होम / Maratha Reservation Protest: भूख हड़ताल पर बैठे मनोज जरांगे पाटिल, फिर उठा मराठा आरक्षण का मुद्दा -IndiaNews

Maratha Reservation Protest: भूख हड़ताल पर बैठे मनोज जरांगे पाटिल, फिर उठा मराठा आरक्षण का मुद्दा -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 8, 2024, 2:49 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Maratha Reservation Protest: लोकसभा चुनाव 2024 के समाप्ति के साथ एक बार फिर महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण का मुद्दा उठ गया है। महाराष्ट्र के जालना में अंतरवली सरती में मनोज जरांगे एक बार फिर भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं। अंतरवली में मनोज पाटिल का यह चौथा आंदोलन है। भूख हड़ताल पर बैठने के बाद पाटिल ने आरोप लगाया है कि सरकार आंदोलन को तोड़ना चाहती है। मैं उनसे कहना चाहता हूं कि हमें राजनीति नहीं करनी चाहिए। मनोज जरांगे ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सरकार अध्यादेश लागू नहीं करती है तो हम महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे।

मनोज जरांगे ने दी चेतावनी

मनोज जरांगे पाटिल ने कहा कि मैं अपने फैसले पर कायम हूं। मैं मराठा समुदाय से शांति बनाए रखने का अनुरोध करता हूं। जरांगे ने कहा कि सरकार ने रिश्तेदारों को लेकर अध्यादेश जारी किया है, यह भूख हड़ताल उसे लागू करने के लिए है। जारंगे ने कुनबी को मराठा के रूप में पहचानने के लिए कानून बनाने की भी मांग की है। जरांगे ने महाराष्ट्र के जालना में सुबह करीब 10.30 बजे आंदोलन शुरू किया। हालांकि, जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने इसके लिए अनुमति देने से इनकार कर दिया है। वे मराठों के लिए अन्य पिछड़ा समुदाय (ओबीसी) का दर्जा देने के लिए इस साल की शुरुआत में राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए मसौदा अधिसूचना के कार्यान्वयन और पात्र कुनबी मराठों के रक्त संबंधियों को प्रमाण पत्र जारी करने की मांग कर रहे हैं।

पीएम मोदी को बधाई देना जल्दबाजी.., लोकसभा चुनाव के नतीजों पर पाकिस्तानी विदेश मंत्री के बोल-Indianews

फिर उठा मराठा आरक्षण

बता दें कि, कुनबी एक कृषि समूह है, जो ओबीसी श्रेणी में आता है और जरांगे मांग कर रहे हैं कि सभी मराठों को कुनबी प्रमाण पत्र जारी किए जाएं ताकि उन्हें कोटा लाभ के लिए पात्र बनाया जा सके। आरक्षण आंदोलन का चेहरा जरांगे ने कहा कि जब तक मराठा आरक्षण नहीं दिया जाता, वे हार नहीं मानेंगे। उन्होंने राज्य सरकार पर अंतरावली सारती के निवासियों को भड़काकर उनके विरोध को रोकने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

Modi 3.0: ‘मोदी 3.0 के लिए देश तैयार, अब विकास पकड़ेगा और रफ़्तार’

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सिर्फ महिलाओं में ही नहीं, बल्कि पुरुषों में भी होता है Breast Cancer, जानें कैसे लगाएं इसका पता -IndiaNews
इन राशियों के लिए काला धागा है श्राप, भूलकर भी ना करें धारण – IndiaNews
नसों में जमे ज़िद्दी से ज़िद्दी प्लॉक को मोम बना देगा ये एंटी-कोलेस्ट्रॉल फ्रूट, जाने इसका नाम-IndiaNews
Video: लुटियंस दिल्ली में कई नेताओं के घर घुसा पानी, शशि थरूर सहित ये नेता दिखे परेशान
Hina Khan से पहले बॉलीवुड की ये फेमस एक्ट्रेसेस हो चुकी हैं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार, एक ने 50 साल की उम्र में जीती जंग -IndiaNews
IND vs ENG: सेमीफाइनल में भारत से मिली करारी हार पर छलका इंग्लैड के कप्तान जोस बटलर का दर्द, जानें क्या कहा-IndiaNews
इन पौधों से बिजनेस में होगा नुकसान, घर में क्लेश और बढ़ेगा तनाव – IndiaNews
ADVERTISEMENT