ गई थी। वहीं राहुल गांधी ने भी 2024 लोकसभा चुनाव को देखते हुए भारत जोड़ो यात्रा निकाला है। जिसका असर हमें आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा। वहीं मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में भी यात्रा निकालने की तैयारी की जा रही है।

विजय संकल्प यात्रा

अमित शाह ने कोर टीम के साथ बैठक कर के प्रदेश के कुछ हिस्सों से ‘विजय संकल्प यात्रा’ निकालने का फैसला लिया है। कहा जा रहा है यह यात्रा उज्जैन, जबलपुर, सागर, ग्वालियर और चित्रकूट शहरों से निकाली जाएंगी। इस यात्रा का मुख्य लक्ष्य मालवा, जबलपुर, सागर महाकौशल और बुंदेलखंड क्षेत्रों को कवर करना है। हालांकि इस यात्रा को लेकर अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। ख़बर यह भी है कि इस यात्रा में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा समेत बीजेपी के बड़े नेता भी शामिल होंगे। बता दें कि साल 2018 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ निकाली थी।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.