होम / Rajgarh News: राजगढ़ में बारिश से सोयाबीन की फसल खराब, सर्वे टीम के सामने रो पड़े किसान

Rajgarh News: राजगढ़ में बारिश से सोयाबीन की फसल खराब, सर्वे टीम के सामने रो पड़े किसान

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : September 29, 2024, 10:40 pm IST
Rajgarh News: राजगढ़ में बारिश से सोयाबीन की फसल खराब, सर्वे टीम के सामने रो पड़े किसान

Rajgarh News: राजगढ़ में बारिश से सोयाबीन की फसल खराब

India News MP(इंडिया न्यूज़),Rajgarh News: मध्य प्रदेश के राजगढ़ में आफत की बारिश हुई है। मूसलाधार बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। कटाई के बाद खेतों में रखी सोयाबीन की फसल जलमग्न हो गई। सोयाबीन की फसल में पानी भर जाने से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। आपको बता दें कि 1 जून से सितंबर के आखिरी हफ्ते तक जिले में 1313.3 मिमी बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग ने सामान्य बारिश का अनुमान 892.4 मिमी लगाया था। सामान्य से 50 फीसदी ज्यादा बारिश ने किसानों की उपज बर्बाद कर दी है।

बहुत ही अद्भुत है ये मंदिर, उत्तराखंड जा रहे हैं तो जरुर करें दर्शन, PM मोदी भी टेक चुके हैं माथा

सर्वे टीम के सामने भावुक हुए किसान

कलेक्टर गिरीश कुमार मिश्र के निर्देश पर फसल नुकसान का सर्वे कराया जा रहा है। प्रशासन की सर्वे टीम प्रभावित किसानों से मिलकर फीडबैक ले रही है। सर्वे टीम की रिपोर्ट आने के बाद जिला प्रशासन की ओर से किसानों को नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा। सर्वे करने एसडीएम रत्नेश श्रीवास्तव, कृषि उपसंचालक हरीश मालवीय और पटवारी बद्रीलाल वर्मा गांव करेड़ी पहुंचे। उन्होंने किसानों से बात की और फसल नुकसान की जानकारी ली। प्रभावित किसानों की आंखों से अधिकारियों के सामने आंसू झलक पड़े।

उन्होंने बताया कि कटाई के बाद खेतों में रखी सोयाबीन की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई। किसान फतेह लाल ने अधिकारियों को बताया कि बारिश से अभी राहत की कोई उम्मीद नहीं है। ऐसे में अगर बारिश जारी रही तो नुकसान और बढ़ जाएगा। उन्होंने बताया कि कई गांवों में सोयाबीन की पैदावार बीज के हिसाब से भी नहीं हुई।

बारिश से किसानों की सोयाबीन की फसल बर्बाद

जीरापुर तहसील के पोल खेड़ा में भी किसानों को बारिश से भारी नुकसान हुआ है। खेतों में कटी हुई सोयाबीन की फसल बारिश के कारण बर्बाद हो गई। गौरतलब है कि राजगढ़ में पिछले कई दिनों से अभी भी भारी बारिश हो रही है। इस भयावह बारिश ने किसानों की परेशानी और बढ़ा दी है।

टल जाएगा दिल के दौरे का खतरा, समय रहते इन 4 जरूरी बातों का रख लें ध्यान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT