होम / MP Navratri Security: गरबा खेलते समय महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष जोर, नवरात्रि 2024 में पुलिस की सतर्कता

MP Navratri Security: गरबा खेलते समय महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष जोर, नवरात्रि 2024 में पुलिस की सतर्कता

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 28, 2024, 10:10 am IST
MP Navratri Security: गरबा खेलते समय महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष जोर, नवरात्रि 2024 में पुलिस की सतर्कता

MP Navratri Security

India News (इंडिया न्यूज),MP Navratri Security: नवरात्रि 2024 के दौरान मध्य प्रदेश में महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई है। पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में कई अहम निर्देश दिए। सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों, जोनल अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और अन्य अधिकारियों ने इस बैठक में भाग लिया।

गरबा स्थल के आसपास पेट्रोलिंग और ड्रोन कैमरों के उपयोग

बैठक में डीजीपी ने विशेष रूप से नवरात्रि के गरबा स्थलों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया। उन्होंने गरबा स्थल के आसपास सघन पेट्रोलिंग और ड्रोन कैमरों के उपयोग की सलाह दी, जिससे आवागमन के रास्तों पर निगरानी बढ़ाई जा सके। इसके साथ ही, गरबा स्थल पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था और दुर्गा उत्सव समिति के कार्यकर्ताओं का सहयोग लेने के निर्देश भी दिए गए। खास बात यह है कि गरबा समाप्ति के बाद भी पुलिस पेट्रोलिंग तब तक जारी रहेगी, जब तक कि सभी महिलाएं और बच्चियां सुरक्षित अपने घर न पहुंच जाएं।

DUSU Elections 2024: विवेकानंद कॉलेज में महिला कार्यकर्ताओं में झड़प लात-घूंसे, देखते रहे सुरक्षाकर्मी

बार-बार अपराध करने वालों की हिस्ट्रीशीट तैयार होगी

महिलाओं की सुरक्षा के अलावा, खुफिया तंत्र को भी सक्रिय रखने के निर्देश दिए गए हैं। महिला सुरक्षा शाखा सभी जिलों में जागरूकता कार्यक्रम चलाएगी ताकि महिला अपराधों पर अंकुश लगाया जा सके। डीजीपी ने आदतन अपराधियों पर कड़ी नजर रखने और बार-बार अपराध करने वालों की हिस्ट्रीशीट तैयार करने का निर्देश दिया है। साथ ही, यौन अपराधों से संबंधित मामलों में फास्ट ट्रैक कोर्ट में त्वरित न्याय सुनिश्चित करने के लिए फॉलोअप लेने और वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क बनाए रखने पर भी जोर दिया गया। इसके अलावा, प्रदेश के सभी स्कूलों में सुप्रीम कोर्ट द्वारा बच्चों की सुरक्षा और संरक्षा से संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन करने के निर्देश भी दिए गए हैं, जिसे जिला प्रशासन के सहयोग से लागू किया जाएगा।

MP Rain Alert: मध्य प्रदेश के 7 जिलों में बाढ़ की चेतावनी, 4 जिलों में होगी भारी बारिश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT