होम / स्कूल के लिए थी जगह कम, किसान ने दान की इतने लाख की जमीन

स्कूल के लिए थी जगह कम, किसान ने दान की इतने लाख की जमीन

Sameer Saini • LAST UPDATED : April 11, 2022, 5:29 pm IST

Farmer Brijendra Singh Raghuvanshi

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Farmer Brijendra Singh Raghuvanshi एक किसान ने अपनी बेशकीमती जमीन सरकार को दान करने का फैसला किया है ताकि उसके आसपास के बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले। किसान गांव के अन्य ग्रामीणों के साथ कलेक्टर के पास पहुंचे और उन्होंने जमीन दान करने की मंशा जाहिर की है। मुख्यमंत्री ने भी किसान की तारीफ। दरअसल पूरा मामला अशोकनगर से 30 किलोमीटर दूर महिदपुर गांव का है। यहां सीएम राइस स्कूल की मंजूरी मिली थी, लेकिन इसके लिए सरकार को करीब 10 बीघा जमीन की जरूरत थी।

There was less space in the village for CM Rise School, the farmer donated land worth 25 lakhs - SK TODAY'S NEWS April 10, 2022

मौके पर सरकार की सिर्फ 6 बीघा जमीन निकली। जिसके चलते प्रशासन ने इस स्कूल को दूसरी जगह शिफ्ट करने का मन बना लिया। यह बात महिदपुर गांव के बृजेंद्र सिंह रघुवंशी को जैसे ही पता चली तो उन्होंने तुरंत अपनी 25 लाख की 4 बीघा जमीन सरकार को दान करने की घोषणा कर दी। इतना ही नहीं वह ग्रामीणों के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे और कलेक्टर आर उमा माहेश्वरी से जमीन दान करने का आग्रह किया। जिसके बाद कलेक्टर ने एसडीएम से मिलने की बात कही। जहां डोनेशन लेटर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

पिता 40 साल हैं से गांव के सरपंची 

बता दें कि ग्रामीण बृजेंद्र सिंह रघुवंशी के पिता स्वर्गीय नाथन सिंह रघुवंशी 40 साल से गांव के सरपंची हैं। उनके कार्यकाल में उनकी ही जमीन पर स्कूल, सोसायटी, पंचायत भवन बनाए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने अपनी दो बीघा जमीन में गांव के गरीब लोगों के लिए घर भी तैयार करवाए। किसान बृजेंद्र सिंह रघुवंशी का कहना है कि शिक्षा से बढ़कर कुछ भी नहीं है।

स्कूल के लिए किसान ने दे दी इतने बीघे जमीन, किसी को नहीं हो रहा यकीन - farmer brijendra singh donates land for school - GNT

मैं भी गांव से शहर पढ़ता था। तो मुझे पता है कि शिक्षा का महत्व क्या है? लेकिन सरकार की इतनी बड़ी योजना का लाभ हमारे अपने गांव के ही बच्चों को दिया जाएगा, इस लिए यह फैसला मैंने लिया है। पिता के पद चिन्हों पर चलना मेरा सौभाग्य है।

इस पूरे मामले में स्थानीय लोगों के अलावा जिले भर के ग्रामीणों द्वारा इस कदम की सराहना की जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बृजेंद्र सिंह रघुवंशी जी द्वारा शिक्षा के लिए दिया गया यह दान वास्तव में बहुत बड़ा दान है। यह हमारे राज्य के बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करेगा। इस पवित्र योगदान के लिए मैं आपको तहे दिल से बधाई देता हूं।

Also Read : Brothers Sell Chaat Golgappa in Suit Viral Video सूट बूट पहन दो लड़के बेच रहे हैं गोल गप्पे पापड़ी चाट, कारण जान चौंक जाएंगे आप

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या नूडल्स पर लगेगा अब टैक्स? आइसक्रीम पर भी होगी नजर, इस बड़े डॉक्टर ने बड़ी चेतावनी
चिकन लेग पीस मत समझ लेना इसे, असलियत जानकर टूट जाएगा नॉन वेज वालों का दिल, देखें Viral Video
आतिशी इन पांच नये चेहरों के साथ आज लेंगी CM पद की शपथ, जानें कौन हैं ये लोग कैबिनेट में होंगे शामिल
MPPSC असिस्टेंट प्रोफेसर रिजल्ट 2024 हुआ जारी, 195 उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट, यहां से देखें रिजल्ट
महाराष्ट्र चुनाव में बढ़ सकती है MVA की मुश्किलें, मैराथन मंथन के बाद भी सीट शेयरिंग में फंस रहा पेंच
राष्ट्रपति ने आतिशी के CM पद के लिए दिखाई हरी झंडी, कल शाम 4.30 बजे लेंगी शपथग्रहण
तिरुपति बालाजी मंदिर में सबसे पहले कौन चढ़ाया था लड्डडू? क्या आपको पता है इस कहानी के बारे में
ADVERTISEMENT