Thursday, January 27, 2022
HomeNationalCDS Helicopter Incident खराब मौसम ही सामने आ रहा हेलिकॉप्टर क्रैश का...

CDS Helicopter Incident खराब मौसम ही सामने आ रहा हेलिकॉप्टर क्रैश का कारण

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

CDS Helicopter Incident देश के पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने का कारण खराब मौसम ही बताया जा रहा है। सूत्रों ने इस घटना की जांच के लिए गठित की गई समिति के हवाले से यह जानकारी दी है।

गौरतलब है कि गत आठ दिसंबर को तमिलनाडु के कुन्नूर यह हादसा हुआ था और इसमें CDS Bipin Rawat, उनकी पत्नी मधुलिका रावत के अलावा 11 सैन्यकर्मियों की मौत हो गई थी। हादसे के करीब एक महीने बाद जांच के लिए गठित समिति के हवाले से सूत्रों ने कहा है कि ऐसा हो सकता है कि खराब मौसम के कारण यह हेलिकॉप्टर हादसा हुआ है। समिति जल्द अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी।

Also Read : CDS Chopper Crash Case सातवें दिन जिंदगी से जंग हारे ग्रुप कैप्टन वरूण सिंह

हाल ही में हादसे का कारण उजागर करने के दिए गए थे संकेत (CDS Helicopter Incident)

गौरतलब है कि हाल ही में संभावना भी जताई गई थी कि जल्द ही हादसे को कारण सामने आएगा। दरअसल, अपनी एक रिपोर्ट में जांच समिति ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सैन्यकर्मियों की दुर्घटना की जांच लगभग पूरी हो चुकी है और यह जल्द ही प्रस्तुत की जाएगी।

वायु सेना अथवा सरकार ने अभी नहीं दिया है आधिकारिक बयान (CDS Helicopter Incident)

Country’s first Chief of Defense Staff (CDS) Bipin Rawat (File Photo)

हालांकि हेलिकॉप्टर हादसे की जांच या उसकी रिपोर्ट पर न तो वायु सेना और न ही सरकार ने अब तक कोई बयान दिया है। इस पर भी अब तक कोई आधिकारिक बयान या स्पष्टीकरण नहीं आया है। फिलहाल ‘कोर्ट आॅफ इनक्वायरी’ के निष्कर्ष और उसके द्वारा अपनाई गई प्रकिया की कानूनी पड़ताल की जा रही है। कानूनी पड़ताल यह सुनिश्चित करने के लिए की जा रही है कि जांच टीम ने सभी निर्धारित नियमों एवं प्रक्रिया का पालन किया हो।

सभी संभावित पहलुओं की छानबीन की (CDS Helicopter Incident)

सूत्रों ने यह भी बताया कि एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के नेतृत्व वाली जांच टीम ने हादसे के लिए जिम्मेदार संभावित मानवीय त्रुटि सहित सभी संभावित पहलुओं की छानबीन की है। विशेषज्ञों ने यह भी जांच की है कि जब हेलिकॉप्टर उतरने की तैयारी कर रहा था, तब चालक दल के दिशाभ्रमित होने का कहीं यह मामला तो नहीं है। इस बारे में जल्द ही आधिकारिक खुलासा हो सकता है। (CDS Helicopter Incident)

Also Read :What Is CDS 2019 से लेकर 2021 में जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद चर्चा का बिंदु बना सीडीएस, आज हम बताएंगे सीडीएस का इतिहास

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE