होम / Corona New Variant XE : जानिए कितनी तेजी से फैलता है

Corona New Variant XE : जानिए कितनी तेजी से फैलता है

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 3, 2022, 11:12 am IST

Corona New Variant XE

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Corona New Variant XE :
2019 से दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी अभी तक खत्म होने का नाम नहीं ले रही है, लेकिन इस महामारी के नए-नए वैरिएंट हर दिन जरूर देखने को मिलते हैं। कहते हैं हाल में ओमिक्रॉन का एक नया वैरिएंट (corona new strain) आया है एक्सई। जो बीए.2 के मुकाबले 10 गुना ज्यादा खतरनाक है। तो आइए जानते हैं कितनी तेजी से फैलता है एक्सई वैरिएंट और कहां-कहां मिले इस वैरिएंट के केस।

इस मामले में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि डेल्टा वैरिएंट एक व्यक्ति से 6 से सात लोगों में फैला सकता है। ओमिक्रॉन एक रोगी से 35 से 45 लोगों तक में फैल सकता है। वहीं एक्सई वैरिएंट ओमिक्रॉन के ओरिजनल वैरिएंट से 43 फीसदी अधिक तेजी से फैलने वाला है। एक्सई वैरिएंट ओमिक्रॉन के दो सब लीनेज बीए.1 और बीए.2 को मिलकर बना है। लेकिन डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि जब तक इस वैरिएंट के ट्रांसमिशन में कोई खास बदलाव नहीं देखा जाता, तब तक इसे ओमिक्रॉन के वैरिएंट के तौर पर ही देखा जाएगा।

ब्रिटेन में मिला था पहला केस  (Corona New Variant XE)

Corona New Variant XE

ओमिक्रॉन के एक्सई वैरिएंट का पहला केस 19 जनवरी 2022 को ब्रिटेन में मिला था। तब से अब तक इस वैरिएंट के 600 से ज्यादा मामले मिल चुके हैं। इसके अलावा ये वैरिएंट फ्रांस, डेनमार्क और बेल्जियम में भी पाया गया है। ( new strain coronavirus uk) ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी मुताबिक,एक्सई वैरिएंट कितना खतरनाक है या इस पर वैक्सीन काम करेगी या नहीं, इसके लिए अभी पर्याप्त डेटा नहीं मिला है।

Corona’s New Variant XE

READ ALSO: ICMR On Covid 19 Epidemic : कोरोना पर काबू पाने में आईसीएमआर का अहम योगदान

Connect With Us: Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT