होम / बोलियां पहुंची 1.50 लाख करोड़ के पार, नीलामी आज भी जारी

बोलियां पहुंची 1.50 लाख करोड़ के पार, नीलामी आज भी जारी

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 1, 2022, 12:11 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

बोलियां पहुंची 1.50 लाख करोड़ के पार, नीलामी आज भी जारी

5G Spectrum Auction

इंडिया न्यूज़, 5G Spectrum Auction: करीब 6 दिन बीत चुके हैं और अब भी 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी लगातार जारी है और इसके लिए बोलियां लगातार बढ़ती जा रही हैं। 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में रविवार तक 1,50,130 करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुईं हैं, यूपी ईस्ट सर्कल में रेडियोवेव्स की मांग में वृद्धि के बीच, बोलियां सोमवार यानि आज भी जारी रहेंगी, आज इस आंकड़े में और भी बढ़त देखने को मिल सकती है। रविवार को 163 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। वहीं आज 38वें दौर के साथ बोलियां फिर से शुरू होंगी।

नीलामी में आई तेज़ी

दूरसंचार विभाग द्वारा सांझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, नीलामी के लिए पहले छह दिनों में 37 राउंड में 1,50,130 करोड़ रुपये की अनंतिम बोलियां प्राप्त हुई हैं। वहीं शनिवार को स्पेक्ट्रम की मांग में ढील के बाद, यूपी ईस्ट सर्कल – जिसमें लखनऊ,  गोरखपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, कानपुर शामिल हैं ने 1800 मेगाहर्ट्ज के लिए बोलियां लगाई। जिसके बाद एक बार फिर से बोलियों में उछाल देखा गया।

इस बैंड पर तीनों कंपनियों की नज़र

5g spectrum auctions Day 7

1800 मेगाहर्ट्ज बैंड के लिए उत्तर प्रदेश पूर्वी सर्कल में बोली की तीव्रता बुधवार और शुक्रवार को सबसे अधिक दर्ज की गई थी, जिसके बाद शनिवार को कुछ कम हो गई। हालांकि रविवार को 7 राउंड में नए सिरे से दिलचस्पी देखी गई और स्पेक्ट्रम की आपूर्ति से एक बार फिर मांग में वृद्धि आई। प्राप्त जानकारी के अनुसार तीनों निजी ऑपरेटर उत्तर प्रदेश पूर्व में इस बैंड में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए अधिक रूचि दिखा रहे हैं, क्योंकि रेडियो तरंगें 900 मेगाहर्ट्ज बैंड में उपलब्ध नहीं हैं।

5जी नीलामी में चार प्रतिभागी

विश्लेषकों के मुताबिक, रिलायंस जियो इस दौड़ में सबसे आगे दिखाई दे रहे हैं। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो, सुनील भारती मित्तल की भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और गौतम अडानी भी 5जी स्पेक्ट्रम खरीदने की होड़ में हैं।

5जी के आने से होंगे ये लाभ

These benefits will be due to the arrival of 5G

  • 4जी के मुकाबले मिलेगी ज्यादा स्पीड।
  • वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में 5जी से बड़ा बदलाव होगा।
  • बिना बफरिंग या बिना रूके डाउनलोड कर सकेंगे।
  • इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रुके और साफ-साफ आएगी।
  • कृषि क्षेत्र में खेतों की देखरेख में ड्रोन यूज संभव होगा।
  • वर्चुअल रियलिटी और फैक्टरी में रोबोट यूज करना ज्यादा आसान होगा।
  • मेट्रो और बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों को आपरेट करना आसान होगा।

भारत में 5G कब शुरू होगा?

When will 5G start in India?

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी का आज चौथा दिन है, इसलिए यह स्पष्ट है कि अगस्त में 5G रोलआउट के लिए निर्धारित पिछली तारीख संभव नहीं होगी। उस स्थिति में, हम उम्मीद कर सकते हैं कि Airtel, Reliance, या Vi सितंबर या अक्टूबर में व्यावसायिक रूप से 5G का परीक्षण शुरू कर देंगे।

दूसरी ओर, अदानी एंटरप्राइज निजी नेटवर्क स्थापित करने के लिए आवश्यक न्यूनतम स्पेक्ट्रम खरीदने की संभावना तलाश रही है। इसका उपयोग डेटा केंद्रों या हवाई अड्डों पर किया जा सकता है। आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले स्पष्ट किया था कि 2022 के अंत तक 20 से 25 भारतीय शहरों को 5G कनेक्टिविटी मिल जाएगी। उन्होंने यह भी संकेत दिया था कि भारत में नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए वास्तविक नेटवर्क की कीमत वैश्विक बाजार से कम होगी।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT