होम / चीन ने अरुणाचल प्रदेश की 11 जगहों का बदला नाम तो भड़का विदेश मंत्रालय, कहा- 'भारत का अभिन्न, अविच्छेद्य अंग…'

चीन ने अरुणाचल प्रदेश की 11 जगहों का बदला नाम तो भड़का विदेश मंत्रालय, कहा- 'भारत का अभिन्न, अविच्छेद्य अंग…'

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 4, 2023, 6:53 pm IST

संबंधित खबरें

China Arunachal Name Row: अरुणाचल प्रदेश पर चीन अपना दावा करने के लिए हर कुछ समय में नाकाम प्रयास करता रहता है। चीन ने एक बार फिर ऐसा ही कुछ किया है। चीन ने अपने नक्शे में अरुणाचल प्रदेश से जुड़ी जगहों का नाम बदला है। जिसे लेकर विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इसे लेकर कहा है कि “यह पहली बार नहीं है जब चीन ने इस तरह की कोशिश की है। हम इसे सिरे से खारिज करते हैं। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न, अविच्छेद्य अंग है। आविष्कार किए गए नामों को सौंपने का प्रयास इस वास्तविकता को नहीं बदलेगा।”

बता दें कि 1 अप्रैल को चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने अरुणाचल के लिए 11 स्थानों के मानकीकृत नाम जारी किए हैं। जिसे वह स्टेट काउंसिल, चीन की कैबिनेट द्वारा जारी की गई भौगोलिक नामों पर नियमों के मुताबिक ‘तिब्बत का दक्षिणी भाग ज़ंगनान’ बताता है। चीन की इस लिस्ट में पांच पर्वत चोटियां, दो रिहाइशी इलाके और दो नदियां के अलावा दो अन्य इलाके शामिल हैं। इस लिस्ट के साथ चीन ने मैप भी जारी किया है।

6 साल में चीन ने तीसरी बार बदले नाम

ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, जिन जगहों के नाम चीन ने बदलने या फिर उन्हें ‘मान्यता’ देने का निर्णय किया है। उस लिस्ट में अरुणाचल की राजधानी ईटानगर के पास की भी एक जगह भी शामिल है। बता दें कि बीते छह सालों में ऐसा तीसरी बार हुआ है जब अरुणाचल प्रदेश की जगहों के नाम चीन ने बदले हैं। अरुणाचल प्रदेश के इस भाग को जंगनान प्रांत बताता है। भारत सरकार ने इससे पहले पिछले साल दिसंबर में कहा था कि चीन की तरफ से उसने अरुणाचल प्रदेश की कुछ जगहों का नाम “अपनी भाषा में” बदलने की कोशिश करने की एक रिपोर्ट देखी है।

Also Read: Rahul Gandhi On Adani: राहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- ये करोड़ों रुपये किसके हैं

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT