होम / Rewa News: PM मोदी देंगे बड़ी सौगात, रीवा एयरपोर्ट का करेंगे लोकार्पण

Rewa News: PM मोदी देंगे बड़ी सौगात, रीवा एयरपोर्ट का करेंगे लोकार्पण

Prakhar Tiwari • LAST UPDATED : October 20, 2024, 5:20 pm IST
ADVERTISEMENT
Rewa News: PM मोदी देंगे बड़ी सौगात, रीवा एयरपोर्ट का करेंगे लोकार्पण

India News MP (इंडिया न्यूज़), Rewa News: MP के रीवा को आज एयरपोर्ट की सौगात मिलने जा रही है। बता दें कि डेढ़ साल में बनकर तैयार हुए हैं। इस एयरपोर्ट का आज PM मोदी द्वारा बनारस में आयोजित कार्यक्रम के दौरान वर्चुअली उद्घाटन किया जाएगा। शाम 4 बजे एयरपोर्ट को उद्घाटन होगा। रीवा में आयोजित कार्यक्रम में CM डॉ. मोहन यादव भी सम्मिलित होंगे।

72 सीटर प्लेन उतरना शुरू होंगे

आपको बता दें कि 15 फरवरी 2023 को रीवा एयरपोर्ट के लिए शिलान्यास हुआ था। एयरपोर्ट के लिए 500 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए थे। यह एयरपोर्ट डेढ़ साल में बनकर तैयार हुआ है। एयरपोर्ट पर 3.5 मीटर हवाई पट्टी की चौड़ाई दोनों ओर है। यहां 72 सीटर प्लेन उतरना शुरू होंगे।

रामजी अवस्थी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि PM मोदी आज बनारस से शाम 4 बजे वर्चुअल माध्यम से रीवा एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे। आयोजन को लेकर 1 दिन पहले शनिवार (19 अक्टूबर) को ही डिप्टी CM राजेन्द्र शुक्ल ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर जरुरी दिशा निर्देश थे। इस दौरान एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी रामजी अवस्थी सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

इनकी ट्रेनिंग इंग्लैंड में हुई थी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रीवा का हवाई इतिहास 110 साल पुराना है। वर्ष 1914 में महाराजा व्यंकट रमण सिंह जू देव ने 18 हजार रुपए का एक लड़ाकू विमान खरीदा था। प्रथम विश्व युद्ध में शामिल होने के लिए रंगून भेजा , वहां से आते समय वक्त विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ । साल 1915 के समय 22 हजार 500 रुपये में 1 और लड़ाकू विमान मंगाया गया। इसके बाद तीसरा विमान भी रीवा में शामिल हुआ। इन विमानों को उड़ाने के लिए भारत से ही तीनों पायलट चुने गए थे। आपको बता दें कि इनकी ट्रेनिंग इंग्लैंड में हुई थी।

Bihar By-Poll 2024: उपचुनाव के लिए महागठबंधन ने चारों सीटों पर किया उम्मीदवारों का ऐलान, जानें किसे कहां से मिला टिकट?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT