होम / Rain Indore: विदा हुआ मानसून, औसत से ढाई इंच कम हुई बारिश

Rain Indore: विदा हुआ मानसून, औसत से ढाई इंच कम हुई बारिश

Prakhar Tiwari • LAST UPDATED : October 1, 2024, 2:10 pm IST
Rain Indore: विदा हुआ मानसून, औसत से ढाई इंच कम हुई बारिश

India News MP (इंडिया न्यूज़),Rain Indore: मध्य प्रदेश के इंदौर से मानसून चला गया और बरसात का कोटा अभी पूरा भी नहीं हुआ। गनीमत रही की सितंबर के आखिर में कुछ दिन अच्छी बरसात हुई वरना इंदौर पानी को तरस जाता। आपको बता दें कि इंदौर में इस सीजन में 35.5 इंच बरसात हुई जो औसत से ढाई इंच कम है। फिलहाल स्ट्रॉन्ग सिस्टम नहीं होने से अब बरसात रुकने के आसार हैं।

लोगों ने राहत की सांस ली

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मंगलवार को सुबह से निकली तेज धूप ने यह बड़ा इशारा कर दिया है कि अब बादल शायद ही निकलेंगे। अब अक्टूबर में जो बरसात होगी वह इस सीजन के बरसात के रिकॉर्ड में दर्ज नहीं होगी। बता दें कि मानसून को सितंबर तक ही माना जाता है। इस बार जुलाई और जून में कम बरसात हुई और इंदौरियों को चिंता में डाल दिया था, लेकिन अगस्त-सितम्बर ने काफी भरपाई कर दी, जिससे लोगों को राहत मिली है।

सिस्टम अब जल्द थम जाएगा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मौसम वैज्ञानिक अभिजीत चक्रवर्ती के अनुसार बरसात कराने वाला सिस्टम अब रुक जाएगा। ऐसे में तेज धूप निकलने का अनुमान है। आपको बता दें कि इस सीजन में तालाबों का स्तर ठीक है। जबकि सोयाबीन की फसलों का उत्पादन शानदार हुआ है। सितंबर के आखिरी सप्ताह में हुई बरसात से बेटमा, सांवेर के कुछ क्षेत्रों में सोयाबीन को थोड़ा नुकसान हुआ । किसानों ने कहा कि देपालपुर का सबसे बड़ा तालाब बनेडिया पूराभरा है लेकिन 90 एकड़ वाला शाहपुरा तालाब अभी आधा ही भरा है। आपको बता दें कि पिछले साल अच्छी बरसात होने के कारण ये काफी दिनों तक दोनों ही ओवर फ्लो थे।

जानलेवा बीमारी है कैंसर का यह रूप, जानिए किन लोगों में बढ़ जाता है सबसे ज्यादा खतरा?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT